सिराज का चला जादू, दक्षिण अफ्रीका 55 रन पर ढ़ेर
सिराज का चला जादू, दक्षिण अफ्रीका 55 रन पर ढ़ेर Social Media
खेल

सिराज का चला जादू, दक्षिण अफ्रीका 55 रन पर ढ़ेर

News Agency

हाइलाइट्स :

  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच।

  • मोहम्मद सिराज की 15 रन पर छह विकेट की घातक गेंदबाजी।

केपटाउन। मोहम्मद सिराज के 15 रन पर छह विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने बुधवार को दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका को पहले ही दिन 23.2 ओवर में 55 रन पर ढ़ेर कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने आज यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही है और उसका कोई भी खिलाड़ी टिक कर नहीं खेल सका तथा लंच से पहले ही पूरी टीम पवेलियन लौट गयी। ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने मोहम्मद सिराज के सामने आत्मसमपर्ण कर दिया हो। सिराज ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए नौ ओवर मेें 15 रन देकर छह विकेट झटके, जिसमें तीन मेडन ओवर हैं। मेजबान टीम के नौ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। केवल दो बल्लेबाज काइल वेरेन 15 रन और डेविड बेडिंघम 12 रन ही दहाई आंकड़े तक पहुंच सके। दोनों बल्लेबाजों को सिराज ने आउट किया।

यह सातवीं बार है जब दक्षिण अफ्रीका की टीम 60 रन से कम स्कोर पर ढ़ेर हुई है। दक्षिण अफ्रीका तीसरी बार भारत के खिलाफ 100 से कम के स्कोर ढ़ेर हुई है। इससे पहले वर्ष 2015 में नागपुर में दक्षिण अफ्रीका 79 रन पर सिमट गई थी। केपटाउन टेस्ट और नागपुर के अलावा 2006 में जोहान्सबर्ग में 84 रन पर आउट किया था। टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका का न्यूनतम स्कोर 30 रन दो बार रहा है। 1896 में इंग्लैंड के खिलाफ गकेबरह में 30 रन पर ऑल आउट हुई थी और उसके बाद 1924 में 12.3 ओवर में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में 30 रन पर ढ़ेर हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न में खेले गये मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 12 फरवरी 1932 में 23.2 ओवर में 36 रन पर ढ़ेर कर दिया था। भारत की ओर से आज के मुकाबले में सिराज ने छह विकेट झटके। वहीं जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने 2-2 बल्लेबाजों को आउट किया। तेज गेंदबाज मुकेश ने 2.2 ओवर में बिना कोई रन दिए दो विकेट लिए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT