भारत ने चौथी बार जीती एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी
भारत ने चौथी बार जीती एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी Social Media
खेल

Asian Champions Trophy 2023 : भारत ने चौथी बार जीती एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी

News Agency

हाइलाइट्स :

  • भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने चौथी बार जीती एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी।

  • भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी 2023 के फाइनल में मलेशिया पर 4-3 की यादगार जीत दर्ज की।

  • हरमनप्रीत सिंह और गुरजंत सिंह के गोल की जीत में अहम भूमिका।

  • आकाशदीप सिंह का गोल भारत की जीत में निर्णायक साबित हुआ।

चेन्नई। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी 2023 के सांस रोक देने वाले फाइनल में शनिवार को पिछड़कर वापसी करते हुए मलेशिया पर 4-3 की यादगार जीत दर्ज की। भारत ने नौंवे मिनट में जुगराज सिंह के गोल से खाता खोला, लेकिन अबू कमाल (14वां मिनट), राज़ी रहीम (18वां मिनट) और मोहम्मद अमीनुद्दीन (28वां मिनट) ने एक-एक गोल जमाकर हाफ टाइम तक मलेशिया को 3-1 की बढ़त दिला दी। हरमनप्रीत सिंह (45वां मिनट) और गुरजंत सिंह (45वां मिनट) ने तीसरे क्वार्टर के आखिरी क्षणों में गोल जमाकर भारत की वापसी करवाई। अंततः, 56वें मिनट में आकाशदीप सिंह का गोल भारत की जीत में निर्णायक साबित हुआ।

एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी की सबसे सफल टीम भारत ने चौथी बार यह खिताब जीता है, जबकि इससे पहले वह 2011, 2016 और 2018 में भी चैंपियन रह चुका है। मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम पर शुरुआती मिनटों की खींचातानी के बाद पहला गोल भारत ने नौंवे मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर किया। कार्ति सेल्वम द्वारा अर्जित किये गये पेनल्टी कॉर्नर का उपयोग करने के लिये हरमनप्रीत फील्ड पर नहीं थे इसलिये जुगराज की जादुई ड्रैगफ्लिक ने भारत का खाता खोला। अज़राई ने हालांकि पहला क्वार्टर खत्म होने से पहले अज़ुआन हसन की मदद से मलेशिया के लिये स्कोर बराबर कर दिया।

मैच के 16वें मिनट में गुरजंत सिंह को ग्रीन कार्ड दिखाया गया और मलेशिया ने भारतीय खेमे में 10 खिलाड़ियों का फायदा उठाकर पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया। शेलो सिल्वेरियस पहली कोशिश में चूक गये लेकिन दूसरी कोशिश में उन्होंने रहीम को सटीक पास देकर मलेशिया को बढ़त की स्थिति में पहुंचाया। बढ़त मिलते ही मलेशियाई टीम का ध्यान डिफेंस पर केंद्रित हो गया। इस बीच, अमीनुद्दीन ने 28वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर मलेशिया की बढ़त 3-1 कर दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT