भारत सीरीज जीतने से पांच विकेट दूर, न्यूजीलैंड को जीत के लिए 400 रन की जरुरत
भारत सीरीज जीतने से पांच विकेट दूर, न्यूजीलैंड को जीत के लिए 400 रन की जरुरत Social Media
खेल

भारत सीरीज जीतने से पांच विकेट दूर, न्यूजीलैंड को जीत के लिए 400 रन की जरुरत

Author : News Agency, राज एक्सप्रेस

मुंबई। भारत ने अपने शीर्ष बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर घोषित कर न्यूजीलैंड के सामने दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच को जीतने के लिए 540 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया जिसका पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन रविवार को स्टंप्स तक अपने पांच विकेट खोकर 140 रन बना लिए हैं। न्यूजीलैंड को जीत के लिए अभी 400 रन की जरुरत है जबकि भारत को टेस्ट और सीरीज जीतने के लिए पांच विकेट की जरूरत है। भारत ने तीसरे दिन रविवार को बिना कोई विकेट खोए 69 रन से आगे खेलना शुरू किया और अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन बनाकर घोषित कर दी। भारत को पहली पारी में 263 रन की बढ़त हासिल थी।

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने टॉम लाथम को 13 और विल यंग को 45 के स्कोर पर गंवाया। लाथम ने छह और यंग ने 20 रन बनाए। दोनों को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पवेलियन भेजा। अनुभवी बल्लेबाज टॉस टेलर ने आते ही हड़बड़ाहट दिखाई और एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अश्विन की गेंद को ऊंचा खेल गए जिस पर पुजारा ने आसान कैच लपक लिया। अश्विन का यह दूसरी पारी में तीसरा विकेट रहा। डेरिल मिचेल और हेनरी निकोल्स ने चौथे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। मिचेल को लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने जयंत यादव के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। मिचेल ने 92 गेंदों पर 60 रन में सात चौके और दो छक्के लगाए। टॉम ब्लंडेल आने के साथ ही खाता खोले बिना रन आउट हो गए। स्टंप्स के समय निकोल्स 86 गेंदों में सात चौकों की मदद से 36 और रचिन रवींद्र 23 गेंदों में दो रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत की तरफ से अश्विन ने 27 रन पर तीन विकेट और अक्षर ने 42 रन पर एक विकेट लिया।

इससे पहले मयंक अग्रवाल ने 38 और चेतेश्वर पुजारा ने 29 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। मयंक 108 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 62 रन बनाकर लॉफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल का मैच का 11वां शिकार बने। एजाज ने पहली पारी में भारत के सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया था। मयंक और पुजारा ने ओपनिंग साझेदारी में 107 रन जोड़े। मयंक के आउट होने के आठ रन बाद पुजारा को भी एजाज ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। पुजारा ने 97 गेंदों पर 47 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया।

दो विकेट 115 रन पर गिर जाने के बाद शुभमन गिल और कप्तान विराट कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। गिल अच्छा खेल रहे थे लेकिन रचिन रवींद्र की गेंद पर टॉम लेथम को कैच थमा बैठे। गिल ने 75 गेंदों पर 47 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। श्रेयस अय्यर ने मात्र 14 रन बनाए । कप्तान विराट ने 85 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाए और रवींद्र की गेंद को स्टंप्स पर खेल गए। रिद्धिमान साहा 12 गेंदों में 13 रन बनाकर रवींद्र का शिकार बने। आलराउंडर अक्षर पटेल 26 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 41 रन बनाकर नाबाद रहे। विराट ने जयंत यादव (6) के 70वें ओवर की आखिरी गेंद पर एजाज को कैच थमाते ही भारत की पारी घोषित कर दी। न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने 106 रन पर चार विकेट और रचिन रवींद्र ने 56 रन पर तीन विकेट लिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT