2022 में भारत के सात कप्तान होना क्या एक विश्व रिकॉर्ड है.?
2022 में भारत के सात कप्तान होना क्या एक विश्व रिकॉर्ड है.? Social Media
खेल

2022 में भारत के सात कप्तान होना क्या एक विश्व रिकॉर्ड है.?

News Agency

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के विरुद्ध 22 जुलाई से शुरू हो रही वनडे सीरीज में शिखर धवन इस साल भारतीय टीम का नेतृत्व करने वाले सातवें खिलाड़ी बनेंगे। पिछले दो दशकों में कई बार अंतर्राष्ट्रीय टीमों को एक साल के भीतर कप्तानी में बदलाव करने पड़े हैं। नजर डालते हैं पांच पुरुष अंतर्राष्ट्रीय टीमों पर जिन्होंने एक वर्ष में पांच से अधिक कप्तानों का उपयोग किया है।

भारत, 2022 : सात कप्तान

पीठ की चोट के चलते विराट कोहली के मैच से बाहर होने के बाद केएल राहुल ने जोहानसबर्ग टेस्ट में टीम की कप्तानी की थी। 1-2 सीरीज हारने के बाद कोहली ने टेस्ट कप्तानी त्याग दी थी, जिसके बाद रोहित शर्मा को तीनों प्रारूपों में टीम का कप्तान बनाया गया। हालांकि राहुल को वनडे सीरीज में चोटिल रोहित की जगह टीम की कमान सौंपी गई थी। घर पर श्रीलंका और वेस्टइंडीज के विरुद्ध रोहित टीम के कप्तान थे और टीम ने लगातार 11 मैचों में जीत दर्ज की। हालांकि आईपीएल के बाद भारत को नए कप्तान का रुख करना पड़ा जब रोहित और राहुल दोनों अनुपस्थित थे। तब ऋषभ पंत को साउथ अफ्रीका के विरुद्ध टी20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया था। इसके बाद भारतीय टीम को आयरलैंड में टी20 सीरीज के साथ-साथ इंग्लैंड में टेस्ट मैच की तैयारी करनी थी। ऐसे में हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में एक टीम आयरलैंड गई, जबकि कोरोना संक्रमित रोहित की जगह जसप्रीत बुमराह ने एजबेस्टन में टेस्ट टीम की कप्तानी की। वनडे और टी20 सीरीज के लिए रोहित ने टीम में वापसी की लेकिन अब वेस्टइंडीज वनडे सीरीज के लिए उन्हें आराम दिया गया है। उनकी जगह धवन कप्तानी करेंगे। इससे पहले धवन पिछले साल श्रीलंका में एक युवा भारतीय वनडे टीम का नेतृत्व कर चुके हैं।

श्रीलंका, 2017 : सात कप्तान

इस साल भारत से पहले केवल एक पुरुष टीम ने एक वर्ष में सात अलग कप्तानों की नियुक्ति की थी। पांच वर्ष पहले श्रीलंका ने ऐसा किया था। दक्षिण अफ़्रीका दौरे पर टीम के नियमित कप्तान ऐंजेलो मैथ्यूज ने दो टेस्ट और दो टी20 मैचों में कप्तानी की जिसके बाद हैमस्ट्रिंग की चोट ने उन्हें पांच महीनों के लिए दरकिनार कर दिया। दिनेश चांदीमल ने एक टी20 मैच में कप्तानी करते हुए 2-1 से सीरीज जिताई लेकिन वनडे सीरीज में कमान उपुल थरंगा को सौंपी गई। जहां सीमित ओवर मैचों में थरंगा कप्तानी कर रहे थे, रंगना हेराथ ने तीन टेस्ट मैचों में कप्तान की भूमिका निभाई। जब चैंपियंस ट्रॉफी में धीमे ओवर रेट के कारण थरंगा पर प्रतिबंध लगा, मैथ्यूज ने टीम की कप्तानी की लेकिन घर पर जिम्बाब्वे के विरुद्ध वनडे सीरीज हारने के बाद उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया। चांदीमल को टेस्ट कप्तान बनाया गया और थरंगा वनडे और टी20 टीम की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। हालांकि इस दौरान लसिथ मलिंगा और चमारा कापुगेदरा ने एक-एक वनडे में कप्तानी की थी। अक्टूबर में थिसारा परेरा एक साल में श्रीलंका के सातवें कप्तान बने जब कई खिलाड़यिों ने यूएई में पाकिस्तान के विरुद्ध होने वाली टी20 सीरीज से नाम वापस ले लिया था। इसका कारण यह था कि सीरीज का अंतिम मैच लाहौर में खेला जाना था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT