India Vs South Africa Third Test Ranchi
India Vs South Africa Third Test Ranchi Social Media
खेल

Test Series: भारत को शुरूवाती झटके,स्पिनर शाहबाज नदीम का डेब्यू

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का ये तीसरा और आखिरी मुकाबला है जो राचीं में खेला जा रहा है, इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना और बल्लेबाजी करते हुए शुरूआत में ही 3 विकेट गंवा दिए हैं, भारत की शुरूआत को देखते हुए भारत को संभलकर बल्लेबाजी करनी होगी। भारत की ओर से बल्लेबाजी करने उतरे मयंक अग्रवाल केवल 10 रन बनाकर आउट हो गए, उसके बाद चेतेश्वर पुजारा शून्य का स्कोर बनाकर पैवेलियन लौट गए, जिसके बाद विराट कोहली ने 12 रन की पारी खेली और वह भी आउट हो गए। फिलहाल भारत के ऊपर दबाव होगा और ध्यानपूर्वक खेलकर अपनी पारी को आगे बढ़ाना होगा।

Shahbaz Nadeem

बाएं हाथ के स्पिनर शबाज़ नदीम का डेब्यू

कुलदीप यादव की चोट के चलते टीम में नए चेहरे के रूप में शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) को शामिल किया गया है, नदीम बाएं हाथ के स्पिनर हैं और उनका घरेलू प्रदर्शन शानदार रहा है। 30 वर्षीय शाहबाज नदीम को टीम में घरेलू प्रदर्शन की बदौलत शामिल किया गया है इस बाएं हाथ के गेंदबाज ने 110 प्रथम श्रेणी मैचों में 424 विकेट लिए हुए हैं, जिसमें 19 बार उन्होंने पांच विकेट का आंकड़ा पार किया है और 5 बार 10 विकेट भी हासिल कर चुके हैं।

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बीसीसीआई विज्ञप्ति में कहा नदीम को शामिल करने का फैसला कुलदीप यादव की चोट के चलते किया गया है।

इससे पहले भी शाहबाज नदीम को वर्ष 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू T20 श्रृंखला में मौका मिला था। लेकिन उन्हें अंतिम 11 में जगह नहीं मिल सकी थी।

टॉस के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस का प्लान फेल

मैच में टॉस जीतने के लिए दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plessis) ने एक अलग पैंतरा आजमाया लेकिन उसमें भी वे विफल ही रहे दरसअल एशिया में 9 बार दक्षिण अफ्रीकी कप्तान टॉस हार चुके हैं और वो इस बार टॉस नहीं हारना चाहते थे, जिसके चलते वह अपने टीम के साथी खिलाड़ी टेंबा बवूमा (Temba Bavuma) को अपने साथ लेकर मैदान पर टॉस करने उतरे, लेकिन इसके बावजूद भी वह टॉस हार गए और और उनका यह नया पैंतरा भी फेल हो गया।

आप इस टॉस का वीडियो ट्वीट में देख सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने किए हैं 5 बदलाव

दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच के लिए कुल पांच बदलाव किए हैं, टीम में एडेन मार्करम, वर्नोन फिलेंडर, थेयूनिस डि ब्रुइन, सेनुरन मुथुसामी और केशव महाराज के स्थान पर जुबैर हमजा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, लुंगी नगीदी और डेन पीट को मौका दिया है। लिंडे अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे।

आपको बताते चलें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका की सीरीज में भारत ने अपनी पकड़ शुरू से ही बना रखी है और 2-0 से अजेय बढ़त के साथ भारत आगे चल रहा है। अगर भारत ये मैच जीता जाता है तो भारत को टेस्ट चैंपियनशिप में 40 अंक भी मिलेंगे और साथ ही वह भारतीय सरजमीं पर खेली जा रही सीरीज में क्लीन स्वीप करने के मामले में तीसरी बार सफल होगा। भारत दक्षिण अफ्रीका को आज तक टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने में विफल रही है, जिसके चलते उनके पास यह बेहतरीन मौका है कि भारत क्लीन स्वीप कर दक्षिण अफ्रीका को धूल चटा दे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT