टी20 क्रिकेट, फुटबॉल,स्क्वैश,लैक्रोस को मिली आईओसी बोर्ड की मंजूरी
टी20 क्रिकेट, फुटबॉल,स्क्वैश,लैक्रोस को मिली आईओसी बोर्ड की मंजूरी Social Media
खेल

टी20 क्रिकेट, बेसबॉल फ्लैग, फुटबॉल, स्क्वैश, लैक्रोस को मिली आईओसी बोर्ड की मंजूरी

News Agency

हाइलाइट्स :

  • अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी)।

  • लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक।

  • टी-20 क्रिकेट, बेसबॉल फ्लैग फुटबॉल स्क्वैश, लैक्रोस को शामिल किये जाने की मंजूरी।

मुंबई। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की कार्यकारी बोर्ड ने शुक्रवार को लॉस एंजिल्स 2028 के ओलंपिक में टी-20 क्रिकेट, बेसबॉल फ्लैग फुटबॉल स्क्वैश, लैक्रोस को शामिल किये जाने की मंजूरी दे दी है। आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने आज यह जानकारी देते हुए कहा, “कार्यकारी बोर्ड के अधिकारियों ने बेसबॉल/ सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, स्क्वैश और लैक्रोस के साथ क्रिकेट को ओलंपिक में पांच नए खेलों को शामिल करने के लॉस एंजिलस आयोजकों के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। हालांकि सभी नए खेलों को 2028 खेलों में जगह सुनिश्चित करने से पहले आईओसी सदस्यों द्वारा सोमवार को होने वाले मतदान में पर्याप्त मत हासिल करने की आवश्यकता होगी।”

उन्होंने कहा कि ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की प्रक्रिया अभी ऑफर मोड में है। ओलम्पिक में होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट में कुल कितनी टीम में हिस्सा लेंगी, यह स्पष्ट नहीं है। उन्होंने कहा कि वह किसी भी व्यक्तिगत क्रिकेट अधिकारियों के साथ काम नहीं करेंगे, बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सहयोग से क्रिकेट को और अधिक लोकप्रिय बनाने पर बल देंगे।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 141वें सत्र में सोमवार को अमेरिकी आयोजकों द्वारा रखे गए प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी मिलने के बाद पुरुषों और महिलाओं के लिए टी-20 क्रिकेट लॉस एंजेलिस में 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों का हिस्सा बन जाएगा। आईओसी ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यह प्रस्ताव केवल लॉस एंजेलिस तक ही सीमित है और भविष्य में ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2032 ओलंपिक जैसे खेलों के लिए नहीं है।

उल्लेखनीय है कि 128 साल पहले पेरिस समर ओलंपिक में क्रिकेट को जगह मिली थी, जिसमें मेजबान फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन ने हिस्सा लिया था। दोनों टीमों के बीच स्वर्ण पदक के लिए एक मुकाबला खेला गया था, ग्रेट ब्रिटेन को 158 रनों से यह मुकाबला जीतकर ओलंपिक में क्रिकेट का पहला और एकमात्र स्वर्ण पदक हासिल किया था। यह मुकाबला दो दिनों तक चला था। 12-12 खिलाड़ियों वाली टीमों ने दो-दो पारियां खेली थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT