महामारी में बदले क्रिकेट के यह नियम, कोरोना सब्सीट्यूट होगा लागू
महामारी में बदले क्रिकेट के यह नियम, कोरोना सब्सीट्यूट होगा लागू Social Media
खेल

महामारी में बदले क्रिकेट के यह नियम, कोरोना सब्सीट्यूट होगा लागू

Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। वैश्विक महामारी के चलते आईसीसी (ICC) ने टेस्ट क्रिकेट में बड़े बदलाव किए हैं। जिनमें सब्सीट्यूट लागू किया गया है, साथ ही लार के इस्तमाल पर भी पाबंदी लगाई गई है और जर्सी पर अतिरिक्त लोगो लगाने की भी अनुमति मिल गई है। आईसीसी द्वारा किसी खिलाड़ी को कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने के बाद सब्सीट्यूट खिलाड़ी की मंजूरी दी है। साथ ही अंतरिम बदलाव के तहत गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर अस्थाई प्रतिबंध लगाया गया है, इसके अलावा स्थानीय अंपायरों को भी मंजूरी दे दी गई है।

अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली क्रिकेट समिति ने दिए थे यह सुझाव

मौजूदा हालातों में क्रिकेट की फिर से वापसी हो सके, इसके चलते हैं अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली क्रिकेट समिति ने सुझाव पेश किए थे, जिसे आईसीसी के मुख्य कार्यकारी सदस्यों की समिति से मंजूरी मिल गई है।

आईसीसी द्वारा जारी बयान में कहा गया कि टेस्ट मैच में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर खिलाड़ी को अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में विकल्प दिया जाएगा, कनकशन विकल्प की तरह मैच रेफरी इसके विकल्प को मंजूरी देंगे, यह नियम वनडे व T20 में लागू नहीं होगा।

स्थानीय अंपायरों को मिली मंजूरी

आईसीसी द्वारा अंतरराष्ट्रीय यात्रा में लॉजिस्टिक की चुनौतियों और सुरक्षा के मद्देनजर स्थानीय अंपायरों को टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने की मंजूरी भी मिल गई है, ऐसा लंबे दशकों बाद होगा जब घरेलू अंपायर अंपायरिंग करते नजर आएंगे।

स्थानीय अंपायरों को ज्यादा अनुभव ना होने के चलते अतिरिक्त डीआरएस (DRS) का विकल्प भी दिया गया है।

इसके साथ ही आईसीसी क्रिकेट संचालन टीम, स्थानीय मैच रेफरियों की मदद करेगा, एलिट पैनल का एक तटस्थ मैच रेफरी वीडियो लिंक से सुनवाई कर पाएगा।

लार के इस्तमाल पर है प्रतिबंध

गेंद को चमकाने के लिए लार लगाने पर पाबंदी होगी, खिलाड़ी को गेंद को चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल करना होगा अगर प्रतिबंध का पालन नहीं किया जाता तो चेतावनी मिलेगी, लेकिन इसका उल्लंघन करने पर 5 रन की पेनल्टी लगाई जाएगी।

आर्थिक संकट से बचने के लिए लोगो लगाने की भी अनुमति

अब खिलाड़ियों को अपनी जर्सी पर 32 इंच के अतिरिक्त लोगो लगाने की भी अनुमति मिल गई है। वैश्विक महामारी के चलते हो रहे आर्थिक संकट को देखते हुए यह फैसला लिया गया है ताकि बोर्ड अधिक कमाई कर पाएं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT