नया मैदान पेश करेगा परेशानी। - सांकेतिक चित्र
नया मैदान पेश करेगा परेशानी। - सांकेतिक चित्र - Social Media
खेल

बाउंड्री संग KKR के लेफ्ट हैंड बल्लेबाज लेंगे राजस्थान रॉयल्स की परीक्षा

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • नया मैदान होगा दोनों के लिए

  • राजस्थान के लिए बाउंड्री सिरदर्द

  • कोलकाता के लेफ्टी बल्लेबाज परेशानी

  • खुद का प्रदर्शन है कार्तिक के लिए चुनौती

राज एक्सप्रेस। इंडियन प्रीमियर लीग में टीमें अपने शुरुआती मैचों के बाद संयुक्त अरब अमीरात की स्थितियों को समझकर उसमें ढलने के दौर से जरा ऊपर आ चुकीं हैं।

हार जीत से मिले अंकों के कारण अंक तालिका में स्थान भी तय हो रहे हैं। जिसे देखकर इस तर्क को वजन मिल रहा है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के जीतने के अवसर बाद में बैटिंग करने के मुकाबले जरा ज्यादा हैं। हालांकि कुछ मैच के नतीजे इसके अपवाद भी हैं।

दुबई का मिजाज -

देखने में आया है कि; मैच की दूसरी पारी में ओस के साथ विकेट का धीमापन मैच के नतीजे में उलटफेर करने की खास चुनौती पेश कर रहा है। दुबई के मिजाज की बात करें तो यहां का विनिंग रिकॉर्ड पहले बल्लेबाजी करने के फेवर में सौ प्रतिशत रहा है।

इस सीजन में यह पहली बार होगा जब कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें यहां खेलने के लिए उतरेंगी। दोनों टीमों के लिए यहां खेलना नया अनुभव होगा क्योंकि अब तक इन टीमों ने अबु धाबी और शारजाह के मैदानों में ही मैच खेला है।

बाउंड्री परेशानी का सबब -

राजस्थान रॉयल्स के लिए दुबई ग्राउंड की सीमा रेखाएं परेशानी पेश कर सकती हैं। दरअसल उसके दोनों मैच जिन ग्राउंड्स पर हुए वहां की बाउंड्रीज़ इसके मुकाबले छोटी रहीं।

यहां अब तक हुए मैचों में गेंदों में उतना स्विंग देखने को नहीं मिला है जितना टीम उम्मीद कर रही थीं। शारजाह की तुलना में स्पिनर्स यहां अधिक प्रभावी रह सकते हैं।

दो मुकाबलों में दो जीत और दोनों मैचों में रनों का आंकड़ा 200 के पार छूने वाले राजस्थान खेमे का मनोबल ऊंचा रहेगा। हालांकि दुबई की परिस्थितियों के लिए उनको तैयार भी रहना होगा।

जहां बल्लेबाज शुभमन गिल शीर्ष पर बने रहे, वहीं इयोन मोर्गन फिनिशर के रूप में खड़े थे। SRH के खिलाफ, उन्होंने आठ गेंदबाजों का भी इस्तेमाल किया। हालांकि, वे कुलदीप यादव के फॉर्म को लेकर चिंतित होंगे।

कोलकाता नाइट राइडर्स -

इस बीच कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ धीमी शुरुआत के बाद सनराइजर्स हैदराबाद से हुए मैच में अच्छी वापसी की है।

खास तौर पर बल्लेबाजों ने बढ़िया प्रदर्शन किया है। शुभमन गिल टीम में बल्लेबाजों को लीड कर रहे हैं। इयोन मोर्गन पर फटाफट अंदाज में मैच फिनिश करने का जिम्मा है।

बॉलिंग डिपार्टमेंट - SRH से हुए मैच में KKR ने अपने 8 गेंदबाजों को आजमाया था। साफ है कि गेंदबाजी के मामले में कप्तान कार्तिक के तरकश में कई तीर रहेंगे। हालांकि कुलदीप यादव का फॉर्म टीम के लिए जरूर चिंता का विषय होगा।

परेशानी RR की -

राजस्थान रॉयल्स की भी अपनी परेशानियां हैं। पहली परेशानी हैं जयदेव उदानकट क्योंकि सीजन में उनको अब तक एक भी विकेट नहीं मिला है। पंजाब से हुए मैच में तो उदानकट को कोटे के पूरे ओवर भी नहीं करने मिले।

पिछले मैच से टीम में शामिल होने वाले जोस बटलर ने भी कम रन बनाए हैं तो ऐसे में राजस्थान की चिंता बढ़ना लाजिमी है।

शारजाह की छोटी सीमा रेखाओं के बाद बड़ी बाउंड्री वाले मैदान में राजस्थान कैसा प्रदर्शन करती है इससे उसके आगामी अवसरों की भी समीक्षा हो जाएगी।

क्या उम्मीद करें? -

इस सीज़न के दोनों सुपर ओवर दुबई में ही हुए हैं। इसलिए बड़ा टोटल यहां अहम फैक्टर होगा। साथ ही टीमों के लिए गेंदबाजी संयोजन में संतुलन भी खास रहेगा। मैदान और पिच के मिजाज को देखकर संभावना है कि टीमों में स्पिनर्स को ज्यादा मौका मिले।

राजस्थान रॉयल्स -

रॉयल्स के सलामी बल्लेबाजो में से जोस बटलर बल्लेबाजी में संघर्ष कर रहे हैं जबकि कप्तान स्टीव स्मिथ दो अर्धशतक जड़ चुके हैं। रॉबिन उथप्पा को बल्लेबाजी के मौके कम मिले हैं जितने मिले उन्होंने अपनी भूमिका सार्थक निभाई। ऐसे में कप्तान स्मिथ इस मैच में उनका बल्लेबाजी क्रम ऊपर ला सकते हैं।

KXIP वाले मैच में वापसी करने वाले अँकित राजपूत को टीम में बरकरार रखा जा सकता है। हालांकि KKR के शीर्ष क्रम के 5 बल्लेबाजों में से बाएं हाथ के तीन बल्लेबाज जरूर राजस्थान के लिए परेशानी का सबब हो सकते हैं, क्योंकि टीम के पास ऑफ स्पिनर की कमी है।

संभावित एकादश

राजस्थान रॉयल्स -

स्टीव स्मिथ (c), जोस बटलर (wk), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, टॉम कर्रन, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, जयदेव उनादकट।

कोलकाता नाइट राइडर्स -

शुभमन गिल, सुनील नरेन, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (c & wk), इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, कमलेश नागरकोटी।

मैच फैक्ट्स –

टूर्नामेंट का 12 वां मैच है।

राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स भिड़ेंगे।

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा मैच।

अधिक पढ़ने के लिए चमक रहे नीले शीर्षक को स्पर्श/क्लिक करें –

हैदराबाद ने चखा जीत का स्वाद, कम लक्ष्य के बावजूद राशिद खान से हारी दिल्ली

टाई मुकाबले के सुपर ओवर में ऐसे जीता RCB

राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर रचा इतिहास, संजू फिर चैंपियन

रनों का लगेगा अंबार, IPL 2020 में KXIP से RR का पलड़ा भारी

राजस्थान रॉयल्स से क्यों हारी सीएसके?

KKR vs MI: कार्तिक पर भारी पड़ी रोहित की कप्तानी पारी, 49 रनों से हराया

मुकाबले में KXIP कप्तान राहुल ने RCB कप्तान कोहली को हर मोर्चे पर हराया

चेन्नई-दिल्ली मैच में लेफ्ट-राइट गणित होगा खास, CSK की कमजोरी DC की ताकत

पहली जीत-हार : IPL T20 में ODI जैसा खेली SRH, KKR ने 7 विकेट से हराया

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT