श्रीलंका को हराकर भारत ने लगातार तीसरी टी-20 सीरीज में किया क्लीन स्वीप
श्रीलंका को हराकर भारत ने लगातार तीसरी टी-20 सीरीज में किया क्लीन स्वीप Social Media
खेल

श्रीलंका को हराकर भारत ने लगातार तीसरी टी-20 सीरीज में किया क्लीन स्वीप

Author : News Agency

धर्मशाला। मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज श्रेयस अय्यर की नाबाद 73 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को तीसरे और अंतिम टी 20 मुकाबले में रविवार को 19 गेंद शेष रहते छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया और अफगानिस्तान के लगातार 12 टी 20 मैच जीतने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। भारत ने लगातार तीसरी टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया। भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज को 3-0 से और उससे पहले पिछले साल के आखिर में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था। इस तरह भारत का इस प्रारूप में जीत का सिलसिला जारी है।

श्रीलंका ने कप्तान दासुन शनाका (नाबाद 74) के शानदार अर्धशतक और उनकी चमिका करुणारत्ने (नाबाद 12) के साथ छठे विकेट के लिए 7.5 ओवर में 86 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत 20 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन भारत ने 16.5 ओवर में चार विकेट पर 148 रन बनाकर सीरीज को क्लीन स्वीप कर लिया। भारत की जीत के एक बार फिर हीरो रहे श्रेयस अय्यर जिन्होंने 45 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 73 रन की मैच विजयी पारी खेली। अय्यर ने सीरीज के तीनों मैचों में नाबाद रहते हुए 200 रन बनाए हैं, जो खुद में एक रिकॉर्ड है। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के साथ साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

कप्तान रोहित शर्मा के पांच रन बनाकर आउट हुए उसके बाद अय्यर ने संजू के साथ दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। अय्यर ने फिर दीपक हुड्डा के साथ तीसरे विकेट के लिए 38 रन और रवींद्र जडेजा के साथ पांचवें विकेट के लिए 45 रन की जबरदस्त अविजित साझेदारी की। सैमसन ने 18 रन, दीपक हुड्डा ने 21 रन और जडेजा ने नाबाद 22 रन बनाए। जब भारत स्कोर का पीछा करने उतरी तो भले ही रोहित का विकेट जल्दी गिर गया लेकिन श्रेयस जैसे ही बल्लेबाजी करने उतरे, उसके बाद कभी लगा ही नहीं कि भारतीय टीम किसी भी प्रकार के मुश्किल में है। अय्यर ने छक्का मारकर अपना लगातार तीसरा अर्धशतक बनाया और मैच फिनिश कर नाबाद पवेलियन लौटे।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और 13वें ओवर की पहली गेंद तक उसके पांच विकेट मात्र 60 रन पर गिर चुके थे लेकिन इसके बाद शनाका ने कप्तानी की जिम्मेदारी के साथ खेलते हुए नाबाद अर्धशतक ठोका। शनाका ने 74 रन में और करुणारत्ने ने 12 रन का योगदान दिया। श्रीलंका ने आखिरी पांच ओवर में 68 रन जोड़े। विकेटकीपर दिनेश चांदीमल ने 27 गेंदों में 22 रनों का योगदान दिया। भारत की तरफ से आवेश खान ने दो विकेट लिए जबकि मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल और रवि बिश्नोई को एक-एक विकेट मिला।

टी-20 में सर्वाधिक 125 मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा :

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरे टी20 मैच के लिए मैदान पर उतरते ही इतिहास रच दिया। यह रोहित का 125वां टी20 इंटरनेशनल मैच है। वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। रोहित ने सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में पाकिस्तान के शोएब मलिक को पीछे छोड़ा। उन्होंने 124 मैच खेले हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT