महिला मुक्केबाजों के लिए बढ़ रहे अवसर : मैरी कॉम
महिला मुक्केबाजों के लिए बढ़ रहे अवसर : मैरी कॉम Social Media
खेल

महिला मुक्केबाजों के लिए बढ़ रहे अवसर : मैरी कॉम

News Agency

नई दिल्ली। दिग्गज भारतीय मुक्केबाज और छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम ने महिला विश्व चैंपियनशिप की ब्रांड अंबैसडर बनने पर सोमवार को कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हुए तीव्र बदलावों के कारण महिला मुक्केबाजों को ज्यादा अवसर मिल रहे हैं। मैरी कॉम ने यहां पत्रकारों से कहा, “पिछले कुछ सालों में (महिला मुक्केबाजी का परिदृश्य) काफी हद तक बदला है। पुरुष मुक्केबाजी की तुलना में महिलाओं के आयोजन ज्यादा नहीं होते थे। पहले (राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में) कुछ राज्यों की महिलाएं ही हिस्सा लेती थीं। अब हम देखते हैं कि राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं या विश्वविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताओं में भारत में जितनी भी प्रतियोगिताएं होती हैं उनमें सभी राज्य अपनी महिलाओं को भेज रहे हैं। सिर्फ सीनियर महिलाओं के लिये ही नहीं बल्कि यूथ, जूनियर और सब-जूनियर स्तर पर भी लड़कियों को ज्यादा से ज्यादा खेलने का मौका मिल रहा है। साथ ही अच्छा प्रदर्शन करने पर उन्हें विदेश में भारत का प्रतिनिधित्व करने का गौरव हासिल होता है।”

मैरी कॉम ने भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) द्वारा उन्हें महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप का ब्रांड अंबैसडर बनाये जाने के बाद यह बात कही। मेज़बान बीएफआई ने मैरी कॉम के अलावा बॉलिवुड अभिनेता फरहान अख्तर को भी चैंपियनशिप का ब्रांड अंबैसडर बनाया है। मैरी कॉम ने कहा, “भारत तीसरी बार विश्व चैंपियनशिप की मेज़बानी कर रहा है। यह एक विशेष सम्मान है। यह एक खेल राष्ट्र के रूप में पूरी दुनिया के सामने भारत की क्षमता दिखाएगा। मैं इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनकर गौरवान्वित हूं। मुझे यकीन है कि यह भारत के खेल इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय होगा।''

फरहान ने इस आयोजन के साथ साझेदारी पर कहा, “मैं इस तरह के प्रतिष्ठित आयोजन का हिस्सा बनकर सम्मानित और उत्साहित महसूस कर रहा हूं। यह व्यक्तिगत गर्व की बात है कि भारत महिलाओं के लिये विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है। इस खेल के लिये मेरा प्यार मेरी फिल्म तूफ़ान के लिये प्रशिक्षण शुरू करने से बहुत पहले से चला आ रहा है। अब यहां इस आयोजन का जश्न मनाना एक अद्भुत अहसास है।''

उन्होंने कहा, “एक उत्साही खेल प्रेमी के रूप में, मैंने हमारी लड़कियों की यात्रा पर नज़र रखी है। जब भी उन्होंने इस खेल में भारत का नाम रौशन किया तो उनकी सराहना की है। मुझे उम्मीद है कि आप सभी रोमांचक मुकाबलों को देखेंगे और दुनिया भर की इन महिलाओं से प्रेरित होंगे। मैं बीएफआई का भी विशेष उल्लेख करना चाहूंगा जो मुक्केबाजी के क्षेत्र में महिलाओं को प्रोत्साहित और समर्थन देकर जबरदस्त काम कर रहे हैं। मेरी ओर से इस चैंपियनशिप में भाग लेने वाली सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं।”

इसी बीच, बीएफआई ने दुपहिया एवं चौपहिया वाहन विनिर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा को महिला विश्व चैंपियनशिप का टाइटल स्पॉन्सर बनाने की घोषणा की। बीएफआई के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, “हमारे लीड स्पॉन्सर के रूप में महिंद्रा ऑटोमोटिव का स्वागत करते हुए हमें अपार खुशी हो रही है। बीएफआई और महिंद्रा खेल के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की एक समान दृष्टि रखते हैं और मैं उन्हें इस मिशन में हमारे भागीदार के रूप में देखकर बहुत खुश हूं।”

सिंह ने कहा, “साथ ही आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिये ब्रांड अंबैसडर के रूप में एमसी मैरी कॉम और फरहान अख्तर का होना मुक्केबाजी में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के हमारे मिशन को बहुत अधिक बल प्रदान करेगा। मैरी कॉम एक मुक्केबाजी दिग्गज हैं और फरहान अख्तर खेलों से जुड़ी कई फिल्मों में काम करने वाले आइकन हैं। इन दो यूथ आइकॉन के साथ आने से इस विश्व चैंपियनशिप की प्रतिष्ठा बढ़ेगी और देश भर में इस खेल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। साथ ही यह आयोजन दुनिया को बड़े वैश्विक टूर्नामेंटों के मेजबान के रूप में भारत की क्षमता दिखाने में भी मदद करेगा।”

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के ऑटोमोटिव डिवीजन के अध्यक्ष वीजय नाकरा ने कहा, “हमें आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के साथ जुड़कर खुशी हो रही है। यह विश्व स्तर पर महिलाओं की मुक्केबाजी को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। बीते कुछ सालों में महिला मुक्केबाजी में दर्शकों और फॉलोअर्स की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई है और हम इसे स्वीकार करते हैं। विविधता को बढ़ावा देने और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित एक कंपनी के रूप में, हम इस शानदार खेल और इसके एथलीटों से जुड़कर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT