IPL : टॉप 2 में जगह पक्की करने उतरेगा गुजरात
IPL : टॉप 2 में जगह पक्की करने उतरेगा गुजरात Social Media
खेल

IPL : टॉप 2 में जगह पक्की करने उतरेगा गुजरात

News Agency, राज एक्सप्रेस

मुम्बई। प्लेऑफ में जगह बना चुकी और चोटी पर चल रही गुजरात टाइटंस की टीम आज रविवार को नौंवे नंबर की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आईपीएल के इस सीजन के 62वें मुकाबले में टॉप दो टीमों में जगह बनाने के इरादे से उतरेगी। इस मुकाबले से प्लेऑफ पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। हालांकि दोनों ही टीमों के पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो कि मैच को दिलचस्प बना सकते हैं।

देश भर में भीषण गर्मी ने वैसे ही कहर बरपा रखा है, वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ के गुजरात के गेंदबाजों के खिलाफ आंकड़े भी पारा बढ़ाने योग्य हैं। गुजरात के अधिकतर गेंदबाजों के सामने गायकवाड़ तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने शमी को छोड़कर अधिकतर गेंदबाजों के विरुद्ध 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

गायकवाड़ ने टी20 में लॉकी फर्ग्युसन (29 गेंदों पर 56), राशिद खान (25 गेंदों पर 43), राहुल तेवतिया (16 गेंदों पर 31) और यश दयाल (12 गेंदों पर 22) के विरुद्ध क्रमश: 193, 172,194 और 183 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। राशिद, तेवतिया और यश उन्हें सिर्फ एक बार ही आउट कर पाए हैं। हालांकि वह शमी की 44 गेंदों पर 73 के स्ट्राइक रेट से 32 रन ही बना पाए हैं लेकिन शमी इस दौरान उन्हें एक बार भी आउट नहीं कर पाए हैं।

अफगानी लेग स्पिनर राशिद खान की फिरकी दुनिया के अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को गच्चा देने का दम रखती है। चेन्नई के हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली को भी राशिद के सामने अपनी लय की खोजबीन करने की जरूरत है क्योंकि आंकड़ों के मुताबिक राशिद टी20 में मोईन को तीन बार पवेलियन भेज चुके हैं। उन्होंने राशिद की 31 गेंदों का सामना करते हुए 129 के स्ट्राइक रेट से 40 रन बनाए हैं। टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी राशिद को पढ़ने में कठिनाई होती है। वह टी20 मुकाबलों में राशिद की 32 गेंदों 72 के स्ट्राइक रेट से 23 रन ही बना पाए हैं। जबकि छह पारियों में से एक बार राशिद उनका विकेट भी ले चुके हैं।

चेन्नई के ड्वेन ब्रावो के ऋद्धिमान साहा के खिलाफ आंकड़े काफी अच्छे हैं। ब्रावो ने टी20 में हर बार ऋद्धि की परेशानी में वृद्धि की है। ब्रावो कुल तीन बार साहा को अपना शिकार बना चुके हैं, जबकि उनकी 36 गेंदों पर साहा ने 100 के स्ट्राइक रेट से 36 रन बनाए हैं। वहीं डेविड मिलर का ब्रावो के खिलाफ ट्रैक रिकॉर्ड उतना प्रभावित करने वाला नहीं है। ब्रावो टी20 में कुल चार मर्तबा मिलर को पवेलियन भेज चुके हैं। वहीं उन्होंने 16 पारियों में ब्रावो की 84 गेंदों का सामना करते हुए 114 रन बटोरे हैं।

हालांकि कप्तान हार्दिक पांड्या ब्रावो की गेंदों पर बखूबी प्रहार करते हैं। उन्होंने ब्रावो की 37 गेंदों पर 149 के स्ट्राइक रेट से 55 रन बनाए हैं। 9 पारियों में ब्रावो ने एक बार हार्दिक को पवेलियन भेजा है। जबकि राशिद खान ने ब्रावो की 19 गेंदों पर 142 के स्ट्राइक रेट से 27 रन बनाए हैं। ऐसे में चेन्नई के डेथ ओवर विशेषज्ञ गेंदबाज राशिद और मिलर को कैसी गेंदबाजी करते हैं यह देखना दिलचस्प होगा। चेन्नई के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी ने इस सीजन में अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है। वह जब भी पावरप्ले में विकेट झटकते हैं अपनी टीम को एक अच्छी स्थिति में पहुंचा देते हैं। इस सीजन में वह पावरप्ले के दौरान वह सबसे ज्यादा 11 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

दूसरी तरफ महीश थीक्षना भी इस सीजन में पावरप्ले के दौरान सबसे ज्यादा 6 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर हैं। वहीं पारी के अंतिम क्षणों में भी उनकी इकॉनमी लाजवाब है। 16 से 20 ओवरों के बीच थीक्षना ने गेंदबाजी करते हुए महज 6 रन प्रति ओवर के हिसाब से ही रन खर्च किए हैं। कंजूसी के मामले में उनसे आगे कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नारायण हैं जिन्होंने इस अंतराल में 4.6 की इकॉनमी से रन खर्च किए हैं। राशिद खान ने इस अवधि में 6.5 की इकॉनमी से रन खर्च किए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT