ICC Test Ranking : रहाणे छठे और अश्विन सातवें स्थान पर
ICC Test Ranking : रहाणे छठे और अश्विन सातवें स्थान पर Raj Express
खेल

ICC Test Ranking : रहाणे छठे और अश्विन सातवें स्थान पर

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। अपनी कप्तानी में मेलबोर्न में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट में आठ विकेट से जीत दिलाने वाले कप्तान अजिंक्य रहाणे ने आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में पांच स्थान का सुधार किया है और वह टॉप 10 बल्लेबाजों में फिर से शुमार हो गए हैं।

रहाणे बॉक्सिंग डे टेस्ट में 112 और नाबाद 27 रन की पारियों की बदौलत छठे स्थान पर पहुंच गए हैं और पिछले वर्ष अक्टूबर में हासिल पांचवें स्थान की अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग से एक स्थान पीछे हैं। नियमित कप्तान विराट के जनवरी में अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट जाने के बाद रहाणे भारत की कप्तानी संभाल रहे हैं और अपनी कप्तानी में उन्होंने लगातार तीसरा टेस्ट जीत लिया है।

दोनों टीमों के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट सात जनवरी से सिडनी में शुरू होना है। विराट का बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरा स्थान बना हुआ है।

गुरूवार को जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मेलबोर्न में अपने पांच विकेट के प्रदर्शन का फायदा मिला है और वह दो स्थान के सुधार के साथ सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नौंवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

मेलबोर्न में दूसरे टेस्ट में 57 रन बनाने के अलावा तीन विकेट लेने वाले आलराउंडर रवींद्र जडेजा आलराउंडर रैंकिंग में अपने तीसरे स्थान पर बने हुए हैं लेकिन उन्होंने दूसरे स्थान पर मौजूद वेस्ट इंडीज के जैसन होल्डर से अपने अंकों का फासला घटाकर सात अंक कर लिया है। होल्डर के 423 और जडेजा के 416 अंक हैं। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स 446 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं।

जडेजा को बॉक्सिंग डे टेस्ट में अपने शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला और वह क्रमश: 11 तथा चार स्थान के सुधार के साथ बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में 36वें और 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के सबसे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को मेलबोर्न में निराशाजनक प्रदर्शन के लिए दो स्थान का नुकसान उठाना पड़ा और वह 10वें स्थान पर खिसक गए हैं।

मेलबोर्न में यादगार टेस्ट पदार्पण करने वाले और भारत की आठ विकेट की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने टेस्ट रैंकिंग में क्रमश: 76वें और 77वें स्थान पर प्रवेश किया है।

युवा बल्लेबाज गिल ने ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के सामने बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए 45 और नाबाद 35 रन बनाये जबकि अपनी तेजी और अनुशासन से प्रभावित करने वाले सिराज ने मैच में पांच विकेट हासिल किये।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT