IPL 2020 : दिल्ली जीत के साथ तो बेंगलुरु हार के बाद भी प्लेऑफ में
IPL 2020 : दिल्ली जीत के साथ तो बेंगलुरु हार के बाद भी प्लेऑफ में Social Media
खेल

IPL 2020 : दिल्ली जीत के साथ तो बेंगलुरु हार के बाद भी प्लेऑफ में

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद अजिंक्य रहाणे (60) और ओपनर शिखर धवन (54) के अर्धशतकों की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को छह विकेट से हरा दिया। अब 5 नवंबर को क्वालिफायर-1 में उसका मुकाबला मुंबई इंडियस से होगा। वहीं, हार के बाद भी बेंगलुरु प्ले-ऑफ में जगह बनाने में कामयाब हुई और वह नंबर-3 पर काबिज है। इस जीत के साथ दिल्ली की टीम ने 16 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई किया जबकि बेंगलुरु ने 14 अंकों के साथ प्लेऑफ का टिकट कटाया। बेंगलुरु ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 152 रन बनाए जिसके बाद दिल्ली ने 19 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। ओपनर देवदत्त पडिक्कल के जुझारू अर्धशतक के बाद एबी डि विलियर्स की उम्दा पारी के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 152 रन ही बना सकी। पडिक्कल ने 50 रन की पारी खेली जबकि डि विलियर्स ने 21 गेंद में दो छक्कों और एक चौके से 35 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने भी 29 रन बनाए। टीम हालांकि पूरी पारी के दौरान रन गति में इजाफा करने में जूझती रही।

रहाणे व धवन ने दिलाई दिल्ली को जीत :

दिल्ली को पहला झटका जल्दी लगा और पेसर मोहम्मद सिराज ने अपने पहले ही ओवर में विकेट ले लिया। दिल्ली के ओपनर पृथ्वी शॉ (9) फिर से फ्लॉप साबित हुए और उन्हें सिराज ने अपनी शादार इनस्विंगर पर बोल्ड कर दिया। उन्होंने 6 गेंदों की अपनी छोटी सी पारी में 2 चौके लगाए। अजिंक्य रहाणे ने 28वीं अर्धशतक लगाते हुए 60 रन बनाए। शिखर धवन ने अर्धशतक लगाते 54 रन की शानदार पारी खेली। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 88 रन की पार्टनरशिप हुई। वहीं, बेंगलुरु के शाहबाज अहमद को 2, मोहम्मद सिराज और वॉशिंगटन सुंदर को 1-1 विकेट मिला।

अश्विन ने पहली बार बनाया विराट को शिकार :

पावरप्ले के बाद बैंगलोर टीम चार ओवर में एक ही चौका जड़ा सकी और लगातार बढ़ते दबाव के बीच 10वें ओवर में कोहली का धैर्य जवाब दे गया। कोहली ने अक्षर की गेंद को हवा में खेला लेकिन लॉन्ग ऑन पर नोत्र्जे ने बेहद आसान कैच टपका दिया। कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए रबादा पर चौके के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और अक्षर की गेंद पर भी छह रन बटोरे। कोहली हालांकि अश्विन पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड विकेट बाउंड्री पर मार्कस स्टॉयनिस को कैच दे बैठे जिससे पडिक्कल के साथ उनकी 57 रन की साझेदारी का अंत हुआ। अश्विन ने आईपीएल में पहली बार कोहली का विकेट चटकाया जिन्होंने 24 गेंद में दो चौके और एक छक्का मारा।

पडिक्कल ने बेंगलुरु को संभाला :

बेंगलुरु के लिए ओपनर देवदत्त पडिक्कल ने 41 गेंदों में पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक 50 रन की पारी खेली। एबी डिविलियर्स 21 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों के सहारे 35 रन बनाकर रन आउट हुए। कप्तान विराट कोहली ने 24 गेंदों पर 29 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। विराट को 13 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला था लेकिन वह उसका फायदा नहीं उठा पाए। जोश फिलिप ने 17 गेंदों पर 12 रन में एक चौका लगाया जबकि शिवम दुबे ने 11 गेंदों पर 17 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। क्रिस मौरिस का खाता नहीं खुला जबकि इसुरु उदाना चार रन ही बना सके। दिल्ली ने आखिरी पांच ओवरों में शानदार गेंदबाजी की और बेंगलुरु को सामान्य स्कोर पर रोक दिया। नोत्र्जे ने पडिक्कल, मौरिस और उदाना के विकेट लिए। रबादा ने फिलिप और दुबे को आउट किया जबकि अश्विन ने कप्तान विराट को पवेलियन भेजा।

नोत्र्जे ने तीन विकेट झटके :

दिल्ली की ओर से एनरिक नोत्र्जे ने 33 रन देकर 3 विकेट झटके जबकि पेसर कागिसो रबाडा ने 30 रन देकर 2 विकेट चटकाए। रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 18 रन देकर विराट कोहली का विकेट हासिल किया।

रबादा के पास लौटी पर्पल कैप :

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा ने बेंगलुरु के खिलाफ दो विकेट ले पर्पल कैप अपने नाम कर लिया है। इन दो विकेटों के साथ रबादा के अब 25 विकेट हो गए हैं। रबादा ने पहले जोशुआ फिलिपे को आउट किया और फिर शिबम दुबे को पवेलियन भेजा। रोचक बात यह है कि इस मैच में रबादा ने अपना पावरप्ले में विकेट का सूखा खत्म किया। इस मैच से पहले रबादा ने इस सीजन में एक भी विकेट नहीं लिया था, लेकिन फिलिपे को आउट कर उन्होंने इस सूखे को खत्म किया। रबादा शुरुआत से विकेट की रेस में आगे चल रहे थे लेकिन मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह ने उन्हें कुछ मैचों के लिए पीछे छोड़ दिया था, लेकिन अब वह फिर शीर्ष पर आ गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT