2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की मेजबानी को लेकर आईसीसी आश्वस्त
2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की मेजबानी को लेकर आईसीसी आश्वस्त Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की मेजबानी को लेकर आईसीसी आश्वस्त

Author : News Agency

दुबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) आश्वस्त है कि साल 2025 में पाकिस्तान में खेले जानी वाली चैंपियंस ट्रॉफी अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ेगी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को पिछले हफ्ते इस टूर्नामेंट का मेजबान घोषित किया गया था। यह 1996 विश्व कप के बाद इस देश में आईसीसी का पहला वैश्विक आयोजन होगा। न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड द्वारा अंतिम समय पर द्विपक्षीय दौरों से पीछे हटने और भारतीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की टिप्पणियों के मद्देनजर, इस टूर्नामेंट के आयोजन पर अभी से सवालिया निशान खड़े हो गए हैं।

आईसीसी के अध्यक्ष जॉर्ज बार्कले ने कहा, पिछले कुछ वर्षों से पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला जा रहा है। अगर हमें उनकी काबिलियत पर कोई शक होता तो हम उन्हें आयोजन की जिम्मेदारी देते ही नहीं। हमें लगता है कि यह उनके लिए एक लंबे समय बाद किसी वैश्विक टूर्नामेंट की मेजबानी करने का रोमांचक अवसर है। मुझे यकीन है कि, सभी देशों की तरह, वे इस आयोजन को अंजाम देने के लिए उपयुक्त सुरक्षा योजनाएं तैयार करेंगे। हम सहज हैं और आश्वस्त हैं कि यह आयोजन आगे बढ़ेगा।

पाकिस्तान को 2008 में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करनी थी, लेकिन उस समय देश में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण इस आयोजन को स्थगित कर दिया गया था। मार्च 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम पर हुए हमलों के बाद काफी समय तक देश में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन नहीं हुआ जिसके चलते चैंपियंस ट्रॉफी को साउथ अफ्रीका ले जाया गया। साथ ही पाकिस्तान को 2011 वनडे विश्व कप की सह-मेजबानी से हाथ धोना पड़ा। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में स्थिति बेहतर हो गई है जिसके बाद वेस्टइंडीज, श्रीलंका, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान का दौरा किया है। साथ ही कई विदेशी खिलाड़ी पाकिस्तान सुपर लीग का हिस्सा बने हैं।

इन सबके बीच जो चीज आईसीसी के नियंत्रण से बाहर होगी वह है भारतीय टीम का पाकिस्तान आना। पाकिस्तान भारत में 2011 वनडे विश्व कप के साथ-साथ 2016 का टी20 विश्व कप खेल चुका है लेकिन पाकिस्तान में भारत का अंतिम मैच 2008 एशिया कप के दौरान हुआ था। भारत के खेल मंत्री ठाकुर ने हाल में कहा था कि इस टूर्नामेंट में भारत की भागीदारी पर आखिरी फैसला भारत सरकार लेगी।

बार्कले ने इसे स्वीकार करते हुए कहा कि वह इस पर कुछ नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि यह एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा है। मेरे द्रष्टिकोण से मैं भू-राजनीतिक ताकतों को नियंत्रित नहीं कर सकता हूं। मुझे उम्मीद है कि क्रिकेट देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करेगा। यह शानदार होगा अगर हम इस कार्य में अपना योगदान दे पाएं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT