चीनी ताइपे के खिलाफ शुरू होगा भारत का जूनियर एशिया कप सफर
चीनी ताइपे के खिलाफ शुरू होगा भारत का जूनियर एशिया कप सफर Social Media
खेल

चीनी ताइपे के खिलाफ शुरू होगा भारत का जूनियर एशिया कप सफर

News Agency

सलालाह। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम बुधवार को यहां चीनी ताइपे के खिलाफ अपने जूनियर एशिया कप 2023 अभियान की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम की कप्तानी उत्तम सिंह करेंगे और उप-कप्तानी बॉबी सिंह धामी के हाथों में होगी। टूर्नामेंट में गत चैंपियन के रूप में प्रवेश करने वाली भारतीय टीम तीन बार यह खिताब जीत चुकी है। भारत के अलावा सिर्फ पाकिस्तान की जूनियर टीम की इतनी बार एशियाई चैंपियन बनी है। पुरुष जूनियर एशिया कप 2023 में 10 टीमें दिखाई देंगी जिन्हें दो पूलों में विभाजित किया गया है। भारत को टूर्नामेंट के पूल ए में पाकिस्तान, जापान, थाईलैंड और चीनी ताइपे के साथ रखा गया है, जबकि पूल बी में मेजबान ओमान, कोरिया, मलेशिया, बंगलादेश और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

भारतीय टीम के कप्तान उत्तम सिंह ने अपना अभियान शुरू करने से पहले कहा, "जूनियर एशिया कप हमारे लिए अपनी ताकत साबित करने और प्रशिक्षण सत्रों के दौरान हमने जो कुछ भी काम किया है, उसे लागू करने का एक बड़ा अवसर है। पिछले कुछ वर्षों में हमें जो अच्छा अंतरराष्ट्रीय अनुभव मिला है, हम कह सकते हैं कि हम खिताब दोबारा जीतने के लिये अच्छी तरह से तैयार हैं।" इस बीच, टीम के उपकप्तान बॉबी सिंह धामी ने कहा कि टीम न केवल एशिया की सर्वश्रेष्ठ युवा टीमों के खिलाफ खेलने के लिये उत्साहित है, बल्कि पिछले साल सुल्तान जोहोर कप जीतने का रोमांच भी बरकरार है।

धामी ने कहा, "हम एशिया की कुछ शीर्ष टीमों के खिलाफ अपने कौशल का परीक्षण करने के लिये उत्सुक हैं। विश्व कप में जगह पाने के इरादे से हम मैदान पर अपना सब कुछ देने का लक्ष्य बना रहे हैं। इसके अलावा, पिछले साल सुल्तान जोहोर कप में जीत हमारे लिये आत्मविश्वास बढ़ाने वाली साबित हुई है और तब से टीम की ऊर्जा आसमान छू रही है। मेरा मानना ​​है कि हम टूर्नामेंट में किसी भी टीम को हराने में सक्षम हैं और स्वर्ण पदक जीतकर अपने देश को गौरवान्वित करेंगे।"

टूर्नामेंट प्रारूप के अनुसार पूल चरण में हर टीम अपने पूल की अन्य चार टीमों से एक बार खेलेगी और दोनों पूलों में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करेंगी। जूनियर एशिया कप में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीतने वाली टीमें एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के लिये क्वालीफाई करेंगी। उल्लेखनीय है कि मेजबान होने के नाते मलेशिया पहले ही जूनियर विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर चुका है। ऐसे में अगर वह एशिया कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाता है, तो सेमीफाइनल में पहुंचने वाली सभी टीमें विश्व कप में पहुंच जायेंगी। चीनी ताइपे के खिलाफ 24 मई को अपना अभियान शुरू करने के बाद भारत 25 मई को जापान से भिड़ेगा। उत्तम सिंह की टीम 27 मई को चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान का सामना करेगी जबकि 28 मई को थाईलैंड के खिलाफ उसका आखिरी पूल चरण मैच होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT