मुंबई ने पंजाब को दी पटखनी।
मुंबई ने पंजाब को दी पटखनी। - Social Media
खेल

पंजाब के किंग्स पर भारी पड़े मुंबई के इंडियंस, बड़े अंतर से दी मात

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • नहीं चले पंजाब के बल्लेबाज

  • मुंबई ने पंजाब को दी पटखनी

  • चाहर, पोलार्ड, बुमराह रहे हीरो

  • रोहित स्पेशल क्लब में शामिल

राज एक्सप्रेस। यूएई में अबु धाबी के शेख ज़ायद स्टेडियम में हुए मैच में मुंबई इंडियंस (MI) ने किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को हरा दिया। इस मैच के पहले तक आईपीएल (IPL 2020) में तीन-तीन मैचों के बाद दोनों टीमों का इस सीजन में अभी तक का प्रदर्शन एक जैसा रहा था।

13 वां मैच मुंबई के नाम -

अबु धाबी में खेले गए आईपीएल के 13वें मैच में KXIP की टीम MI को टक्कर नहीं दे पाई। लगभग वन साइडेड इस मैच में एमआई ने किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रनों के बड़े अंतर पटखनी दे दी।

मुंबई की चुनौती -

टॉस जीतने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब (केएक्सआईपी) के कप्तान लोकेश राहुल का क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय गलत साबित हुआ।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएक्सआईपी के सामने 192 रन की विशाल चुनौती पेश की थी। इस बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी KXIP 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर मात्र 143 रन जोड़ पाई।

MI का दमदार प्रदर्शन -

मुंबई इंडियंस के जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह और राहुल चाहर को 2-2 विकेट हासिल हुए। मुंबई के बल्लेबाजों ने पारी के आखिरी 6 ओवरों में किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों के होश ठिकाने लगा दिये।

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने मात्र 6 ओवरों में ताबड़तोड़ अंदाज में 104 रन बनाकर किंग्स इलेवन पंजाब के सपनों को चूर किया ही था बाद में मुंबई के गेंदबाजों ने रही सही कसर भी पूरी कर दी।

MI का पहला विकेट –

मुंबई इंडियंस की ओर से पहला विकेट पहले ही ओवर की पांचवी गेंद पर क्विंटन डी कॉक (QdK) का गिरा। टीम का खाता इस समय नहीं खुला था। बल्ले से नाकाम चल रहे QdK पांच गेंद खेलने के बावजूद अपना खाता नहीं खोल पाए।

दूसरा विकेट –

एमआई का दूसरा विकेट सूर्यकुमार यादव का गिरा जो 3.5 ओवर में टीम के कुल योग 21 रनों पर शमी के सीधे थ्रो पर रन आउट हो गए। यादव ने 7 गेंदों पर 2 चौकों के सहारे 10 रनों की संक्षिप्त पारी खेली।

तीसरा विकेट –

ईशान किशन इस मैच में अपनी पारी को बड़ा आकार नहीं दे पाए। किशन को 14वें ओवर की पहली गेंद पर कृष्णप्पा गौतम ने करुण नायर के हाथों कैच आउट करवाया। किशन 32 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौके और छक्के की मदद से मात्र 28 रन ही जोड़ पाए।

शर्मा की पारी का अंत –

मुंबई इंडियंस के कप्तान ने मौके की नजाकत को भांपकर स्थिति के हिसाब से बल्लेबाजी की। 45 गेंदों पर 70 रनों की पारी में कप्तान शर्मा ने 8 चौके और 3 छक्के जमाए। शमी की गेंद पर नीशम ने रोहित का कैच 16.1 ओवर में लपका जिससे एमआई का स्कोर 124 रनों पर 4 विकेट हो गया।

पी-पी के रन –

कप्तान रोहित शर्मा के आउट होने के बाद एमआई के दो पी यानी पोलार्ड और पांड्या ने तेज तर्राट पारी खेली। कीरोन पोलार्ड 20 गेंदों पर 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से 47 रन, जबकि हार्दिक पांड्या 3 चौकों और 2 छक्कों के बूते 11 गेंदों पर 30 रन बनाकर नाबाद लौटे।

किंग्स इलेवन पंजाब को लगे झटके –

किंग्स इलेवन की बल्लेबाजी की मुंबई के गेंदबाजों ने कलई खोल कर रख दी। मुंबई के गेंदबाजों के सामने पंजाब का कोई भी बल्लेबाज अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाया।

पहला विकेट –

मयंक अग्रवाल पांचवे ओवर की पांचवी गेंद पर जब टीम का स्कोर 38 रन था तब पहले विकेट के रूप में 3 चौकों की मदद से 18 गेंदों पर 25 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बुमराह ने शानदार गेंद पर मयंक अग्रवाल को बोल्ड किया।

अगला झटका 1 एक रन बाद –

फर्स्ट ऑर्डर पर उतरे करुण नायर भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और बगैर खाता खोले क्रुनाल पांड्या की गेंद पर बोल्ड हो गए। नायर के रूप में टीम को दूसरा झटका 39 रनों के कुल योग पर लगा।

राहुल की गेंद पर राहुल बोल्ड –

किंग्स इलेवन पंजाब के विकेट कीपर कप्तान लोकेश राहुल भी टीम को सहारा नहीं दे पाए। राहुल चाहर ने नौंवे ओवर की पहली गेंद पर पर जब KXIP का स्कोर 60 रन था कप्तान लोकेश राहुल को बोल्ड कर दिया। लोकेश राहुल ने 19 गेंदों का सामना कर 1 चौके की मदद से 17 रन बनाए।

पूरन को नहीं मिला साथ –

आत्मविश्वास के साथ खेल रहे निकोलस पूरन को दूसरे छोर से साथी बल्लेबाजों का सहयोग न मिलने से पूरन पर रन बनाने का दबाव बढ़ता जा रहा था। ऐसे में पूरन 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर जेम्स पैटिनसन की गेंद पर विकेट कीपर डी कॉक को कैच थमा बैठे। पूरन ने 27 गेंदों पर 44 रनों की शानदार पारी में 3 चौके और 2 छक्के लगाए।

मैक्सवेल फेल –

मैक्सवेल के खेल में निरंतरता न होने का खामियाजा पंजाब को उठाना पड़ा। राहुल चाहर ने अपने दूसरे शिकार के रूप में मैक्सवेल को चलता कर दिया। ग्लेन मैक्सवेल न तो चौका जड़ पाए और न ही छक्का। उन्होंने 18 गेंद पर 11 रन बनाए और चाहर की गेंद पर 15वें ओवर की पांचवी गेंद पर टीम के स्कोर 107 रन पर पांचवे विकेट बतौर बोल्ट को कैच थमा बैठे।

तुम चलो मैं आता हूं –

मैक्सवेल के बाद जैसे किंग्स इलेवन के बल्लेबाज आउट होने की जल्दी में दिखे। 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर जेम्स नीशम (7 गेंद 7 रन, कोई चौका-छक्का नहीं) छठवें विकेट के तौर पर टीम के कुल स्कोर 112 रनों पर आउट हुए।

18वें ओवर में सरफराज खान भी 1 चौके के सहारे 7 रन बनाकर सातवें विकेट के तौर पर आउट हुए। खान को पैटिनसन ने पगबाधा किया। उसके बाद रवि विश्नोई एक रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव ने विश्नोई का कैच पकड़ा।

दो चौके और 1 छक्के के साथ 13 गेंदों पर 22 रन बनाकर कृष्णप्पा गौतम जबकि मोहम्मद शमी 2 गेंदों पर 2 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम के कोटे के 20 ओवरों की समाप्ति के बाद किंग्स इलेवन पंजाब 8 विकेट खोने के बाद भी मात्र 143 रन ही बना पाई और 48 रनों से मैच गंवा बैठी। प्लेयर ऑफ द मैच कीरोन पोलार्ड को चुना गया।

रोहित खास क्लब में शामिल –

बल्लेबाजी के दौरान दूसरे ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ते ही मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक खास उपलब्धि दर्ज हो गई। इस चौके के साथ ही रोहित शर्मा ने आईपीएल करियर में अपने 5 हजार रन पूरे कर लिए।

आपको ज्ञात हो रोहित शर्मा के पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ी सुरेश रैना इस उपलब्धि को हासिल कर चुके हैं। अब रोहित शर्मा आईपीएल में 5 हजारी क्लब के तीसरे मैंबर बन गए हैं।

रोहित को इस मुकाबले में 5 हजार रन पूरे करने के लिए महज दो रनों की दरकार थी। रोहित ने यह उपलब्धि मैच में खेली गई अपनी पहली ही गेंद पर चौका मारकर पूरी कर ली।

दोनों टीमों के रिकॉर्ड में समानता -

आईपीएल के इस सीजन में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के रिकॉर्ड इस मैच के पहले तक एक ही तरह के थे। दोनों को ही अपने पहले और तीसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा जबकि दूसरे मैच में इनको जीत मिली थी। खास बात यह गौर करने वाली है कि दोनों ही टीमों ने अपना-अपना एक मैच सुपर ओवर में हारकर गंवाया।

मुंबई इंडियंस -

प्लेइंग इलेवन - क्विंटन डी कॉक (wk), रोहित शर्मा (c), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जेम्स पैटिनसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

बेंच - क्रिस लिन, आदित्य तारे, धवल कुलकर्णी, मिशेल मैक्कलेनाघन, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, मोहसिन खान, शेरफेन रदरफोर्ड, दिग्विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय, सौरभ तिवारी।

किंग्स इलेवन पंजाब -

प्लेइंग इलेवन - लोकेश राहुल (c, wk), मयंक अग्रवाल, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, करुण नायर, जिमी नीशम, सरफराज खान, कृष्णप्पा गौतम, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई।

बेंच - क्रिस गेल, मनदीप सिंह, क्रिस जॉर्डन, दीपक हुड्डा, हार्डस विल्जोएन (Hardus Viljoen), जगदीश सुचित, ईशान पोरेल, मुजीब उर रहमान, तजिंदर सिंह, दर्शन नालकंडे, अर्शदीप सिंह, सिमरन सिंह, हरप्रीत बराड़, मुरुगन अश्विन।

अधिक पढ़ने के लिए चमक रहे नीले शीर्षक को स्पर्श/क्लिक करें –

बाउंड्री संग KKR के लेफ्ट हैंड बल्लेबाज लेंगे राजस्थान रॉयल्स की परीक्षा

हैदराबाद ने चखा जीत का स्वाद, कम लक्ष्य के बावजूद राशिद खान से हारी दिल्ली

टाई मुकाबले के सुपर ओवर में ऐसे जीता RCB

राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर रचा इतिहास, संजू फिर चैंपियन

रनों का लगेगा अंबार, IPL 2020 में KXIP से RR का पलड़ा भारी

राजस्थान रॉयल्स से क्यों हारी सीएसके?

KKR vs MI: कार्तिक पर भारी पड़ी रोहित की कप्तानी पारी, 49 रनों से हराया

मुकाबले में KXIP कप्तान राहुल ने RCB कप्तान कोहली को हर मोर्चे पर हराया

चेन्नई-दिल्ली मैच में लेफ्ट-राइट गणित होगा खास, CSK की कमजोरी DC की ताकत

पहली जीत-हार : IPL T20 में ODI जैसा खेली SRH, KKR ने 7 विकेट से हराया

डिस्क्लेमर – आर्टिकल ऑनलाइन स्कोरकार्ड पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT