ICC World Test Championship
ICC World Test Championship Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

जानिए क्‍या है ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और कौन इस वक्त टॉप पर

Author : Ankit Dubey

राज एक्‍सप्रेस। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) यह क्रिकेट का एक ऐसा प्रारूप है, जो 2 साल के लंबे अंतराल तक चलेगा, जिसकी शुरुआत 1 अगस्त से हो चुकी है, जिसमे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने एक-दूसरे का सामना किया है, जिसको बहुत ही शानदार सीरीज एशेज के नाम से भी जाना जाता है। अब इस चैंपियनशिप के बीच के मैच भी चालू हो चुके हैं, ये टूर्नामेंट धीरे से आगे बढ़ेगा, जिसका अंतिम चरण के मैच 31 मार्च 2021 तक चलेंगे, जिसके बाद फाइनल खेला जायेगा। ऐसा पहली बार हो रहा है की इस तरह का लम्बा चलने वाला टूर्नामेंट शुरू हुआ है, जो की टेस्ट क्रिकेट का अनूठा अंदाज़ साबित होगा। अब मैच दर मैच समझ आएगा कि, कौन टेस्ट का बादशाह बनेगा?

क्यों बना इस चैम्पयनशिप का प्लान:

दरअसल, हर साल टेस्ट रैंकिंग घोषित हुआ करती है, जिसके बाद पॉइंट्स के आधार पर यह तय होता था कि, कौन टेस्ट में सबसे ऊपर है और नंबर-1 टीम है। इस चैंपियनशिप की मंशा ये है कि, जैसे वर्ल्ड कप और अलग टूर्नामेंट होकर एक वर्ल्ड का सर्वश्रेष्ठ बनता है, उसी की तर्ज़ पर टेस्ट में भी इस तरह कोई एक टीम चैंपियन बने और यह हर दो साल में घोषित किया जायेगा।

टेस्ट की टॉप 9 टीम ले रही है हिस्सा :

वर्ल्ड की 12 टीम में से कुल 9 टीम इसमें हिस्सा ले रही है, ये सारी टीम 27 सीरीज खेलेगी। इन टॉप 9 टीम्स में ऑस्ट्रेलिया, भारत, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज शामिल हैं। ये सभी टीमे एक-दूसरे के साथ खेल कर आखरी में अंक के आधार पर विजेता बनने का दावा ठोकेगी।

कैसे होगा विजेता का चयन :

हर टीम 3 सीरीज अपने घर में तथा 3 विदेश में खेलेगी, यह मैच एक से लेकर 9 टीम के खिलाफ खेेले जाएँगे, फिर इसके आधार पर उनके खेल के प्रदर्शन से तय होगा कि, कौन सर्वश्रेष्ठ है?

किस तरह मिलेंगे पॉइंट्स :

इस चैंपियनशिप में हर सीरीज के लिए 120 पॉइंट्स निश्चित किये गए हैं, सीरीज 2 मैच की हो या 5 मैच की पॉइंट्स को इस प्रकार विभाजित कर दिया जायेगा की टोटल 120 हो जाये। आपको बताते चले कि, इसमें स्लो ओवर रेट को लेकर भी पॉइंट्स घटाए जायेंगे, इसलिए टीम के ओवर समय से फेंके जा सके, इसका ध्यान भी सभी कप्तानों को रखना होगा। इस आधार पर देखा जाये तो क्रिकेट जिस तरह अनिश्चिताओं का खेल है, वैसा ही इस टूर्नामेंट में जुदा अंदाज़ नज़र आने वाला है।

Point System For World Test Championship

कौनसी टीम खेलेंगी फाइनल :

सभी टीमों में से पहले और दूसरे पायदान पर जो टीम विराजित होगी, उन्‍हीं टीम का फाइनल होगा और अगर मैच ड्रा या टाई हो जाता है, तो पॉइंट्स टेबल में नंबर- 1 टीम को विजेता घोषित किया जायेगा।

कौन है टॉप पर :

फिलहाल इस चैंपियनशिप में अभी तो भारत राज कर रहा है और टॉप पर है, जबकि दूसरे स्थान पर नूजीलैंड, तीसरे पर श्रीलंका और चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया मौजूद हैं, सभी टीम की पोजीशन आप निचे दिए टेबल पर देख सकते हैं।

ICC TEST CHAMPIONSHIP POINTS TABLE

वैसे तो इस चैंपियनशिप का परिणाम आने में अभी काफी वक़्त है, लेकिन इस तरह से बदलते प्रारूप को लेकर लोगो में काफी उत्साह है, इस चैंपियनशिप का मकसद यह भी है कि, टेस्ट क्रिकेट के प्रति जो लोगों का रुझान कम हो गया है, उसको बढ़ाया जाये और इसका रोमांच आने वाली पीढ़ी भी उठा सके। आजकल तो क्रिकेट में छोटे प्रारूप यानी की टी- 20 का बोलबाला है, देखा जाये तो इस तरह टेस्ट क्रिकेट को रोमांचित बनाना अपने आप में सफल होगा या विफल ये तो वक़्त ही तय करेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT