भारत ने सातवीं बार उठाई महिला एशिया कप ट्रॉफी
भारत ने सातवीं बार उठाई महिला एशिया कप ट्रॉफी Social Media
खेल

भारत ने सातवीं बार उठाई महिला एशिया कप ट्रॉफी- फाइनल में श्रीलंका को 8 विकेट से हराया

Priyanka Yadav

Womens Asia Cup 2022-23: भारतीय महिला टीम 7वीं बार एशियाई चैंपियन बनी है, भारतीय टीम ने रिकॉर्ड 7वीं बार एशिया कप कप का खिताब जीत लिया है,ये सफलता हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में मिली है, फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया है और टीम ने 7वीं बार एशिया कप अपने नाम किया है।

भारतीय टीम इंडिया लगातार सातवीं बार चैंपियन बनी

भारतीय टीम इंडिया लगातार सातवीं बार चैंपियन बनी है। दोनों टीमें पांच बार एशिया कप के फाइनल में भिड़ी हैं और हर बार भारत ने श्रीलंका को हराया है। भारत ने सबसे ज्यादा सात बार यह टूर्नामेंट जीता है, जबकि श्रीलंका की टीम पांचवीं बार फाइनल में हारी है। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 66 रन का लक्ष्य रखा और टीम इंडिया ने दो विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया। महिला एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका को आठ विकेट से हरा दिया।

भारत ने गेंदबाजों के अछ्वुत प्रदर्शन के बाद स्मृति मंधाना (51 नाबाद) के विस्फोटक अर्धशतक की बदौलत श्रीलंका को महिला एशिया कप 2022 के फाइनल में शनिवार को आठ विकेट से मात दी। श्रीलंका ने भारत को 20 ओवर में 66 रन का लक्ष्य दिया, जिसे भारत ने 8.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। यह महिला एशिया कप का आठवां आयोजन था, जबकि भारत की यह सातवीं जीत है। भारत ने महिला एशिया कप चार बार एकदिवसीय प्रारूप में जीता है, जबकि तीन बार टी20 प्रारूप में विजय हासिल की है।

भारत की जीत की नींव रखने के लिये रेणुका सिंह ने तीन विकेट लिये, जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट श्रीलंका को 65 रन पर रोक दिया। भारत को 66 रन के लक्ष्य तक पहुंचाने के प्रयास में शेफाली वर्मा (05) और जेमिमाह रॉड्रिगेज (02) आउट हो गयीं, लेकिन स्मृति ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के लिये 36 रन की साझेदारी करके भारत को आसान जीत दिलाई। स्मृति ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों के साथ नाबाद 51 रन बनाये, जबकि हरमनप्रीत ने 14 गेंदों पर एक चौके के साथ नाबाद 11 रन का योगदान दिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT