India's legendary footballer PK Banerjee dies
India's legendary footballer PK Banerjee dies Social Media
खेल

भारत के दिग्गज फुटबॉलर पीके बनर्जी का निधन, जानें उनके खास रिकॉर्ड

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। भारतीय फुटबाल टीम के जाने-माने पूर्व खिलाड़ी पीके बनर्जी (PK Banerjee) ने आज इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। उनका निधन आज शुक्रवार को कोलकाता में हो गया। 83 वर्षीय पीके बनर्जी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें निमोनिया के कारण सांस की बीमारी हो गई थी। साथ ही वह पार्किंसन, डिमेंशिया और दिल की बीमारी से भी जूझ रहे थे। लंबी बीमारी के दौर से गुजरने के बाद, उन्हें कोलकाता के मेडिको सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कई दिनों से वेंटिलेटर पर दिन बिता रहे पीके बनर्जी ने आखिर में दम तोड़ दिया और वह दुनिया को अलविदा कह गए।

16 वर्ष की उम्र में डेब्यू करने वाले दिग्गज फुटबॉलर पीके बनर्जी के निधन से पूरा खेल जगत दुःखी हैं।

महान फुटबॉलर की यह हैं उपलब्धियां

1962 के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पीके बैनर्जी अब इस दुनिया में नहीं रहे। उन्होंने तेज तर्रार स्ट्राइकर के रूप में भारतीय टीम में भूमिका निभाई थी। वह भारतीय फुटबॉल टीम के अहम हिस्सा रहे हैं।

उन्होंने अपने कैरियर में 84 मैच खेलते हुए 65 अंतरराष्ट्रीय गोल किए, 1995 में जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा, भारतीय टीम का रोम ओलंपिक में नेतृत्व भी किया। 1956 के दौर में मेलबर्न ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व भी पीके बनर्जी द्वारा किया गया।

उन्होंने फीफा के लिए भी बड़ा योगदान दिया। साल 2004 में उन्हें 100 साल पूरे होने पर ऑर्डर ऑफ मेरिट से भी नवाज़ा गया।

सचिन तेंदुलकर ने पीके बनर्जी के निधन पर ट्विटर पर संदेश देते हुए श्रद्धांजलि दी।

आपको बता दें कि पीके बनर्जी को 1961 में अर्जुन पुरस्कार और 1990 में पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। अर्जुन पुरस्कार की शुरुआत 1961 में की गई थी, यह पुरस्कार पाने वाले वह पहले शख्स थे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT