Hardik Pandya
Hardik Pandya  Social Media
खेल

जानिए भारतीय टीम में वापसी को लेकर क्या बोले हार्दिक पंड्या

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या पिछले कुछ महीनों से चोट के चलते क्रिकेट से दूर हैं। पांड्या की सर्जरी होने के बाद फिलहाल वे रिहैबिलिटेशन करवा रहे हैं।

हार्दिक पांड्या ने कहा है कि "क्रिकेट उनकी नस-नस में बसा है और वे खुद को क्रिकेट से दूर नहीं रख सकते"। उन्होंने कहा कि "मैदान पर फिर से वापसी करने के लिए वे मानसिक रूप से अपने आप को तैयार कर रहे हैं।"

क्रिकेट से दूरी बनाना हार्दिक पांड्या को बिल्कुल भी अच्छा नहीं लग रहा है। उनका कहना है कि , "अभी धैर्य रखने की बात है"।"मैं अपने और भारतीय टीम के साथ पिछले कुछ दिनों से अन्याय कर रहा था। मैं पीठ में दर्द होने के बावजूद टीम में शामिल था, मैं काफी दिनों से पीठ में दर्द झेल रहा था, इसके बावजूद भी टीम में खेल रहा था, मैं कोशिश कर रहा था कि, मुझे सर्जरी की जरूरत ना पड़े, इसके लिए मैंने बहुत कोशिश की, लेकिन कुछ सही नहीं हुआ मैंने महसूस किया कि मैं अपना सौ प्रतिशत दूं लेकिन मैं ऐसा करने में सक्षम नहीं हुआ"।

अब अच्छा लग रहा है

हार्दिक पांड्या ने आगे बताया कि "मैं अपनी पूरी ताकत के साथ प्रदर्शन नहीं कर पा रहा था और अंदर से ऐसा महसूस कर रहा था कि, मैं टीम और अपने साथ न्याय नहीं कर रहा हूं उसके बाद ही मैंने सर्जरी कराने का फैसला लिया।" उन्होंने आगे बताया कि "अगर मैं सच कहूं तो अब मैं बहुत अच्छा फील कर रहा हूं। सर्जरी के बाद वापसी करना इतना आसान नहीं होता इसलिए मैं पूरी तरह फिट होना चाहता हूं और सावधानी बरत रहा हूं। पिछले चार-पांच सालों से खेलते हुए मैंने यह महसूस किया है कि, आप खेल में कभी चोटिल नहीं होना चाहते लेकिन फिर भी चोट लग जाती है, यह सब खेल में चलता रहता है आप कभी भी यह अनुमान नहीं लगा सकते कि, आप कब चोटिल होंगे और कब नहीं, इसलिए अब मैं पूरी ताकत के साथ वापसी करूंगा"।

क्रिकेट में वापसी को लेकर क्या बोले हार्दिक

क्रिकेट में वापसी के सवाल पर हार्दिक पांड्या ने कहा कि "वह मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहते हैं"। हार्दिक ने कहा कि, "वापसी करना बिल्कुल भी आसान नहीं है। मैं नेगेटिविटी को छोड़कर सकारात्मकता अपने साथ रखता हूं। उन्होंने कहा कि, शारीरिक रूप से वापसी तो ठीक है, लेकिन मानसिक रूप से स्वस्थ होना बड़ी बात है, ईमानदार होने के कारण मेरे जीवन में बहुत कुछ घटा है और मैं अब मानसिक रूप से मजबूत बन गया हूं।"

हार्दिक पांड्या ने बताया कि "अक्टूबर-नवंबर 2020 में होने वाले T20 विश्व कप में भारतीय टीम के लिए वापसी करना चाहते हैं।" उन्होंने कहा कि "मैं आईपीएल तक अपनी फिटनेस साबित करूंगा और न्यूजीलैंड दौरे पर भी खेल सकता हूं।" उन्होंने कहा कि "मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैं खेल कर वापसी करना चाहता हूं, आईसीसी टी-20 विश्वकप को मैं मिस नहीं करना चाहता, इसलिए मैं पूरी तरह एहतियात बरतकर वापसी करूंगा"।

उन्होंने आखिर में कहा कि, "अभी मैंने गेंदबाजी की शुरुआत तो नहीं की है और कुछ ज्यादा एक्टिविटीज भी नहीं की, हम धीरे-धीरे इस पर काम कर रहे हैं, जब मेरी बॉडी पूरी तरह मजबूत हो जाएगी तब मैं क्रिकेट खेलना शुरू कर दूंगा। मुझे प्रैक्टिकल होकर सोचना शुरु करना होगा क्योंकि मैंने एक बार वापसी कर ली तो फिर वर्कलोड बढ़ता जायेगा।"

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT