भारत ने शतरंज ओलंपियाड में खिताब के दावेदार अमेरिका को हराया
भारत ने शतरंज ओलंपियाड में खिताब के दावेदार अमेरिका को हराया Social Media
खेल

भारत ने शतरंज ओलंपियाड में खिताब के दावेदार अमेरिका को हराया, गुकेश की लगातार आठवीं जीत

News Agency

मामल्लापुरम, तमिलनाडु। युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर डी. गुकेश की शानदार लगातार आठवीं जीत की बदौलत भारत-बी ने शनिवार को तमिलनाडु के मामल्लापुरम में जारी 44वें शतरंज ओलंपियाड में स्टार खिलाड़ियों से सजी खिताब की दावेदार मानी जा रही अमेरिकी टीम को हराकर भारी उलटफेर किया।

चार खतरनाक नवोदित खिलाड़ी गुकेश, रौनक साधवानी, निहाल सरीन और आर. प्राज्ञनंद वाली टीम ने ओपन सेक्शन के आठवें दौर के मुकाबले में शीर्ष वरीयता प्राप्त अमेरिका को 3-1 के स्कोर से आराम से हरा दिया। इस बीच ओलंपियाड में खेल रही शीर्ष भारतीय टीम- दूसरी वरीयता प्राप्त भारत-ए को अर्मेनिया से 1.5-2.5 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि भारत-सी को पेरू के खिलाफ 1-3 से हार का सामना करना पड़ा।

प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपने सनसनीखेज नाबाद रन का विस्तार करते हुए, 16 वर्षीय गुकेश ने शीर्ष बोर्ड पर एक महत्वपूर्ण खेल में पूर्व विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर फैबियानो कारुआना को पछाड़ दिया। यह ओलंपियाड के इतिहास में सबसे प्रभावशाली डेब्यू में से एक था। केवल पूर्व विश्व चैंपियन व्लादिमीर क्रैमनिक ने 1992 में 2958 रेटिंग प्रदर्शन के साथ 8.5/9 का रिकॉर्ड बनाया था। सातवें दौर तक, गुकेश ने 3300 से अधिक का प्रदर्शन किया था।

साधवानी ने भी उच्च श्रेणी के खिलाड़ी लीनियर पेरेज डोमिनगुएज को हराने के लिए शानदार प्रदर्शन किया, जबकि सरीन और प्राज्ञनंधा ने अन्य मजबूत विरोधियों, क्रमश: लेवोन एरोनियन और वेस्ले सो को लगभग आसानी से हरा दिया।

इंडिया-बी के कोच आरबी रमेश ने कहा, "शुरू से ही हमारा इरादा टॉप -3 में जगह बनाने का था और गुकेश के इतने बेहतरीन प्रदर्शन के साथ, इसकी बहुत संभावना है।"

गुकेश ने मैच के बाद कहा, "फैबियानो मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं और उनके खिलाफ खड़ा होना मेरे लिए खुशी की बात थी। प्रारंभ में, मैं ओपनिंग में फंस गया। मेरा खेल थोड़ा खराब था। फैबियानो के एक संदिग्ध चाल खेलने के बाद, मैं खेल में वापस आ गया।"

गुकेश ने 45वें टर्न पर मुकाबला जीता। उनके बोर्ड पर तीन अतिरिक्त पीस थे जो उनके पूर्ण प्रभुत्व को दर्शाते हैं।

इस बीच महिला वर्ग में इंडिया-बी ने क्रोएशिया को 3.5-0.5 के अंतर से हराया। उधर, भारत-ए, जो इस मैच से पहले सात जीत के साथ शानदार प्रदर्शन कर रहा था, को दूसरी वरीयता प्राप्त यूक्रेन ने एक कड़े मुकाबले में 2-2 से ड्रॉ पर रोक दिया, जबकि भारत-सी पोलैंड से 1-3 से हार गया।

शनिवार की हार के बावजूद, भारत-ए 15 अंकों के साथ एकल लीडर बना हुआ है। उसके बाद जॉर्जिया (14 अंक) का स्थान है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT