New Delhi Marathon : मान ने स्वर्ण जीता, एशियाई खेलों में जगह बनाई
New Delhi Marathon : मान ने स्वर्ण जीता, एशियाई खेलों में जगह बनाई Social Media
खेल

New Delhi Marathon : मान ने स्वर्ण जीता, एशियाई खेलों में जगह बनाई

राज एक्सप्रेस, News Agency

नई दिल्ली। भारतीय धावक मान सिंह ने रविवार को नई दिल्ली मैराथन 2023 में दो घंटे, 14 मिनट और 13 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ पुरुषों की एलीट रेस जीत ली है। शीर्ष पुरस्कार जीतने के अलावा मान सिंह ने आगामी एशियाई खेलों के लिये भी क्वालीफाई किया। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के अनुसार पुरुष मैराथन धावकों के लिये क्वालीफिकेशन समय दो घंटे 15 मिनट था।

मान सिंह के अलावा अप्पाचंगदा बेलिअप्पा और कार्तिक कुमार ने भी 2:15:00 से कम के समय में मैराथन पूरी करके सितंबर-अक्टूबर 2023 में चीन के हांगझोऊ में होने वाले एशियाई खेलों में जगह बनायी। अप्पाचंगदा बेलियप्पा ने दो घंटे 14 मिनट 15 सेकंड में मैराथन पूरी करके चांदी जीती, जबकि कार्तिक कुमार ने दो घंटे 14 मिनट 19 सेकंड में फिनिश लाइन तक पहुंचकर कांस्य पदक हासिल किया।

महिलाओं की एलीट मैराथन में ज्योति गावटे ने दो घंटे 53 मिनट चार सेकंड में फिनिश लाइन तक पहुंचकर लगातार दूसरी बार खिताब जीता। वह हालांकि वह एशियाई खेलों के लिये एएफआई के प्रवेश मानक को पार नहीं कर सकीं, जो महिलाओं के लिए दो घंटे 37 मिनट निर्धारित किया गया था। अश्विनी जाधव ने दो घंटे 53 मिनट छह सेकंड के समय के साथ पोडियम पर दूसरा स्थान हासिल किया। जिग्मेत डोलमा ने दो घंटे 56 मिनट 51 सेकंड में मैराथन पूरी करके कांस्य पदक अपने नाम किया।

नई दिल्ली मैराथन 2023 जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से शुरू हुई। दो बार के ओलंपिक और 800 मीटर में विश्व चैंपियन केन्याई दिग्गज डेविड रुदिशा ने रविवार को एलीट रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसके बाद सभी धावक शहर के प्रमुख केंद्रों से होते हुए नेहरू स्टेडियम लौटे। इस मैराथन की विभिन्न श्रेणियों में 16,000 से अधिक धावकों ने भाग लिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT