लोकेश राहुल की टीम के सामने कोहली सेना चारों खाने चित।
लोकेश राहुल की टीम के सामने कोहली सेना चारों खाने चित। Neelesh Singh Thakur – RE
खेल

मुकाबले में KXIP कप्तान राहुल ने RCB कप्तान कोहली को हर मोर्चे पर हराया

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • RCB ने क्षेत्ररक्षण चुना

  • कप्तान राहुल ने जमकर धोया

  • नहीं चला दिग्गज कंगारुओं का बल्ला

  • लोकेश की टीम के सामने कोहली सेना ढेर

राज एक्सप्रेस। आईपीएल के छठवें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab-KXIP) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) को 97 रनों के बड़े अंतर से हराकर बड़ी जीत हासिल की। कप्तान लोकेश राहुल के नेतृत्व में KXIP के खिलाड़ियों ने खेल के हर डिपार्टमेंट में RCB के खिलाड़ियों को पटखनी दी।

KXIP को मिली बल्लेबाजी -

टॉस हारने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab-KXIP) के कप्तान, विकेट कीपर एवं ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल ने मयंक अग्रवाल के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत की। दोनों के बीच कुल 57 रनों की साझेदारी हुई।

पहला विकेट –

सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर जब KXIP का स्कोर 57 रन था तब अग्रवाल 4 चौकों की मदद से 20 गेंदों पर 26 रन बनाकर चहल की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस वक्त कप्तान लोकेश राहुल 22 गेंदों पर 29 रन बनाकर खेल रहे थे।

पूरन के साथ साझेदारी –

कप्तान लोकेश राहुल ने इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे निकोलस पूरन के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाया। निकोलस 13.1 वें ओवर में मात्र एक बाउंड्री के सहारे 18 गेंदों पर 17 रन बनाकर दूसरे विकेट के तौर पर आउट हो गए। शिवम दुबे की गेंद पर उनका कैच एबी डिविलियर्स ने लपका।

नॉट मैक्सिमम, नॉट वेल-

मैक्सिमम एंड वेल शॉट्स यानी अधिकतम और अच्छे शॉट्स के लिए मशहूर ग्लेन मैक्सवेल अपनी पहचान के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।

इंग्लैंड में आखिरी मैच में लय में दिख मैक्सवेल यूएई में बल्लेबाजी में वह निरंतरता नहीं रख पाए। वो 16 वें ओवर की दूसरी गेंद पर शिवम दुबे का शिकार बन गए। मैक्सवेल ने 6 गेंदों पर मात्र 5 रन बनाए। उनका कैच हमवतन खिलाड़ी आरोन फिंच ने लपका।

लोकेश की कप्तानी पारी –

इसके बाद खेलने उतरे करुण नायर के साथ कप्तान केएल राहुल ने अपनी पारी को 70 रन से आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर तो खेला लेकिन रनों की रफ्तार बरकरार रखी।

स्टेन की धुलाई -

राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज पेस बॉलर डेल स्टेन के ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर लगातार छक्का और चौका मारकर 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शतक शानदार अंदाज में पूरा किया।

अगली गेंद डॉट खेली फिर लगातार दो छक्कों के बाद एक चौका जड़ा। राहुल ने स्टेन के इस ओवर में 26 रन जोड़े उनके आक्रामक अंदाज के आगे स्टेन बेबस नजर आए।

फिर धोया शिवम को –

शतक बनाने के बाद लोकेश राहुल काफी आक्रामक अंदाज में खेल रहे थे। स्टेन के बाद उनका कहर RCB के सफल गेंदबाज शिवम दुबे पर बरपा।

स्ट्राइक मिलने पर राहुल ने पारी के आखिरी ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर एक चौका और फिर लगातार दो सिक्सर जमाए। दुबे के इस ओवर में कुल 23 रन बने जिसमें से एक चौके के सहारे 7 रन नायर ने बनाए।

लोकेश राहुल की कप्तानी पारी के सहारे किंग्स इलेवन पंजाब ने तीन विकेट के नुकसान पर 206 रनों का कठिन लक्ष्य रखा।

RCB पर खुमारी लॉकडाउन की -

किंग्स इलेवन पंजाब से मिला लक्ष्य हासिल करने उतरे कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम के साथी बल्लेबाजों पर लॉकडाउन की खुमारी देखने को मिली। टीम आरसीबी के बल्लेबाज बिलकुल भी लय में नहीं दिखे। आप खुद गौर फरमाएं-

2-1 (0.4), 3-2 (1.3), 4-3 (2.4) – यह आंकड़े स्कोर कार्ड में दर्ज विकेट पतन के सबूत हैं। दरअसल 207 रन बनाने उतरी RCB का पहला विकेट पहले ओवर की चौथी गेंद पर, दूसरा विकेट दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर तीसरा विकेट तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर ही टपक गया।

दो रन के स्कोर पर पहला विकेट देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) का गिरा। पडिक्कल ने 2 गेंद पर 1 रन बनाए उनको शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर रवि विश्नोई ने कैच किया। अभी टीम के खाते में एक रन और जुड़ा था कि पहले विकेट के बाद उतरे जोस फिलिप ने भी बगैर खाता खोले पवेलियन की राह पकड़ ली। विकेट कीपर बल्लेबाज फिलिप को शमी ने पगबाधा आउट किया।

कोहली के बल्ले पर ताला –

RCB के कप्तान विराट कोहली से समर्थक टीम को संकट से उबारने की आस संजोए बैठे थे, लेकिन उन्होंने भी रही-सही कसर पूरी कर डाली। कोहली ने कुल पांच गेंदों का सामना किया और मात्र एक रन बना पाए। कोहली को भी कॉटरेल की गेंद पर रवि विश्नोई ने कैच किया।

फिंच-डिविलियर्स ने संभाला –

टीम को एक के बाद एक तड़ातड़ लग रहे झटकों के कारण सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच को हाथ खोलने का मौका नहीं मिला। या यूं कहें कि किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों ने RCB के बल्लेबाजों की नकेल लगातार कसे रखी।

जब टीम का स्कोर 7.5 ओवरों में 53 रन था तब फिंच-डिविलियर्स की साझेदारी टूट गई। फिंच 21 गेंदों पर 20 रन बनाकर विश्नोई की गेंद पर बोल्ड हो गए। फिंच से प्रशंसकों को इंग्लैंड वाला प्रदर्शन देखने मिलने की उम्मीद थी लेकिन फिंच के धाकड़ अंदाज के दर्शन नहीं हुए।

फिंच पारी में मात्र 3 बाउंड्री ही मार पाए। इसके चार रनों बाद टीम के 57 रनों के योग पर डिविलियर्स भी बतौर फिफ्थ विकेट आउट हो गए। डिविलियर्स ने 4 चौकों और एक छक्के के सहारे 18 गेंदों पर 28 रन बनाए।

83 पर शिवम, 88 पर उमेश -

अनुभवी फिंच और डिविलियर्स के आउट होने के बाद क्रीज संभाली वाशिंगटन सुंदर और शिवम दुबे ने। लेकिन सुंदर-शिवम का साथ लंबा नहीं खिंच पाया। दुबे 13 वें ओवर की लास्ट बॉल पर टीम के कुल योग 83 रनों पर मैक्सवेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। शिवम ने एक छक्के के बूते 12 गेंदों पर इतने ही रन बनाए।

दुबे के आउट होने के बाद उतरे पुछल्ले काम चलाऊ दो गेंदों के मेहमान बल्लेबाज उमेश दुबे खाता भी नहीं खोल पाए। रवि विश्नोई ने यादव को बोल्ड कर दिया। यादव के विकेट के समय RCB का स्कोर मात्र 88 रन था जबकि उसके 7 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे।

फिर उम्मीद बेमानी -

बाकी बचे बल्लेबाजों डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल से रनों की उम्मीद करना बेमानी थी! तो हुआ भी ऐसा ही। स्टेन नबाद रहे तो चहल का बल्ला सोशल मीडिया वाले उनके कमेंट्स की माफिक नहीं चला।

वाशिंगटन का सुंदर प्रयास -

वाशिंगटन सुंदर ने किसी तरह गाड़ी को धकाने की कोशिश जरूर की लेकिन ऐन मौके पर वो अकेले पड़ गए। ऐसे में 15.2 वें ओवर में जब टीम का स्कोर 101 रन था तब वो भी आउट हो गए।

रवि विश्नोई ने सुंदर का विकेट झटककर आरसीबी के ताबूत में एक तरह से आखिरी कील ठोक दी। सुंदर ने 1 सिक्सर और 2 चौकों के सहारे 27 गेंदों पर 30 रन बनाए। किंग्स इलेवन के लिए यह आठवां विकेट था।

तू चल मैं आया -

फिर नवदीप सैनी ने भी गेंदबाजों को ज्यादा इंतजार नहीं कराया और 9 वें विकेट के रूप में वो एक बाउंड्री के सहारे 7 गेंदों पर 6 रन बनाकर मुरुगन अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए।

आखिरी विकेट युजवेंद्र चहल का गिरा इनको भी अश्विन ने पगबाधा आउट किया। फिर क्या टीम आल आउट हो चुकी थी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खाते में तीन ओवर बाकी थे लेकिन कोहली की टीम 206 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने पूरे 10 विकेट गंवाकर महज 109 रनों का ही टीला जमा कर पाई।

गेंदबाजी –

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाजों ने जहां जमकर रन लुटाते हुए अपने कप्तान की लुटिया डुबोने में कोई कसर बाकी नहीं रखी वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों ने अनुशासन के साथ सही समय पर सटीक दिशा-दशा के साथ गेंदबाजी की।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर –

RCB के कुल छह गेंदबाजों में से दो ही गेंदबाजों को विकेट मिला। शिवम दुबे को 11 की औसत से 3 ओवरों में 33 रन देने के बाद 2 विकेट मिले जबकि चहल ने 4 ओवर में 25 रन खर्च कर एक विकेट हासिल किया।

मयंक अग्रवाल को बोल्ड करने वाले चहल औसत के मामले में आरसीबी के सबसे किफायती गेंदबाज भी रहे। उन्होंने 6.2 की औसत से गेंदबाजी की। कुल 14.20 की औसत से कोटे के 4 ओवर्स में एक वाइड के सहारे 57 रन लुटाने वाले दफ्रीकी पेसर डेल स्टेन टीम के लिए सबसे ज्यादा महंगे साबित हुए।

इसी तर्ज पर उमेश यादव ने एक नो बॉल और एक वाइड गेंद डाली और अपने 3 ओवरों में बगैर विकेट लिए 11.70 की औसत से 35 रन दिये।

KXIP की चुस्त गेंदबाजी –

कप्तान विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स के अनुभवी गेंदबाजों के मुकाबले किंग्स इलेवन पंजाब के युवा बॉलर्स ने सटीक और सधी हुई लैंग्थ के साथ गेंदबाजी की।

फील्डिंग-बॉलिंग में छाए विश्नोई -

भले ही 8 की औसत के साथ 4 ओवरों में 2 रन देकर रवि विश्नोई सबसे महंगे साबित हुए हों लेकिन फिंच, सुंदर जैसे बल्लेबाजों के साथ पुछल्ले बल्लेबाज यादव का विकेट लेकर उन्होंने हिसाब भी बराबर कर दिया।

इतना ही नहीं विश्नोई ने देवदत्त पडिक्कलऔरकप्तान विराट कोहली जैसे खतरनाक बल्लेबाजों के शानदार कैच भी लपके। एक तरह से इसे मैच का एक टर्निंग पॉइंट भी कहा जा सकता है।

शमी सबसे किफायती -

अपने 3 ओवरों में मात्र 14 रन देकर एक विकेट लेने वाले किंग्स इलेवन पंजाब के सबसे किफायती गेंदबाज शमी ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया।

मुरुगन अश्विन ने भी 3 ओवरों में 21 रन देकर तीन विकेट लिए। शेल्डन कॉटरेल ने 3 ओवर्स में 17 रन देकर 2 जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 1 विकेट हासिल किया।

नतीजा यह हुआ कि किंग्स इलेवन पंजाब ने कागजों में शेर कप्तान कोहली की टीम RCB के विराट धुरंधरों को 17 वें ओवर में ही धूल चटा दी। प्लेयर ऑफ द मैच तेज तर्राट शतक बनाने वाले KXIP के कप्तान लोकेश राहुल रहे।

डिस्क्लेमर – आर्टिकल प्रचलित रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT