2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए बोली लगाएगा आईसीसी
2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए बोली लगाएगा आईसीसी Social Media
खेल

2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए बोली लगाएगा आईसीसी

Author : News Agency

दुबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (ICC) 2028 ओलंपिक (Olympic) में क्रिकेट (Cricket) को शामिल करने के लिए बोली लगाएगा। क्रिकेट (Cricket) के विश्व निकाय ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की है। आईसीसी (ICC) ने खेल की ओर से बोली का नेतृत्व करने के लिए एक कार्य समूह का गठन किया है जो लॉस एंजिलस (Los Angeles) 2028, ब्रिस्बेन (Brisbane) 2032 और उससे आगे के लिए क्रिकेट (Cricket) को ओलंपिक (Olympic) परिवार का हिस्सा बनाने पर केंद्रित रहेगा।

आईसीसी (ICC) की ओर से मंगलवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक अमेरिका (America) में 30 मिलियन यानी तीन करोड़ क्रिकेट प्रशंसक रहते हैं, जिससे लॉस एंजिलस (Los Angeles) 2028 क्रिकेट के लिए ओलंपिक (Olympic) प्रतियोगिता में वापसी करने के लिए आदर्श खेल बन गए हैं।

उल्लेखनीय है कि क्रिकेट (Cricket) ने अब तक ओलंपिक (Olympic) में सिर्फ एक उपस्थिति दर्ज की है और वो भी पैरिस 1900 में, जब केवल दो टीमें ग्रेट ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस एक दूसरे के साथ खेली थी। अगर 2028 में क्रिकेट (Cricket) को ओलंपिक (Olympic) में शामिल किया जाता है तो 128 साल की लंबी गैर मौजूदगी खत्म हो जाएगी।

क्रिकेट (Cricket) हालांकि अगले साल बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल होगा, जो इस बात का एक आदर्श प्रदर्शन है कि क्रिकेट (Cricket) ओलंपिक (Olympic) में क्या ला सकता है, साथ ही यह अपने आप में एक महत्वपूर्ण अवसर भी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT