16 साल से वनडे सीरीज नहीं हारा भारत
16 साल से वनडे सीरीज नहीं हारा भारत Social Media
खेल

16 साल से वनडे सीरीज नहीं हारा भारत, जानिए वेस्टइंडीज में कैसा है भारत का रिकॉर्ड?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज से तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है। सीरीज का पहला वनडे मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा। इस सीरीज में भारतीय टीम के कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रिषभ पंत के बिना खेल रही भारतीय टीम की कप्तानी शिखर धवन करेंगे,जबकि वेस्टइंडीज की टीम के कप्तान निकोलस पूरन होंगे।

भारत का पलड़ा भारी :

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज में युवा खिलाड़ियों से सजी मेहमान टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। बीते कुछ सालों में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज में शानदार प्रदर्शन किया है। भारत लगातार चार बार वेस्टइंडीज को उसी के घर में मात दे चुका है। भारत को आखिरी बार वेस्टइंडीज की जमीन पर साल 2006 में शिकस्त मिली थी।

वेस्टइंडीज में भारतीय टीम का रिकॉर्ड :

भारतीय टीम अब तक वेस्टइंडीज में कुल 9 वनडे सीरीज खेल चुकी है। इनमें से पांच सीरीज भारत ने जबकि चार सीरीज वेस्टइंडीज ने जीती है। ख़ास बात यह है कि शुरू की तीन सीरीज वेस्टइंडीज के नाम रही थीं। इसके बाद हुई छह सीरीज में से पांच भारत के नाम रही, जबकि वेस्टइंडीज सिर्फ एक सीरीज जीत सका। वहीं मैचों की बात करे तो वेस्टइंडीज में भारत ने अब तक 39 मैच खेले हैं, जिनमें से 16 भारत ने जबकि 20 वेस्टइंडीज ने जीते हैं।

ओवरऑल रिकॉर्ड :

दोनों के बीच अब तक 22 वनडे सीरीज हुई हैं, जिसमें से 8 सीरीज वेस्टइंडीज ने जीती है, जबकि 14 सीरीज भारत के नाम रही। वहीं अगर दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए मैचों की बात करें तो बता दे कि दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 136 वनडे मैच हुए हैं। इनमें से 67 वनडे भारत जबकि 63 वनडे वेस्टइंडीज ने जीते हैं। दो मैच टाई हुए और चार मैच बेनतीजा रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT