भारत ने खोया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग का ताज, इस वजह से बिगड़ी रैंकिंग
भारत ने खोया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग का ताज, इस वजह से बिगड़ी रैंकिंग Social Media
खेल

भारत ने खोया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग का ताज, इस वजह से बिगड़ी रैंकिंग

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। भारतीय क्रिकेट टीम ने ताजा जारी की गई आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में पहला स्थान खो दिया है, नियमों के अनुसार सालाना अपडेट में साल 2016-17 के रिकॉर्ड को नहीं जोड़ा गया, जिसके चलते भारत को तीसरे स्थान पर संतोष करना होगा। भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2016 में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया था और आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस बढ़त को बनाए रखा था।

आईसीसी ने बताया कारण

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा कहा गया कि भारत ने अपना स्थान इसलिए खोया है क्योंकि उनके 2016-17 में 12 टेस्ट जीत के रिकॉर्ड और एक टेस्ट हार को ताजा रैंकिंग से हटा दिया गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा उस समय अपनी सभी पांचों सीरीज जीती गई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज की जीत भी शामिल थी। वहीं दूसरी और ऑस्ट्रेलिया इस दौरान दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों से हार गया था। इस ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में मई 2019 के बाद खेले गए सभी मैचों के पूरे प्रतिशत और इससे पिछले 2 वर्ष की 50% रेटिंग जोड़ी गई है। इस कारण भारतीय टीम को अपना टेस्ट रैंकिंग का ताज खोना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के साथ T20 में भी अव्वल बना

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की बात की जाए तो टेस्ट रैंकिंग के साथ-साथ T20 क्रिकेट में भी वह नंबर एक पर पहुंच गए हैं, जबकि साल 2016-17 के नतीजों को हटाने के बाद भी सालाना अपडेट में इंग्लैंड की पुरुष टीम वनडे रैंकिंग सबसे ऊपर है।

दक्षिण अफ्रीका टीम को बड़ा नुकसान

आपको बता दें कि ताजा टेस्ट रैंकिंग में सबसे ज्यादा नुकसान दक्षिण अफ्रीका टीम को हुआ है।दक्षिण अफ्रीकी टीम के 8 अंक चले गए हैं, जिसके चलते वह श्रीलंका से भी नीचे जा पहुंचा है और उनका स्थान 6वां है।

अगर T20 रैंकिंग की बात की जाए तो साल 2018 में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर 27 महीने तक T20 रैंकिंग का ताज अपने पास रखा था, लेकिन अब पाकिस्तान चौथे स्थान पर खिसक गया है, इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है और भारत तीसरे स्थान पर आ गया है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT