कोलकाता तीसरी बार और चेन्नई चौथी बार खिताब के लिए भिड़ेंगे
कोलकाता तीसरी बार और चेन्नई चौथी बार खिताब के लिए भिड़ेंगे Social Media
खेल

कोलकाता तीसरी बार और चेन्नई चौथी बार खिताब के लिए भिड़ेंगे

News Agency

दुबई। इयान मोर्गन की कप्तानी वाली कोलकाता नाईट राइडर्स आईपीएल में तीसरी बार और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार खिताब जीतने के इरादे से शुक्रवार को होने वाले फाइनल में भिड़ेंगे। चेन्नई का यह नौंवां फाइनल है जबकि कोलकाता की टीम तीसरी बार फाइनल खेलेगी। दोनों टीमों ने लीग चरण में टॉप पर रहने वाली दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल का टिकट हासिल किया है। चेन्नई ने पहले क्वालीफायर में दिल्ली को चार विकेट से हराया था जबकि कोलकाता ने गुरुवार को दिल्ली को रोमांचक संघर्ष में तीन विकेट से पराजित किया।

चेन्नई और कोलकाता का अब आज होने वाले फाइनल में आमना सामना होगा। दो बार के विजेता कोलकाता का यह तीसरा फाइनल है और उसने अपने पिछले दोनों फाइनल जीते हैं जबकि चेन्नई का यह नौंवां फाइनल होगा और वह तीन बार विजेता रह चुका है। कोलकाता के कप्तान मोर्गन और चेन्नई के कप्तान धोनी मैदान पर काफी कूल नजर आते हैं लेकिन प्रदर्शन के लिहाज से दोनों कप्तानों के बीच काफी फासला है। धोनी ने दिल्ली के खिलाफ पहले क्वालीफायर में मात्र छह गेंदों पर नाबाद 18 रन बनाकर अपनी टीम को असंभव लगने वाली जीत दिलाई थी जबकि मोर्गन दूसरे क्वालीफायर में लक्ष्य का पीछा करते हुए शून्य पर आउट हो गए थे लेकिन राहुल त्रिपाठी ने रविचंद्रन अश्विन के पारी के आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर सीधे छक्का जड़कर कोलकाता को फाइनल में पहुंचाया था।

अनुभवी खिलाड़ियों पर चेन्नई का दारोमदार :

चेन्नई की उम्मीदों का दारोमदार उसके अनुभवी खिलाड़ियों और युवा ओपनर रुतुराज गायकवाड पर निर्भर करेगा। शानदार फॉर्म में खेल रहे गायकवाड टूर्नामेंट में 600 से ज्यादा रन बना चुके हैं जबकि अभी फाइनल बाकी है। अनुभव की बात की जाए तो कप्तान धोनी 40 पार कर चुके हैं जबकि ड्वेन ब्रावो 38 वर्ष, फाफ डू प्लेसिस 37 वर्ष, रोबिन उथप्पा 36 वर्ष, अंबाटी रायुडू 36 वर्ष, मोईन अली 34 वर्ष और रवींद्र जडेजा 32 वर्ष पार कर चुके हैं। कोलकाता की बल्लेबाजी उसके युवा ओपनरों वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल पर निर्भर करेगी जिन्होंने दूसरे क्वालीफायर में ओपनिंग साझेदारी में 96 रन जोड़े थे। अय्यर ने तो शानदार अर्धशतक बनाया था।

कोलकाता के पास विश्वस्तरीय स्पिनर :

इन अनुभवी खिलाड़ियों को फाइनल में कोलकाता के पास मौजूद तीन विश्व स्तरीय स्पिनरों से निपटना होगा जिनमें वरुण चक्रवर्ती का इकोनॉमी रेट 6.40, सुनील नारायण का 6.44 और शाकिब अल हसन का 6.64 है। तीनों स्पिनरों ने अब तक काफी शानदार गेंदबाजी की है। हालांकि फाइनल जैसे बड़े मुकाबले में तीनों कैसा प्रदर्शन करेंगे यह देखना खासा दिलचस्प होगा। चेन्नई का चौथी बार खिताब जीतना इस बात पर भी निर्भर करेगा कि उसके अनुभवी बल्लेबाज इन तीन स्पिनरों को फाइनल में कैसे खेलते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT