Hockey इंडिया ने Olympic के लिए रानी को सौंपी महिला Hockey टीम की कप्तानी
Hockey इंडिया ने Olympic के लिए रानी को सौंपी महिला Hockey टीम की कप्तानी Social Media
खेल

Hockey इंडिया ने Olympic के लिए रानी को सौंपी महिला Hockey टीम की कप्तानी

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। हॉकी इंडिया ने अनुभवी स्ट्राइकर रानी को टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली 16 सदस्यीय टीम का कप्तान नियुक्त किया है। रानी न केवल अपने ऑन-फील्ड प्रदर्शनों के लिए, बल्कि टीम में युवाओं का मार्गदर्शन करने की अपनी सहज क्षमता के लिए भी कप्तान के रूप में पहली पसंद हैं।

हॉकी इंडिया ने इसके अलावा बेहद भरोसेमंद डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का और अनुभवी गोलकीपर सविता को महिला टीम के दो उप कप्तानों के रूप में नियुक्त किया है। दोनों खिलाड़ी लगभग एक दशक से इंडियन कोर ग्रुप में हैं और लीडरशिप ग्रुप का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। उन्होंने भारत की शानदार जीतों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दोनों ने एफआईएच महिला विश्व कप में एक प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद 2018 में करियर की सर्वश्रेष्ठ नौ रैंकिंग हासिल की थी।

उल्लेखनीय है कि रानी की कप्तानी में भारतीय महिला हॉकी टीम ने पिछले चार वर्षों में महत्वपूर्ण परिणाम हासिल किए हैं, जिसमें 2017 में एशिया कप जीतना, एशियाई खेलों 2018 में रजत पदक जीतना, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2018 में रजत और साथ ही 2019 में एफआईएच सीरीज का फाइनल जीतना शामिल है।

रानी के नेतृत्व वाली टीम ने पहली बार लंदन में एफआईएच महिला विश्व कप 2018 के क्वार्टर फाइनल में भी जगह बनाई थी। वह भुवनेश्वर में एफआईएच ओलंपिक क्वॉलीफायर के दौरान भारत के प्रदर्शन का केंद्र बिंदु थीं, जहां उनके गोल ने टीम को क्वालीफिकेशन के लिए अमेरिका के खिलाफ 6-5 से आगे कर दिया था।

टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरिने ने दी तीनों खिलाड़ियों को बधाई :

भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरिने ने तीनों खिलाड़ियों को उनके लीडरशिप रोल के लिए बधाई देते हुए कहा, मैं रानी को टोक्यो ओलंपिक खेलों 2020 के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान बनाए जाने पर बधाई देता हूं। मैं दीप ग्रेस एक्का और सविता को भी टीम का उप कप्तान बनने पर बधाई देता हूं। ये तीनों खिलाड़ी लंबे समय से नेतृत्व समूह का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने इस अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ अपनी क्षमताओं को साबित किया है और कोर ग्रुप में कई युवाओं का मार्गदर्शन किया है।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT