Asian Games : भारतीय फुटबॉल टीम ग्रुप-ए और ग्रुप-बी में
Asian Games : भारतीय फुटबॉल टीम ग्रुप-ए और ग्रुप-बी में Social Media
खेल

Asian Games : भारतीय फुटबॉल टीम ग्रुप-ए और ग्रुप-बी में

News Agency

हाइलाइट्स :

  • भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम एशियाई खेलों में ग्रुप-ए में चीन, बंगलादेश और म्यांमार के साथ रखा गया है।

  • भारतीय महिला फुटबॉल टीम ग्रुप-बी में थाईलैंड और चीनी ताइपे के साथ रखा हैं।

  • इगोर स्टिमाच की सरकार से अपील थी की भारतीय फुटबॉल टीम को एशियाई खेलों में भाग लेने की अनुमति दी जाए।

  • भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम 2014 के बाद पहली बार इस आयोजन में हिस्सा लेगी।

हांग्झोउ। भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम को हांग्झोउ एशियाई खेलों के लिए अपेक्षाकृत आसान ग्रुप-ए में चीन, बंगलादेश और म्यांमार के साथ रखा गया है, जबकि महिलाएं ग्रुप-बी में थाईलैंड और चीनी ताइपे के साथ हैं। एशियाई खेलों के लिये ड्रॉ का आयोजन यहां गुरुवार को किया गया। खेल मंत्रालय द्वारा मौजूदा चयन मानदंडों में बुधवार को ढील देने के फैसले के बाद एशियाड में भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों की भागीदारी की पुष्टि की गई।

एशियाई खेलों की पुरुष फुटबॉल प्रतियोगिता में छह समूह हैं। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें और तीसरे स्थान पर रहने वाली चार सर्वश्रेष्ठ टीमें शीर्ष-16 चरण में पहुंचेंगी। महिलाओं की प्रतियोगिता में प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष टीम और दूसरे स्थान पर रहने वाली तीन सर्वश्रेष्ठ टीमें क्वार्टरफाइनल में प्रवेश करेंगी। उल्लेखनीय है कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों को एशियाई खेलों में हिस्सा लेने की अनुमति इस आधार पर नहीं दी थी कि वे एशियाई रैंकिंग के शीर्ष-आठ में नहीं हैं।

इसके बाद अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने खेल मंत्रालय से अपील की कि दोनों टीमों को प्रतिष्ठित आयोजन में भाग लेने की अनुमति दी जाए। राष्ट्रीय सीनियर टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमाच ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप की मांग की थी। 2002 से, एशियाई खेलों में फ़ुटबॉल अंडर-23 का मामला रहा है और एक टीम में इससे अधिक उम्र के तीन खिलाड़ियों को अनुमति दी गई है। साल 1951 और 1962 में एशियाई खेलों का स्वर्ण जीतने वाली भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम 2014 के बाद पहली बार इस आयोजन में हिस्सा लेगी। साल 2002 के बाद से एशियाई खेलों में फुटबॉल एक अंडर-23 प्रतियोगिता है। एक टीम में अधिकतम तीन खिलाड़ी ही 23 साल से ज्यादा उम्र के हो सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT