Hockey World Cup 2023 : जर्मनी ने इंग्लैंड से जीत छीनी
Hockey World Cup 2023 : जर्मनी ने इंग्लैंड से जीत छीनी Social Media
खेल

Hockey World Cup 2023 : जर्मनी ने इंग्लैंड से जीत छीनी

News Agency

भुवनेश्वर। दो बार की विश्व चैंपियन जर्मनी ने हार के मुंह से जीत छीनते हुए बुधवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के रोमांचक क्वार्टरफाइनल में इंग्लैंड को 2-2 (शूटआउट 4-3) से मात दे दी है। कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में इंग्लैंड ने जैकरी वॉलेस (11वां) और लायम एंसेल (32वां मिनट) के गोलों की बदौलत 2-0 की बढ़त बना ली थी। मैच के 57वें मिनट तक इंग्लैंड ने यह बढ़त बरकरार रखी, लेकिन टॉम ग्रैम्बुश ने 57वें और 58वें मिनट में गोल करके मुकाबले को पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा दिया। शूटआउट में इंग्लैंड पांच में से तीन ही गोल कर सका, जबकि जर्मनी ने अपने शुरुआती चार प्रयासों पर गोल करके मुकाबला जीत लिया। सेमीफाइनल में जर्मनी का सामना 27 जनवरी को विश्व कप की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा।

विश्व कप 2023 में एक भी गोल खाये बिना क्वार्टरफाइनल तक पहुंचे इंग्लैंड ने यहां भी रक्षात्मक रूप से शानदार शुरुआत की। जर्मनी जहां पहले क्वार्टर में एक पेनल्टी कॉर्नर भी अर्जित नहीं कर सका, वहीं इंग्लैंड ने 11वें मिनट में वॉलेस के फील्ड गोल से शुरुआती बढ़त बना ली। जर्मनी को 26वें मिनट में एक पेनल्टी कॉर्नर मिला भी लेकिन वह उसका लाभ नहीं ले सका। इंग्लैंड ने दूसरे हाफ की भी दमदार शुरुआत की और दो मिनट में दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये। एंसेल ने दूसरी पीसी को गोल में तब्दील करके इंग्लैंड की बढ़त दोगुनी कर दी।

मैच खत्म होने से तीन मिनट पहले तक इंग्लैंड ने दो गोल की आरामदायक बढ़त बना रखी थी, लेकिन पूर्व विश्व चैंपियन जर्मनी ने आखिरी क्षणों में शानदार वापसी की। जर्मनी ने 55वें मिनट में अपने गोलकीपर को हटाकर फॉरवर्ड पंक्ति में एक और खिलाड़ी शामिल किया। उन्हें इसका फल 56वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के रूप में मिला, जिसे ग्रैम्बुश ने गोल में तब्दील कर दिया। इंग्लैंड इस गोल से संभला भी नहीं था कि ग्रैम्बुश ने 40 सेकंड बाद मिले पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल करके मैच को शूटआउट में पहुंचा दिया। शूटआउट में जर्मनी का अनुभव इंग्लैंड के साहस पर भारी पड़ा। जर्मनी के लिये निकलस वेलेन, हानस मुलर, थिएज़ प्रिंस और क्रिस्टोफर रुह्र ने शूटआुट में गोल किये। इंग्लैंड की ओर से वॉलेस और फिल रोपर ने गोल दागे जबकि डेविड गुडफील्ड और लायम एंसेल के आगे गोलकीपर एलेक्जेंडर स्टैडलर दीवार बनकर खड़े हो गये।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT