- सांकेतिक चित्र
- सांकेतिक चित्र - Social Media
खेल

IPL 2021 AUCTION: सचिन के बाद अब बेटे अर्जुन को इस टीम ने इतनी कीमत पर खरीदा

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • टीम में मेंटॉर हैं पिता

  • बेस प्राइज़ पर खरीदा

  • ऑक्शन की अंतिम बोली

राज एक्सप्रेस। आईपीएल 2021 के लिए चेन्नई में 18 फरवरी को हुई रजिस्टर्ड क्रिकेट खिलाड़ियों की नीलामी में देश-विदेश के नामी खिलाड़ियों के बीच अर्जुन तेंदुलकर का नाम काफी चर्चा में रहा। पिता सचिन तेंदुलकर के कारण अर्जुन को बाकी के भारतीय खिलाड़ियों के मुकाबले कुछ ज्यादा ही तरजीह मिली।

एमआई ने निभाया फर्ज –

पिता सचिन तेंदुलकर की चैम्पियन टीम मुंबई इंडियंस ने उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर को 20 लाख रुपये में खरीद कर एक तरह से गुरु के प्रति अपना धर्म पूरा किया। अर्जुन ने अपनी बेस प्राइज़ भी कुल जमा इतनी ही लगाई थी। गौरतलब है कि सचिन फिलहाल इस टीम के मेंटॉर की भूमिका में भी हैं।

पहले से ही कयास थे कि कोई टीम अर्जुन पर बोली लगाए या न लगाए लेकिन मुंबई इंडियंस जैसी फ्रैंचाइजी के रहते अर्जुन खाली हाथ नहीं लौटेंगे। हुआ भी यही क्योंकि आईपीएल 2021 सीजन की नीलामी में जिस आखिरी खिलाड़ी की बोली लगी वो और कोई नहीं बल्कि अर्जुन तेंदुलकर ही थे।

क्रिस मॉरिस चमके -

बात जब नीलामी की हो तो सबसे ज्यादा चर्चा सबसे महंगे/सस्ते की होती है। 20 लाख तक की सस्ती श्रेणी में जहां अर्जुन तेंदुलकर ज्यादा मीडिया लूट ले गए वहीं सबसे महंगे खिलाड़ी का ताज इस बार सजा क्रिस मॉरिस के सिर पर।

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर मॉरिस अब इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन चुके हैं। राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में उनकी अहमियत 16.25 करोड़ रुपया आंकी।

पिछले आईपीएल में फ्लॉप रहे ग्लेन मैक्सवेल की फिर भी धाक कम नहीं हुई मैक्सवेल को 14.25 करोड़ में RCB ने खरीदा। सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को मुंबई इंडियंस ने नीलामी के लगभग आखिरी दौर में खरीदा।

अर्जुन गाथा -

दुनिया के महान बल्लेबाज माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बेटे 21 साल के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने अपना आधार मूल्य आईपीएल 2021 में 20 लाख रुपये रखा था। नीलामी के पहले भी नीलामी के बाद भी अर्जुन तेंदुलकर न्यूज मीडिया की खोज का जरूरी हिस्सा रहे।

औसत घरेलू प्रदर्शन -

इस साल सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में अर्जुन ने पदार्पण किया था। कुछ दिन पहले एमआईजी क्रिकेट क्लब की ओर से खेलते नजर आए अर्जुन ने 31 गेंदों पर नाबाद 77 रन बनाकर सुर्खियां बटोरी थीं। अर्जुन के 3 विकेट भी उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के तौर पर खबरों में रहे।

आईपीएल की जरूरत –

ग्लैमर के तड़के वाली इंडिय़न प्रीमियर लीग में अच्छी/बुरी चर्चा में रहने का हुनर रखने वालों की खासी पूछ-परख होती है। इस मामले में अर्जुन तेंदुलकर को पिता सचिन तेंदुलकर के शानदार करियर का सपोर्ट मिलता नजर आ रहा है। खुद सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस के न केवल कप्तान रहे बल्कि उन्होंने बतौर मार्गदर्शक भी एमआई की राह आसान की है।

यह अलग बात है कि आईपीएल के चार सीजन में मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान रहे सचिन कभी अपनी कप्तानी में मुंबई को आईपीएल ट्रॉफी नहीं जिता सके। उम्मीद की जा रही है कि अर्जुन अपनी तेज गेंदबाजी से मुंबई के बॉलिंग अटैक को मजबूती प्रदान करेंगे।

आईपीएल 2021 सीजन के लिए आठ टीमों की फ्रेंचाइजी ने 61 रिक्त स्थानों के लिए बोली में हिस्सा लिया। आईपीएल ऑक्शन 2021 में जब क्रिस मॉरिस और ग्लेन मैक्सवेल जैसे विदेशी खिलाड़ियों पर फ्रैंचाइजी रुपया लुटाने बेकरार थीं वहीं टीम इंडिया के ऑलराउंडर शिवम दुबे भी चर्चा का केंद्र रहे।

आपको बता दें कुल 50 लाख की बेस प्राइस वाले शिवम दुबे को रॉजस्थान रॉयल्स ने 4.40 करोड़ रुपयों की कीमत पर खरीदा।

अर्जुन के आने के बाद मुंबई इंडियंस –

चेन्नई में 18 फरवरी को हुई नीलामी के बाद मुंबई इंडियंस की फाइनल पोजिशन कुछ इस प्रकार रही।

स्कवॉड क्षमता - 25

नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी - 7

नीलामी के अंत में पर्स - INR 3.65 Cr

नीलामी की प्रक्रिया अपेक्षित तौर पर मुंबई के लिए व्यस्ततम दिन नहीं थी। ऐसा इसलिए क्योंकि दल में पिछले आईपीएल 2020 सत्र के विजेता खिलाड़ी अभी भी बरकरार हैं।

भले ही MI ने नीलामी से पहले नाथन कूल्टर-नाइल, लसिथ मलिंगा, मिशेल मैक्लेनाघन और जेम्स पैटिंसन की गतिमान विदेशी चौकड़ी को ऑफलोड कर दिया था, लेकिन एमआई ने 5 करोड़ रुपये में कोल्टर-नाइल को वापस खरीद लिया।

कोल्टर-नाइल को एडम मिल्ने का साथ मिलेगा। मिल्ने के लिए गत विजेता ने 3.2 करोड़ का भुगतान किया। इसी तरह स्पिन डिपार्टमेंट में पियूष चावला और ऑल राउंडर जेम्श नीशम भी टीम का हिस्सा रहेंगे।

अर्जुन तीन अनकैप्ड में से एक -

मुंबई इंडियंस ने तीन अनकैप्ड प्लेयर्स पर बोली लगाई। इन तीन में से एक अर्जुन तेंदुलकर, दूसरे युधवीर सिंह हैं जबकि तीसरे दक्षिण अफ्रीका के मार्को जानसेन का नाम है। माना जा रहा है कि इन तीनों खिलाड़ियों में से किसी को मौजूदा पैक्ड टीम में शायद ही अंतिम ग्यारह में खेलने का मौका मिल पाए।

हालांकि एक पक्ष की यह भी राय है कि अर्जुन जरूर इस सीजन में आईपीएल के जरिये क्रिकेट प्रशंसकों के सामने एंट्री मार सकते हैं। मुंबई इंडियंस टीम पर नजर –

बैट्समैन - रोहित शर्मा (c), क्विंटन डी कॉक (wk), इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, अनमोलप्रीत सिंह, आदित्य तारे (wk)।

ऑलराउंडर - क्रुनाल पांड्या, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, जेम्स नीशम, युधवीर चरक

स्पिनर - राहुल चाहर, अनुकुल रॉय, जयंत यादव, पियूष चावला,

तेज गेंदबाज - जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, धवल कुलकर्णी, मोहसिन खान, एडम मिल्ने, नाथन कूल्टर नाइल, अर्जुन तेंदुलकर, मार्को जानसेन

डिस्क्लेमरआर्टिकल प्रचलित रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT