मैच में ओस होगी महत्वपूर्ण कारक।
मैच में ओस होगी महत्वपूर्ण कारक। Neelesh Singh Thakur – RE
खेल

रनों का लगेगा अंबार, IPL 2020 में KXIP से RR का पलड़ा भारी

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • पहले बल्लेबाजी में फायदा

  • ओस होगी महत्वपूर्ण कारक

  • RR को निचले क्रम से चिंता

  • क्रिस गेल के खेलने पर संशय

राज एक्सप्रेस। राजस्थान रॉयल्स (RR) और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल-IPL) टूर्नामेंट के 9वें मैच में रनों का अंबार लगने की पूरी संभावना है। मध्य के ओवरों में स्पिन गेंदबाजी भी मैच का टर्निंग पॉइंट हो सकती है। मैच की संभावनाओं पर एक नजर-

रनों का लगेगा अंबार –

केएल राहुल शारजाह में एक और बड़ा स्कोर बनाने की जुगत में रहेंगे। राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच शारजाह में खेले गए पहले गेम में 33 छक्के और 18 चौके लगे। किसी आईपीएल गेम के लिए यह संयुक्त उच्चतम योग था।

छोटा मैदान, छोटी सीमा रेखा -

आरआर और सीएसके के मध्य हुए इस मैच में छोटे ग्राउंड और छोटी बाउंड्री के कारण दोनों टीमों का स्कोर मिलाकर संयुक्त योग 416 रन रहा। अब RR और KXIP के बीच होने वाले मैच में भी हाई स्कोर की संभावना अटल है।

मनोबल बढ़ाने वाली बात -

दोनों टीमें मनोबल बढ़ाने वाली जीत के साथ आ रही हैं। राजस्थान रॉयल के लिए अतिरिक्त फायदे वाली बात यह है कि उसने चेन्नई सुपर किंग्स को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में ही हराया है। ऐसे में RR के कप्तान स्मिथ के पास परिस्थितियों का अच्छा अनुभव होगा।

बात करें किंग्स इलेवन पंजाब के विकेट कीपर कप्तान लोकेश राहुल की तो वो पिछले मैच में खेली गई 132 रनों की नाबाद मैच जिताऊ पारी के कारण भरपूर जोश के साथ टक्कर देने उतरेंगे। दरअसल 97 रनों से मिली पिछली जीत के कारण किंग्स इलेवन पंजाब के इरादे बुलंद रहेंगे।

टॉस का रिकॉर्ड गवाह -

यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक हुए मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों का पलड़ा भारी रहा है। ऐसे में टॉस यहां अहम फैक्टर होने वाला है।

ज्ञात हो अधिकांश टीमों ने टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। दरअसल खेल के बाद के ओवरों में ओस यहां खलल डालती है।

पहले बल्लेबाजी फायदेमंद -

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने सात में से छह मैचों में टक्कर देने वाली टीम को हद में बांधे रखा है। पहले बैटिंग करने वाली टीमों को यहां जीत भी हासिल हुई। हालांकि इस मामले में सनराइजर्स हैदराबाद को अपवाद कहा जा सकता है।

शारजाह का मिजाज –

शारजाह की स्पिनर्स के लिए बगैर घास वाली मददगार पिच बल्लेबाजों के लिए खतरा पैदा कर सकती है।

यहां हुए मैच में जोफ्रा आर्चर की एक गेंद को दूसरी पारी में घातक करार दिया गया क्योंकि गेंद पर नियंत्रण करना दूसरी पारी में मुश्किल हो रहा था।

राजस्थान रॉयल्स के राहुल तेवतिया औऱ श्रेयस गोपाल ने मध्य के ओवरों में सधी हुई गेंदबाजी करके बल्लेबाजों को काबू में रखा। लेग स्पिनर्स ने बेहतर लंबाई की गेंद कर बल्लेबाजों को लगातार परेशान किया।

जबकि चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिनर्स ने ओवर पिच गेंद करने की गलतियां बार-बार, लगातार दोहराईं। नतीजा तमाम जोर आजमाईश के बावजूद CSK अंत में 16 रनों से हार गया।

राजस्थान की ताकत बढ़ी -

मैदान में पहले खेल चुके राजस्थान को KXIP के मुकाबले परिस्थिति से वाकिफ होने का लाभ मिलेगा।

जोस बटलर की वापसी से राजस्थान की ताकत में इजाफा होगा। बटलर के आने से स्टीव स्मिथ के साथ RR की ओपनिंग बल्लेबाजी को आधार मिलेगा।

कप्तान स्मिथ ने अपनी 47 गेंदों की 69 रनों की पारी में सीएसके के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया है। हालांकि आरआर को बेन स्टोक्स की गैर मौजूदगी में निचले मध्य क्रम में पॉवर-हिटर की दरकार जरूर रहेगी।

राजस्थान रॉयल को किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल को कंट्रोल करना होगा। शुरुआती विकेट लेने पर आरआर प्रतिद्वंदी KXIP पर बढ़त बना सकता है।

रन बनाने में फेल हो रहे रॉबिन उथप्पा के कारण संजू सैमसन को पिछले मैच में खेली गई उनकी विध्वंसक पारी के कारण लोअर ऑर्डर में जिम्मा सौंपा जा सकता है।

संभावित एकादश, RR - यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (wk), स्टीव स्मिथ (c), रॉबिन उथप्पा, राहुल तेवतिया, टॉम कर्रन, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट।

पंजाब की ताकत विश्नोई-मुरुगन -

KXIP के रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन ने शानदार तीन-तीन विकेट लेकर आरसीबी की कमर तोड़ डाली थी। शेल्डन कॉटरेल और मोहम्मद शमी भी पिछले मैच में हमलावर रहे।

संभावित एकादश, KXIP – केएल राहुल (c, wk), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल/निकोलस पूरन, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम, मुरुगन अश्विन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी।

संभावनाएं -

देखने में आया है कि शारजाह में छोटी बाउंड्री के कारण यहां हुए शुरुआती गेम में 400 से अधिक रन बन गए। संजू सैमसन ने यहां सीधी सीमा रेखा को टारगेट कर नौ छक्के जड़कर गेंदबाजों की हवा टाइट कर दी थी।

हालांकि ओस भी मैच में एक महत्वपूर्ण कारक होगी। विकेट की सुस्ती को देखते हुए, टीमों को अपनी रणनीति पर पुनर्विचार भी करना पड़ सकता है। यदि क्रिस गेल खेलते हैं तो स्पिनर्स के खिलाफ जोरदार टक्कर देखने मिल सकती है।

डिस्क्लेमर – आर्टिकल प्रचलित रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT