IND vs SA 2nd Test
IND vs SA 2nd Test RE
खेल

IND vs SA 2nd Test : क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट, भारत ने 90 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ जीता ऐतिहासिक टेस्ट

Akash Dewani

हाइलाइट्स :

  • भारत ने जीता दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट

  • चौथी पारी में भारत को मिला था 79 रनों का लक्ष्य

  • बुमराह और अफ्रीकन बल्लेबाज़ डीन एल्गर को मिली प्लेयर ऑफ़ द सीरीज

  • गेंद फेके जाने के हिसाब से टेस्ट इतिहास का यह सबसे छोटा मैच

राज एक्सप्रेस। दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टी20 और एकदिवसीय सीरीज में अपना डंका बजाने के बाद भारत ने 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला को भी 1-1 से बराबर कर दिया है। भारत ने केप टाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड में खेले गए श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच में केवल साढ़े 4 सत्रों में दक्षिण अफ्रीका को धूल चटा दी। भारत को दक्षिण अफ्रीका ने चौथी में पारी में महज़ 79 लक्ष्य दिया था जिसे भारत ने 3 विकेट खोकर बना लिया। भारत ने इस जीत के साथ कई बड़े रिकार्ड्स भी तोड़े।

कैसे जीता भारत :

टेस्ट मैच के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर हरी घास से भरी पिच में बल्लेबाज़ी करने का निर्णय लिया था। पहले दिन की पहली पारी के पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका महज़ 55 रनों पर ढेर हो गई थी। मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 6 विकेट्स लिए थे। इसके बाद भारत की पहली पारी भी सिर्फ 153 रनों पर सिमट गई थी जहाँ भारत ने 11 गेंदों के भीतर 6 विकेट्स खो दिए थे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से रबाडा, लुंगी एंगीडी और नांद्रे बर्गर ने 3-3 विकेट्स लिए थे। दक्षिण अफ्रीका जब पहले दिन तीसरी पारी मे बल्लेबाज़ी करने उतरी तब वह भारत से 98 रन पीछे थी।

तीसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाज़ों के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ों ने घुटने टेंक दिए और दूसरे दिन महज़ 78 की बढ़त के साथ 176 पर ढेर हो गए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से उप-कप्तान एडेन मारक्रम ने शतक जड़ा। भारत की तरफ से इस बार जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट्स झटके। चौथी पारी में भारत को केवल 79 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उन्होंने तीन विकेट खोकर सिर्फ 12 ओवरों में हासिल कर लिया।

जसप्रीत बुमराह और डीन एल्गर बने 'प्लेयर ऑफ़ द सीरीज' :

2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 12 विकेट्स लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और सबसे ज्यादा 201 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ डीन एल्गर को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज मिला। वहीँ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका को 55 रनों में ढेर करने वाले मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ़ द मैच मिला। इसके जीत के साथ रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरे कप्तान बने जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला को ड्रा किया है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका की धरती पर अब तक 9 टेस्ट श्रृंखला जिसमे से 7 में भारत को हार मिली है।

भारत ने तोड़ा 91 साल पुराना रिकॉर्ड :

इस जीत के साथ भारत ने क्रिकेट का ऐसा रिकॉर्ड तोड़ा है जिसे जान हर भारतीय को गर्व महसूस होगा। भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया यह टेस्ट, गेंदों के फेंके जाने के हिसाब से क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच है। चारों पारियों में कुल मिलकर 642 गेंदे फेंकी गई थी। इससे पहले यह रिकॉर्ड 91 साल पहले यानि 1932 में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में बना था जिसमे भी दक्षिण अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। गया है।

यह टेस्ट मैच 656 गेंदों में ख़तम हो गया था जहाँ 49 साल के बाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज़ बर्ट आयरनमॉन्गर ने 11 विकेट्स झटके थे। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 36 और दूसरी में 45 रन पर ढेर हो गई थी। इसके आलावा भारत कई और रिकार्ड्स भी अपने नाम किए है। भारत की दक्षिण अफ्रीकी ज़मीन पर यह पांचवी सबसे बढ़ी जीत है। यहीं नहीं, केप टाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में टेस्ट मैच जीत दर्ज करने वाला भारत पहला एशियाई देश भी बन

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT