IPL : दो नई टीमों में होगी विस्फोटक जंग
IPL : दो नई टीमों में होगी विस्फोटक जंग Social Media
खेल

IPL : दो नई टीमों में होगी विस्फोटक जंग

News Agency, राज एक्सप्रेस

मुंबई। आईपीएल की दो नई टीमों लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के बीच के सोमवार को होने वाले मुकाबले में जबरदस्त भिड़ंत होने की पूरी उम्मीद है। दोनों टीमें अपना अभियान विजयी अंदाज में शुरू करने उतरेंगी। लखनऊ के कप्तान लोकेश राहुल और गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या हैं और दोनों कप्तानों का लक्ष्य विजयी शुरुआत करना होगा।

नीलामी में 7.5 करोड़ रुपए में टीम के साथ जुड़े इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड कोहनी में चोट की वजह से पूरी प्रतियोगिता से बाहर हो गए हैं। मार्कस स्टॉयनिस, जेसन होल्डर और काइल मेयर्स भी टीम के साथ आईपीएल के पहले हफ़्ते के बाद ही जुड़ पाएंगे। ये सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी राष्ट्रीय टीम की ओर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में व्यस्त हैं।

क्विंटन डिकॉक पावरप्ले में आक्रामक हो सकते हैं और लंबी पारी भी खेल सकते हैं। लेकिन कप्तान लोकेश राहुल किस अंदाज में खेलेंगे, ये देखना दिलचस्प होगा। पिछले तीन सीजन में मनीष पांडे का स्ट्राइक रेट 127.52 का ही रहा है, पूरी उम्मीद है कि उन्हें नंबर-3 पर खेलने का मौक़ा मिलेगा। लिहाजा ये माना जा सकता है कि पावरप्ले में राहुल दूसरे बल्लेबाज होंगे जो आक्रामक शैली में खेलें जबकि ऐंकर की भूमिका में मनीष नजर आ सकते हैं।

मार्कस स्टॉयनिस और दीपक हुड्डा के तौर पर लखनऊ के पास दो ऐसे बल्लेबाज भी मौजूद हैं जो पहली ही गेंद से बड़ी-बड़ी हिट लगाने में सक्षम हैं। साथ ही साथ बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रुणाल पंड्या और वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो वक़्त के हिसाब से अपने खेल में बदलाव ला सकते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि बल्लेबाजी की ये गहराई राहुल और मनीष को शीर्ष क्रम में खुलकर खेलने की अतिरिक्त आजादी देती है।

जैसे-जैसे प्रतियोगिता आगे बढ़ेगी और टीम के संतुलन को ध्यान में रखते हुए - लखनऊ के पास स्टॉयनिस से पारी का आगाज कराने का विकल्प भी मौजूद रहेगा। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए भी स्टॉयनिस ऐसा कर चुके हैं, जबकि बिग बैश लीग में वह अपनी टीम मेलबर्न स्टार्स के लिए नियमित तौर पर सलामी बल्लेबाज हैं।

अगर इस टीम के बेंच पर नजर डालें तो बल्लेबाजी में एविन लुईस के अलावा और कोई बड़ा नाम मौजूद नहीं है। लुईस सलामी बल्लेबाजी में भी डिकॉक का बैकअप हो सकते हैं, उस परिस्थिति में राहुल को दस्तानों के साथ विकेट के पीछे जिम्मेदारी निभानी होगी। इनके अलावा काइल मेयर्स और मनन वोहरा हैं, ये भी शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ही हैं, जहां पहले से ही लखनऊ के पास कई विकल्प मौजूद हैं।

गुजरात टीम को उम्मीद होगी कि राहुल तेवतिया अपने हरफनमौला खेल से कप्तान हार्दिक पांड्या का बोझ कम करेंगे। इंग्लैड के बल्लेबाज जेसन रॉय ने खुद को इंडियन प्रीमियर लीग 2022 से बाहर कर लिया है। लगातार बायो-बबल में रहते हुए वह थक गए थे और इसलिए उन्होंने अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से दूरी बना ली है। उनके अलावा गुजरात टाइटन्स के सभी खिलाड़ी आईपीएल 2022 के लिए उपलब्ध हैं।

कागज पर गुजरात टाइटन्स की बल्लेबाजी में गहराई नहीं दिख रही। जेसन के बाहर होने के बाद गुजरात की बल्लेबाजी को गहरा झटका लगा है। अब शुभमन गिल के साथ मैथ्यू वेड पारी का आगाज कर सकते हैं, हार्दिक पंड्या भी खुद को शीर्ष मध्यक्रम में ला सकते हैं। हालांकि उन्होंने पिछले साल नवंबर में आयोजित टी20 विश्वकप के बाद से किसी तरह का क्रिकेट नहीं खेला है और अपनी फिटनेस को सुधार रहे हैं।

एक विकल्प गुजरात के पास ये भी है कि विस्फोटक शैली में बल्लेबाजी के लिए ख्याति प्राप्त कर्नाटका के बल्लेबाज अभिनव मनोहर को नंबर-4 पर खिलाया जाए। जबकि विजय शंकर या ऋद्धिमान साहा नंबर-3 पर खेल सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो फिर निचले क्रम की जिम्मेदारी हार्दिक, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया की तिकड़ी पर होगी। अगर मिलर का बल्ला नहीं चलता है तो गुजरात के पास डॉमिनिक ड्रेक्स के तौर पर एक और विदेशी विकल्प मौजूद है। ड्रेक्स को बड़े-बड़े छक्के लगाने के लिए जाना जाता है, जिसकी झलक उन्होंने 2021 सीपीएल फ़ाइनल में भी दिखाई थी।

गुजरात के बेंच पर नजर डालें तो उनके पास युवा बल्लेबाज साई सुदर्शन और अफगानिस्तान के रहमानउल्लाह गुरबाज भी मौजूद हैं। गुरबाज को रॉय के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम के साथ जोड़ा गया है। साथ ही साथ दल में अनुभवी गुरकीरत सिंह मान भी मौजूद हैं।

गुजरात ने अपनी गेंदबाजी पर काफ़ी ध्यान दिया है और नीलामी में खर्च भी उन्होंने गेंदबाजों के लिए दिल खोलकर किए हैं। उन्होंने सिर्फ तीन खिलाड़ियों के लिए ही 25.25 करोड़ रुपये खर्च किए हैं - लॉकी फर्ग्युसन (10 करोड़), तेवतिया (9 करोड़) और मोहम्मद शमी (6.25 करोड़)।

फर्ग्युसन अपनी तेज गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों पर क़हर बरपा सकते हैं, और जब उनके साथ शमी हों तो फिर समझ सकते हैं कि गुजरात का तेज गेंदबाजी आक्रमण कितना घातक हो सकता है। पांचवें और छठे गेंदबाज के विकल्प के तौर पर कप्तान हार्दिक भी सीम गेंदबाजी करते दिख सकते हैं। इस टीम में वेस्टइंडीज के सीम गेंदबाज ड्रेक्स और अल्जारी जोसेफ़ भी मौजूद हैं, साथ ही वरुण ऐरन और बाएं हाथ के सीमर यश दयाल भी जरूरत पड़ने पर अंतिम - एकादश का हिस्सा हो सकते हैं।

स्पिन गेंदबाजी का सामने से नेतृत्व करते नजर आएंगे अफगानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान और उनका साथ दे सकते हैं बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज आर साईकिशोर। हालांकि गुजरात ने तेवतिया को काफ़ी महंगी क़ीमत में अपने साथ जोड़ा है, लेकिन वह गेंद या बल्ले के साथ निरंतरता नहीं दिखा पाए हैं। इस टीम में अफगानिस्तान के नूर अहमद के तौर पर एक और लेग स्पिनर शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT