पंजाब के कप्तान राहुल की कप्तानी पारी पर फिर गया पानी।
पंजाब के कप्तान राहुल की कप्तानी पारी पर फिर गया पानी। Neelesh Singh Thakur – RE
खेल

IPL में पंजाबी बादशाहों पर भारी पड़े चेन्नई के किंग्स, दुबई रिकॉर्ड ब्रेक

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • पंजाब पर भारी पड़ी धोनी ब्रिगेड

  • डू प्लेसिस, वॉटसन ने लगाई वाट

  • राहुल की कप्तानी पारी पर फेरा पानी

  • अनुभवी शमी ने डालीं छह वाइड गेंद

राज एक्सप्रेस। रविवार को आईपीएल के 18वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके-CSK) ने किंग्स इलेवन पंजाब (केएक्सआईपी-KXIP) को 10 विकेट से हराकर अपनी बादशाहत साबित कर दी। खास बात यह भी है कि; इस आईपीएल सीजन में पहली दफा लक्ष्य का पीछा करते हुए किसी टीम ने दुबई में जीत हासिल की।

रविवार का दूसरा मैच –

रविवार को निर्धारित इस दूसरे मैच में सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन और फाफ डुप्लेसिस की जोड़ी ने ही मिलकर किंग्स इलेवन पंजाब के किले में सेंध लगा डाली। CSK की ओपनिंग जोड़ी ने KXIP के 179 के स्कोर को आसानी से पार कर लिया।

पंजाब ने टॉस जीता -

केएक्सआईपी कप्तान लोकेश राहुल ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। कप्तान राहुल की अर्धशतकीय पारी के सहारे पंजाब ने 4 विकेट के नुकसान पर 178 रनों का सम्मानजनक स्कोर जरूर बनाया लेकिन वो चेन्नई सुपर किंग्स के धुरंधरों के सामने कम पड़ गया।

KXIP का पहला विकेट –

पंजाब को पहला झटका स्पिनर पीयूष चावला ने 9वें ओवर की पहली गेंद पर तब दिया जब टीम का स्कोर 61 रन था। इस ओवर में मयंक अग्रवाल चावला की गेंद पर सैम कर्रन को कैच थमा बैठे। अग्रवाल ने 3 चौकों की मदद से 19 गेंदों में 26 रन बनाए।

दूसरा विकेट –

इसके बाद पहले नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मनदीप सिंह ने 2 छक्कों के सहारे 16 गेंदों पर 27 रनों की फटाफट पारी खेली। मनदीप को रविंद्र जडेजा की गेंद पर रायुडू ने कैच आउट किया। मनदीप के आउट होने से पंजाब का स्कोर 11.6 ओवरों में 94 रनों पर 2 विकेट हो गया।

फिर लौटे पूरन –

मनदीप के आउट होने के बाद विकेट कीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने भी 17 गेंदों की संक्षिप्त पारी में 3 सिक्सर और 1 चौके के बूते 33 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेल कप्तान राहुल की पारी को बड़ा आधार दिया।

पूरन को राइट आर्म मीडियम पेस बॉलर शार्दुल ठाकुर ने रविंद्र जडेजा के हाथों झिलवा दिया। टीम का स्कोर इस समय 17.1 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 152 रन था।

152 पर ही चौथा विकेट –

152 रन पर तीसरा विकेट गिरने के बाद चौथा विकेट भी कप्तान के तौर पर धड़ाम हो गया। कप्तान लोकेश राहुल को भी शार्दुल ने ही आउट किया। 52 गेंदों पर 63 रनों की पारी में राहुल ने 7 चौके और 1 छक्का जरूर लगाया लेकिन उनके रन बनाने की रफ्तार अहम मौकों पर धीमी रही।

कप्तान लोकेश राहुल का कैच विकेट कीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दाएं हाथ के मध्यम-तेज गति के गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की गेंद पर लपका।

पिछले मैचों से पिच और मैदान के रुख से अच्छी तरह वाकिफ हो चुके कप्तान लोकेश राहुल साथी बल्लेबाजों का भरपूर सहयोग मिलने के बाद भी रन गति की रफ्तार नहीं बढ़ा पाए। ग्लेन मैक्सवेल (7 गेंद, 11 रन, 1X4) और सरफराज खान (9 गेंद, 14 रन, 2X4) नाबाद रहे।

किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई के गेंदबाजों के सामने अपने विकेट जरूर बचाए लेकिन नौंवे क्रम तक मजबूत बल्लेबाजी क्रम वाली चेन्नई के नामी बल्लेबाजों के सामने ज्यादा बड़ा लक्ष्य निर्धारित करने में नाकाम रहा। इन पारियों की बदौलत पंजाब ने 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 178 रन जोड़े।

चेन्नई किंग्स की बादशाहत –

चेन्नई सुपर किंग्स के शेन वॉटसन और फाफ डू प्लेसिस जैसे पके चावलों के सामने पंजाब के गेंदबाज फीके साबित हुए। किसी को विकेट नहीं मिला जबकि एक को छोड़ आएमाए गए सभी गेंदबाजों ने वाइड गेंद में अपना सहयोग दिया।

सलामी जोड़ी के आंकड़े -

वॉटसन और डू प्लेसिस ने 53-53 गेंदों का सामना किया और 11-11 चौके लगाए। वॉटसन ने अपनी पारी में 3 छक्कों के सहारे 83 रन जबकि डू प्लेसिस ने 87 रनों की ताबड़तोड़ मैच जिताऊ पारी खेली।

11 वाइड गेंद का गिफ्ट -

बल्लेबाजों का खौफ इस बात से समझा जा सकता है कि गेंदबाजों ने बल्ले से गेंद दूर रखने के चक्कर में 11 वाइड गेंद डालीं। मतलब हार के बदले इज्जत बख्शने पंजाब के गेंदबाजों ने सीएसके को 11 अतिरिक्त गेंदों और रनों का गिफ्ट पैक भी एक तरह से उपहार में दिया।

शमी की 6 गेंद वाइड -

कुल अतिरिक्त रनों के तोहफे में छह गेंदों यानी कुल मिलाकर एक ओवर का योगदान तो वरिष्ठ अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद शमी की तरफ से शामिल रहा।

इनका नंबर ही नहीं आया –

ओपनिंग पेयर की नाबाद मैच विनिंग पारी के कारण अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, ड्वाएन ब्रावो, सैम कर्रन को बल्लेबाजी करने की जरूरत ही नहीं पड़ी।

चेन्नई ने पंजाब के 20 ओवरों में 4 विकेट पर 178 रनों के लक्ष्य के जबाव में मात्र 17.4 ओवरों में बगैर कोई विकेट खोए 181 रन बनाकर मैच पूरे 10 विकेट से अपने नाम कर लिया।

बस शार्दुल, जडेजा, चावला को सफलता –

बल्लेबाजों की मददगार पिच पर चेन्नई सुपर किंग्स के शार्दुल ठाकुर, रविंद्र जडेजा और पीयूष चावला के अलावा दोनों टीम के अन्य गेंदबाजों को काफी मशक्कत के बाद भी विकेट नसीब नहीं हुआ।

सीएसके के मध्यम गति के बॉलर दीपक चाहर 3 ओवरों में 17 रन देकर सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए। कर्रन ने इतने ही ओवरों में 31 रन खर्च किए।

शार्दुल ठाकुर सबसे सफल -

पंजाब के कप्तान राहुल और तेज बल्लेबाजी कर रहे पूरन का विकेट लने वाले शार्दुल ठाकुर दो विकेट लेकर मैच के सबसे सफल गेंदबाज रहे। ठाकुर ने 4 ओवरों में 39 रन दिये। ड्वाएन ब्रावो ने 4 ओवर्स में 38 रन दिये। जडेजा ने 4 ओवर में 30 रन देकर एक विकेट हासिल किया। पीयूष चावला ने 2 ओवर में 22 रन देकर 1 विकेट लिया।

पंजाब की उपलब्धि वाइड बॉल -

पंजाब के गेंदबाजों की उपलब्धि की यदि बात करें तो पंजाब ने 5 गेंदबाज आजमाए जिसमें से मात्र जॉर्डन ने एक भी वाइड नहीं फेंकी, कॉटरेल ने 2, शमी ने 6, बरार ने 1 तो बिश्नोई ने 2 वाइड गेंद डालीं।

पंजाब के लिए क्रिस जॉर्डन 3 ओवरों में 42 रन देकर सबसे महंगे जबकि रवि बिश्नोई 4 ओवर्स में 33 रन देकर सबसे किफायती गेंदबाज रहे। शेल्डन कॉटरेल ने 3 ओवरों में 30, मोहम्मद शमी ने 3.4 ओवरों में 35, हरप्रीत बरार ने 4 ओवरों में 41 रन खर्च किये।

पंजाब के किसी गेंदबाज को विकेट नहीं मिला। प्लेयर ऑफ द मैच गेंदबाजों की वाट लगाने वाले शेन वॉटसन को चुना गया। इस जीत के साथ ही लगातार तीन हार का सामना करने वाली धोनी सेना के धुरंधरों ने हार पर विराम लगाया और जीत की नई इबारत लिखी।

एक और खास बात यह रही कि दुबई में लक्ष्य का पीछा करते हुए सत्र में अब तक किसी को जीत नसीब नहीं हुई थी धोनी सेना ने मैच जीतकर इस मामले में भी नया रिकॉर्ड बनाया।

अधिक पढ़ने के लिए चमक रहे नीले शीर्षक को स्पर्श/क्लिक करें –

बाउंड्री संग KKR के लेफ्ट हैंड बल्लेबाज लेंगे राजस्थान रॉयल्स की परीक्षा

हैदराबाद ने चखा जीत का स्वाद, कम लक्ष्य के बावजूद राशिद खान से हारी दिल्ली

टाई मुकाबले के सुपर ओवर में ऐसे जीता RCB

राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर रचा इतिहास, संजू फिर चैंपियन

रनों का लगेगा अंबार, IPL 2020 में KXIP से RR का पलड़ा भारी

राजस्थान रॉयल्स से क्यों हारी सीएसके?

KKR vs MI: कार्तिक पर भारी पड़ी रोहित की कप्तानी पारी, 49 रनों से हराया

मुकाबले में KXIP कप्तान राहुल ने RCB कप्तान कोहली को हर मोर्चे पर हराया

चेन्नई-दिल्ली मैच में लेफ्ट-राइट गणित होगा खास, CSK की कमजोरी DC की ताकत

पहली जीत-हार : IPL T20 में ODI जैसा खेली SRH, KKR ने 7 विकेट से हराया

डिस्क्लेमर – आर्टिकल प्रचलित रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT