एशिया कप क्वालीफायर की मेजबानी करेगा भारत
एशिया कप क्वालीफायर की मेजबानी करेगा भारत Social Media
खेल

एशिया कप क्वालीफायर की मेजबानी करेगा भारत

News Agency

नई दिल्ली। भारत एशिया कप 2023 क्वालीफायर फुटबॉल टूर्नामेंट के तीसरे दौर की मेजबानी करेगा, जो आठ जून से आयोजित होना है। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने गुरुवार को टूर्नामेंट की मेजबान के लिए भारत की बोली स्वीकार किए जाने की पुष्टि की। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) कोलकाता के विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन (वीवाईबीके) में टूर्नामेंट के तीसरे दौर की मेजबानी करेगा। एएफसी ने एक बयान में कहा, '' मेजबान चीन सहित 13 टीमें क्वालीफायर के दूसरे दौर में अपने प्रदर्शन के आधार पर पहले ही एएफसी एशिया कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। वहीं अंतिम 11 स्थान जून में होने वाले निर्णायक ग्रुप स्टेज चरण में तय होंगे, जिसमें 24 टीमें एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी। क्वालीफायर के छह मेजबान देशों भारत, कुवैत, किर्गिज, मलेशिया, मंगोलिया और उज्बेकिस्तान में सभी पांच एएफसी जोनों पर मैचों का आयोजन होगा।"

एएफसी एशिया कप 2023 क्वालिफायर का फाइनल राउंड 8, 11 और 14 जून को आयोजित किया जाएगा, जिसमें ग्रुप विजेता और पांच सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें एशिया कप 2023 की टिकट हासिल करेंगी, जो चीन में 16 जून, 2023 को शुरू होगा। क्वालीफायर के अंतिम चरण का शेड्यूल 24 फरवरी को घोषित किया जाएगा।

एआईएफएफ महासचिव कुशल दास ने एक बयान में कहा, '' हमने एएफसी एशिया कप 2023 के तीसरे दौर के क्वालीफायर की मेजबानी के लिए बोली लगाई थी और हमारी बोली स्वीकार करने के लिए हम एशियाई फुटबॉल परिसंघ के आभारी हैं। हम समझते हैं कि घर पर खेलना और वह भी कोलकाता में, एएफसी एशिया कप चीन 2023 के लिए क्वालीफाई करने के हमारे लक्ष्य में भारतीय टीम के लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा।"

एएफसी ने यह भी पुष्टि की है कि 10 फरवरी तक फीफा विश्व रैंकिंग के आधार पर 24 प्रतिभागी टीमों को मेजबान एमए पॉट सहित पांच सीडिंग पॉट्स में विभाजित किया जाएगा। इस तरह भारत को 104 की उसकी वर्तमान रैंकिंग के साथ समूह के पहले स्थान पर रखा जाएगा जिसमें वह शामिल होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT