भारत बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप के फाइनल में
भारत बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप के फाइनल में Social Media
खेल

भारत बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप के फाइनल में

Author : News Agency

हाइलाइट्स :

  • बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप 2024।

  • भारत बनाम जापान मुकाबला।

  • भारतीय महिला टीम ने फाइनल में प्रवेश किया।

सेलांगोर (मलेशिया)। भारतीय महिला टीम ने अपनी युवा प्रतिभाओं के दम पर शनिवार को यहां शीर्ष वरीयता प्राप्त जापान को 3-2 से हराकर बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप के अपने पहले फाइनल में प्रवेश किया। भारतीय बैडमिंटन संघ के महासचिव संजय मिश्रा ने कहा “ “यह भारतीय बैडमिंटन के लिए गर्व का क्षण है। युवाओं ने इस अवसर पर आगे बढ़कर और पहली बार बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचकर सफलता और इतिहास में योगदान देकर चयन को सही ठहराया है।”

टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार अंतिम चार चरण में पहुंचने के बाद महिलाओं को दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु से मजबूत शुरुआत की जरूरत थी लेकिन चीजें योजना के मुताबिक नहीं हुईं। सिंधु ने अया ओहोरी के खिलाफ मजबूत शुरुआत की लेकिन एकाग्रता में गिरावट के कारण जापानी खिलाड़ी को शुरुआती गेम जीतने में मदद मिली। दूसरे गेम की शुरुआत तक भारतीय स्टार शटलर ने लगातार नौ अंक गंवाए। उन्होंने नौ अंक बनाकर 10-19 से 19-19 का स्तर बराबर कर लिया। वह एक मैच प्वाइंट बचाने में सफल रही लेकिन लय बरकरार नहीं रख सकी और 21-13, 22-20 से हार गई।

ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की युवा जोड़ी के सामने दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी को पछाड़ने की कठिन चुनौती थी। नामी मात्सुयामा और चिहारू शिदा की ड़ी ने टीम को दौड़ में बनाए रखा और दोनों जोड़ियों के बीच तीसरी भिड़ंत में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। ट्रीसा और गायत्री ने शुरुआती गेम जीतकर शुरुआत की लेकिन जापानियों के अनुभव ने निर्णायक गेम को मजबूर करने का रास्ता ढूंढ लिया। निर्णायक गेम में उन्होंने एक बार फिर अपनी पकड़ बनाई और 19-13 की बढ़त बना ली, इससे पहले कि उनके अधिक अनुभवी विरोधियों ने उन पर फिर से दबाव बना दिया। युवा भारतीय संयोजन ने स्कोर 19-19 से बराबर होने के बावजूद हिम्मत नहीं हारी और फिर अपने दूसरे मैच प्वाइंट को 21-17, 16-21, 22-20 से जीत लिया।

इसके बाद अश्मिता चालिहा ने मौके का फायदा उठाया और अपने आक्रामक प्रदर्शन के दम पर पूर्व विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा को 21-17, 21-14 से हराकर भारतीयों को आगे कर दिया। सिंधु, जिनके कंधों पर दूसरा युगल खेलने की जिम्मेदारी भी थी, ने अश्विनी पोनप्पा के साथ जोड़ी बनाई लेकिन यह जोड़ी दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी रेना मियाउरा और अयाको सकुरामोटो के खिलाफ 14-21, 11-21 से हार गई। हालांकि बाद में अनमोल खरब ने नात्सुकी निदाइरा को 21-14, 21-18 से हरा कर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। फाइनल में भारत का मुकाबला थाईलैंड से होगा, जिसने दूसरे सेमीफाइनल में इंडोनेशिया को 3-1 से हराया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT