IPL, Shekhar Dhawan, Delhi Capitals
IPL, Shekhar Dhawan, Delhi Capitals  Social Media
खेल

IPL: शिखर धवन ने क्यों माना बायो बबल को 'बिग बॉस' के घर की तरह, जानें

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। आईपीएल की शुरुआत में अब 3 दिन बाकी है, यह आयोजन वैश्विक महामारी के चलते यूएई में आयोजित कराया जा रहा है। जहां कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। बायो बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) को समझने के लिए हम आपको बताते हैं कि यहां का माहौल कैसा रहता है। बायो बबल यानी की जैव-सुरक्षित माहौल, जहां पर खिलाड़ी सुरक्षा के लिहाज से एक अलग दुनिया में रहते हैं, जहां किसी और के आने-जाने की अनुमति नहीं होती। केवल अभ्यास करते हैं और अपने होटल में रहते हैं। उन्हें किसी से मिलने जुलने भी नहीं दिया जाता। बीसीसीआई द्वारा यूएई में मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) को खिलाड़ियों की सुरक्षा के मद्देनजर सख्ती से लागू करवाया जा रहा है।

शिखर धवन क्यों कहा बायो बबल को बिग बॉस के घर की तरह

शिखर धवन दिल्ली कैपिटल्स के शानदार बल्लेबाज हैं, भारतीय क्रिकेट टीम के इस बेहतरीन खिलाड़ी ने कहा कि, जैव-सुरक्षित माहौल एक तरह से बिग बॉस के घर जैसा है। अगर आप बिग बॉस के घर के बारे में नहीं जानते तो यह एक तरह का धारावाहिक है, जिसमें कुछ प्रतिभागियों को लगभग 3 महीने तक एक ही घर में दुनिया से अलग रहना होता है।

शिखर धवन हिंदुस्तान टाइम से बातचीत कर रहे थे, इस दौरान उन्होंने कहा कि, हमारी मानसिक शक्ति का परीक्षण करने के लिए 'बायो बबल' अच्छा लगा। आईपीएल के दौरान खिलाड़ियो की दुनिया- होटल, ट्रेनिंग ग्राउंड और मैच स्थल तक सीमित रहेगी। सभी मुकाबले खाली स्टेडियम में कराए जाएंगे।

खुद का दोस्त होना बहुत जरूरी

यह (बायो बबल) हर किसी के लिए एक नई बात है, यह चुनौती से ज्यादा है, मैं इसे हर पहलू में सुधार करने के अवसर के रूप में देखता हूं। मैं खुद का मनोरंजन करता रहता हूं। मैं इसे सकारात्मक तरीके से लेता हूं। टूर्नामेंट से सफलता को लेकर उन्होंनें कहा की खिलाड़ी इस नए हालात को कैसे लेता है, इस की सफलता इस बात पर निर्भर करती है।

यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि कोई व्यक्ति खुद से कैसे बात करता है। आप अपने सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं। ऐसा नहीं है तो आप उस माहौल का शिकार बन सकते हैं। आपके पास 10 लोग हो सकते हैं जो आपके आसपास सकारात्मक हैं, लेकिन अगर आप अपने दोस्त नहीं हैं, तो कोई भी मदद नहीं कर सकता है।

आपको बता दें दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा रहने वाले शिखर धवन और उनकी टीम आईपीएल का आगाज 20 सितंबर रविवार से करेगी। जहां उनका मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT