भारत साल के अंत में करेगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत
भारत साल के अंत में करेगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत Social Media
खेल

भारत साल के अंत में करेगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत

News Agency

हाइलाइट्स :

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य टेस्ट सीरीज़।

  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण की शुरुआत।

  • भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा।

मुबंई। भारतीय टीम 2023-2025 के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप राउंड की शुरुआत साल के अंत और 2024 के शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के साथ करेगा। दो टेस्ट की सीरीज़ सेंचूरियन और केप टाउन में बॉक्सिंग डे और न्यू इयर के पारंपरिक अवसरों पर खेली जाएगी। कोविड-19 महामारी और फिर ऑस्ट्रेलिया के दौरे के चलते नए साल के पहले टेस्ट की मेज़बानी न्यूलैंड्स के मैदान पर चार साल बाद आयोजित होगी।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने एक बयान के ज़रिए बताया, “ फ़्रीडम सीरीज़ ना सिर्फ़ दो बेहतरीन टीमों के बीच टक्कर है, यह महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला जैसे दो महान व्यक्तियों को सम्मानित करने का एक तरीक़ा है। बॉक्सिंग डे टेस्ट और न्यू इयर्स टेस्ट कैलेंडर के दो महत्वपूर्ण अवसर होते हैं और इस शेड्यूल को यही बात ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।”

यह साउथ अफ़्रीका के लिए इस साल वेस्टइंडीज़ को 2-0 से पराजित करने के बाद पहले टेस्ट मैच होंगे। भारत भी मौजूदा वेस्टइंडीज़ दौरे के बाद पहली बार टेस्ट सीरीज़ का हिस्सा बनेगा। इस दौरे पर टेस्ट से पहले तीन टी20 और तीन वनडे मैच भी खेले जाएंगे।

साउथ अफ़्रीका के पांच प्रमुख मैदान किंग्समीड, सेंट गॉर्जेस पार्क, बॉन्डरर्स, सुपरस्पोर्ट पार्क और न्यूलैंड्स मैचों की मेज़बानी करेंगे लेकिन देश के मध्य भाग में किसी वेन्यू को मैच नहीं मिली है। वहीं भारतीय मूल की बड़ी आबादी वाले शहर डरबन को केवल पहला टी20 की मेज़बानी दी गई है।

सीएसए चेयर लॉसन नायडू ने कहा, “ यह दोनों टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण सीरीज़ है और हम बहुत उत्साहित हैं कि यह एक संपूर्ण दौरा है, जिसमें तीनों प्रारूप में मैच होंगे।” भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ इस समर में साउथ अफ़्रीका द्वारा इकलौता अंतर्राष्ट्रीय आयोजन होगा (अगस्त-सितंबर में ऑस्ट्रलिया वहां तीन टी20आई और पांच वनडे मैच खेलने जाएंगे) और इसके तुरंत बाद एसए20 का दूसरा सीज़न खेला जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT