भारत ने घरेलू सरजमीं पर श्रीलंका को हराकर लगातार सातवीं सीरीज जीती
भारत ने घरेलू सरजमीं पर श्रीलंका को हराकर लगातार सातवीं सीरीज जीती Social Media
खेल

भारत ने घरेलू सरजमीं पर श्रीलंका को हराकर लगातार सातवीं सीरीज जीती

News Agency

धर्मशाला। श्रेयस अय्यर (नाबाद 74), आलराउंडर रवींद्र जडेजा (नाबाद 45) और संजू सैमसन (39) की आतिशी पारियों से भारत ने श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में शनिवार को 17 गेंद शेष रहते सात विकेट से हराकर लगातार 11वीं रिकॉर्ड टी20 जीत हासिल की और तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। टीम सर्वाधिक लगातार जीत दर्ज करने के रिकॉर्ड के भी करीब है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत अगर धर्मशाला में ही होने वाला तीसरा और आखिरी मैच भी जीत जाता है तो उसके नाम लगातार 12 जीत हो जाएगी। अभी लगातार 12 जीत का रिकॉर्ड अफगानिस्तान और रोमानिया के नाम है। यह घरेलू सरजमीं पर भारत की लगातार सातवीं सीरीज जीत भी है।

श्रीलंका ने कप्तान दासुन शनाका (47) और सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका (75) की विस्फोटक फिनिश से 20 ओवर में पांच विकेट पर 183 रन का बड़ा स्कोर बना लिया। लेकिन भारत ने 17.1 ओवर में तीन विकेट पर 186 रन बनाकर जीत अपने नाम की। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में रोहित शर्मा एक रन और ईशान किशन 16 रन बनाकर आउट हुए। तीसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने 47 गेंदों पर 84 रन जोड़कर पारी को संभाल लिया। सैमसन 25 गेंदों पर 39 रन बनाकर बिनुरा फर्नांडो की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद अय्यर और रवींद्र जडेजा ने मेहमान टीम को कोई मौका नहीं दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 26 गेंदों पर नाबाद 58 रन जोड़कर भारत को मुकाबला जीता दिया। जडेजा ने मैदान पर आते ही चौके-छक्कों की बरसात कर डाली और 18 गेंदों पर नाबाद 45 रन बनाए। श्रेयस ने भी 44 गेंदों पर बेहतरीन 74 रन की नाबाद पारी खेली।

भारत ने टॉस जीत कर मेहमान श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया और पहले पांच ओवरों में 25 रन देकर किफायती गेंदबाजी की, लेकिन पहला पावरप्ले (छह ओवर तक) खत्म होते ही श्रीलंका ने तूफानी अंदाज में खेलना शुरू कर दिया। सलामी बल्लेबाजों पथुम निसांका और दनुष्का गुणातिलका ने पारी को गति देते हुए शानदार हिट लगाए, हालांकि बीच में लगातार तीन विकेट चटका कर भारत ने कुछ हद तक वापसी की, लेकिन पथुम और शनाका ने विस्फोटक अंदाज में खेलते हुए फिर से भारतीय गेंदबाजों को दबाव में डाल दिया। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए महज 26 गेंदों पर 58 रन की साझेदारी की। दोनों के तूफानी अंदाज ने टीम को 20 ओवर में 183 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया। शनाका ने पारी के आखिरी ओवर में 23 रन बटौरे। निसांका 11 चौकों की मदद से 53 गेंदों पर 75 रन बना कर आउट हुए, जबकि शनाका ने दो चौकों और पांच छक्कों के सहारे 19 गेंदों पर 47 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं भारत की ओर से सभी पांचों गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT