एशियाई चैंपियनशिप के चौथे दिन भारत ने जीते चार पदक
एशियाई चैंपियनशिप के चौथे दिन भारत ने जीते चार पदक Social Media
खेल

एशियाई चैंपियनशिप के चौथे दिन भारत ने जीते चार पदक

News Agency

अस्ताना। भारत की युवा पहलवान अंतिम पंघाल ने बुधवार को यहां एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में जापान की अकारी फुजीनामी से हारने के बाद रजत पदक से संतोष किया, जबकि अंशु मलिक ने कांस्य पदक मुकाबले में मंगोलिया की एर्डेनेसुवद बैट एर्डीन को मात दी। भारत की 18 वर्षीय पहलवान को महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में फुजीनामी के हाथों 10-0 की हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले हालांकि उन्होंने सेमीफाइनल में उज़्बेकिस्तान की आकतेंगे कियुनिमजाएवा को 8-1 से रौंदा था। पंघाल ने अपने अभियान की शुरुआत सिंगापुर की हियाओ पिंग अल्वीना लिम को चित्त करके जीती थी, जबकि क्वार्टरफाइनल में उन्होंने चीन की ली डेंग को 6-0 से परास्त किया था।

इसी बीच, युवा प्रतिभा अंशु मलिक ने अपनी मंगोलियाई प्रतिद्वंदी एर्डीन को 10-0 से हराकर कांसे का तमगा हासिल किया। अंशु को उनके सेमीफाइनल मैच में जापान की साई नैनजो ने टैपआउट के माध्यम से हराया था। नैनजो ने जीत हासिल करने के लिये अंशु के बाएं पैर को जकड़ लिया था और भारतीय पहलवान हार के बाद दर्द से कराह रही थीं। विश्व चैंपियनशिप 2021 की रजत पदक विजेता अंशु ने हालांकि कांस्य पदक मुकाबले में बेहतरीन वापसी की और तकनीकी श्रेष्ठता से अपनी मंगोलियाई प्रतिद्वंदी को हराया।

इसी बीच, मनीषा (65 किग्रा) और रीतिका ने अपने-अपने कांस्य पदक मुकाबले जीतकर भारत का परचम लहराया। मनीषा ने कजाकस्तान की अल्बीना कैरगेलडिनोवा को 8-0 से हराकर कांस्य पदक जीता, जबकि रीतिका (72 किग्रा) ने उज़्बेकिस्तान की स्वेतलाना ओकनजारोवा को 5-1 से मात दी। भारत अब तक इस प्रतियोगिता में कुल 10 पदक जीत चुका है, जिसमें से चार ग्रीको रोमन प्रतियोगिताओं से आये हैं। इससे पहले मंगलवार को निशा दहिया (68 किग्रा) और प्रिया (76 किग्रा) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक हासिल किया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT