Asia Cup : कोलंबो की मेज़बानी पर फिर सकता है पानी
Asia Cup : कोलंबो की मेज़बानी पर फिर सकता है पानी Social media
खेल

Asia Cup : कोलंबो की मेज़बानी पर फिर सकता है पानी

News Agency
  • हाइलाइट्स :

  • कोलंबो की मेज़बानी पर पानी फिर सकता है।

  • दांबुला और कैंडी हो सकते है वैकल्पिक स्थान।

  • एशिया कप का प्रसारक डिज़्नी प्लस हॉटस्टार शेष मैचों को दो अलग-अलग स्थानों पर विभाजित करने के पक्ष में नहीं हैं।

कोलंबो। एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) भारी बारिश के कारण एशिया कप 2023 के सुपर-चार मुकाबलों को कोलंबो से बाहर स्थानांतरित करने पर विचार कर रहा है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की ओर से प्रकाशित एक खबर के अनुसार, श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अधिकारी श्रीलंका में ऐसे वैकल्पिक स्थानों पर विचार कर रहे हैं जहां कोलंबो की तुलना में अपेक्षाकृत शुष्क मौसम का अनुमान है। श्रीलंका में फिलहाल बरसात का मौसम नहीं है, लेकिन कोलंबो में पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश होने से शहर के उत्तरी इलाकों के कुछ हिस्सों में बाढ़ आ गयी है।

कोलंबो में सितंबर अक्सर बारिश वाला महीना नहीं होता है क्योंकि उत्तर-पूर्वी मानसून आम तौर पर अक्टूबर में शुरू होता है। सुपर-चार चरण के पांच मैचों और फाइनल की मेज़बानी के लिये चुने गये खेतारामा स्टेडियम ने 2015 के बाद से सितंबर के महीने में पांच पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय और चार पुरुष एकदिवसीय मैचों का आयोजन किया है। वे सभी मैच पूरे हुए और सिर्फ दो में बारिश ने बाधा डाली।

रिपोर्ट में बताया गया कि अगर मैच कोलंबो से बाहर स्थानांतरित होते हैं तो वैकल्पिक स्थल चुनना भी आयोजकों के लिये सिरदर्द का कारण होगा। एक विकल्प के रूप में दांबुला पर विचार किया गया, लेकिन एसएलसी अधिकारियों के अनुसार स्टेडियम की फ्लडलाइट पर काम चल रहा है। दांबुला श्रीलंका के "शुष्क क्षेत्र" में स्थित है और इस कारण साल के इस समय में कैंडी और कोलंबो दोनों की तुलना में वहां काफी कम वर्षा होती है। श्रीलंका के सूखे और गीले क्षेत्रों की सीमा पर स्थित हंबनटोटा आयोजन के लिये एक और विकल्प हो सकता है लेकिन वह स्टेडियम अनिवार्य रूप से जंगल के किनारे पर स्थित है और आस-पास कोई आवास विकल्प नहीं है। अगर मैच वहां ले जाये गये तो आवागमन एसएलसी के लिये बड़ी परेशानी होगी।

रिपोर्ट के अनुसार, एशिया कप का प्रसारक डिज़्नी प्लस हॉटस्टार शेष मैचों को दो अलग-अलग स्थानों पर विभाजित करने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि इसमें या तो सड़क मार्ग से उपकरणों को ले जाना होगा, या श्रीलंका में दो अलग-अलग स्थानों पर प्रसारण बुनियादी ढांचा कायम करना होगा। उल्लेखनीय है कि एशिया कप की मेज़बानी मूल रूप से पाकिस्तान को मिली थी, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ‘सुरक्षा कारणों’ का हवाला देते हुए पड़ोसी देश जाने से मना कर दिया, जिसके बाद टूर्नामेंट के अधिकतर मैच श्रीलंका में स्थानांतरित किये गये थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT