दिग्गज हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह अब नहीं रहे, खेल जगत में दुख की लहर
दिग्गज हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह अब नहीं रहे, खेल जगत में दुख की लहर Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

दिग्गज हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह अब नहीं रहे, खेल जगत में दुख की लहर

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। भारतीय खेल जगत में आज सदमे की लहर है क्योंकि भारत के जाने-माने दिग्गज बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh) ने आज अंतिम सांस ली है। 96 वर्षीय बलबीर सिंह सीनियर 2 सप्ताह से अधिक समय से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे, उन्हें चंडीगढ़ के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उन्होंने आखिरी सांस ली है। फोर्टिस अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक निदेशक अभिषेक सिंह ने जानकारी दी कि उन्हें 8 मई को भर्ती कराया गया था, आज सोमवार को सुबह 6:30 बजे उनकी मृत्यु हो गई।

उनके नाती कबीर ने दी जानकारी

उनके नाती कबीर सिंह द्वारा बताया गया कि आज सुबह नाना जी का निधन हो गया है। भारत को कई बड़ी उपलब्धियां हासिल करवाने वाले बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh) अब इस दुनिया में नहीं रहे, उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड हैं।

अस्पताल में भर्ती होने के बाद खराब दौर से गुजरे

अस्पताल में भर्ती होने के बाद बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh) की हालत नाजुक थी। वह आईसीयू में मौजूद थे, उनके दिमाग में खून का थक्का जम गया था, उन्हें फेफड़ों में निमोनिया और तेज बुखार के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उनके निधन के बाद देशभर में दुख की लहर, कई खिलाड़ियों और प्रशंसकों ने जताया दुख

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने हॉकी के दिग्गज बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh) के निधन पर दुख जताते हुए ट्विटर पर लिखा कि बलबीर सिंह सीनियर के निधन के बारे में सुनकर काफी दुखी हूं, इस शोक के समय मेरे विचार और प्रार्थना, उनके परिवार के साथ हैं।

आज भी कायम यह बड़ा रिकॉर्ड

भारत के इस महान खिलाड़ी बलबीर सिंह (Balbir Singh) ने लंदन में 1948, हेलसिंकी में 1952 और मेलबर्न में 1956 के दौरान ओलंपिक में भारत को स्वर्ण पदक जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। हेलसिंकी ओलंपिक में नीदरलैंड के खिलाफ 6-1 से मिली जीत में उन्होंने पांच गोल दागे थे। यह रिकॉर्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आज भी कायम है। इसके अलावा देश के महानतम खिलाड़ियों में से एक बलबीर सीनियर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा चुने गए आधुनिक ओलंपिक इतिहास के 16 महानतम ओलंपियनों में शामिल थे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT