खेल और खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए ICC ने यह नया नियम बनाया है।
खेल और खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए ICC ने यह नया नियम बनाया है। - Social Media
खेल

नया नियम : पाकिस्तानी रिकॉर्ड तोड़ने ICC से लेनी होगी इजाजत!

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाईट्स –

  • ICC ने बनाया नया नियम

  • खिलाड़ियों की सुरक्षार्थ लिया निर्णय

  • खास परिस्थिति में करना होगा आवेदन

  • फिर ICC करेगी बोर्ड की फरियाद पर फैसला

राज एक्सप्रेस। विश्व भर में क्रिकेट की प्रतियोगिताओं की नियंत्रक तथा नियामक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council,इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल, ICC, आईसीसी) ने क्रिकेट और खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए नया नियम बनाया है।

आईसीसी के वर्तमान में 104 सदस्य राष्ट्र हैं: 12 पूर्ण सदस्य और 92 एसोसिएट सदस्य हैं। अब ICC का नया नियम लागू होने पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी-PCB) से जुड़ा एक रिकॉर्ड अटूट नजर आ रहा है।

क्या है नया नियम –

दरअसल ICC का नया नियम कहता है कि इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलने के लिए क्रिकेटर की उम्र 15 साल होना जरूरी है। मतलब अब 15 साल से कम आयु के क्रिकेट खिलाड़ी (महिला-पुरुष) अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाएंगे।

इसके पहले तक इस बारे में किसी तरह का कोई अनिवार्य नियम क्रिकेट में नहीं था। यह नियम किसी भी पुरुष, महिला या अंडर -19 क्रिकेट के लिए लागू होगा। पहले, आयु सीमा पर कोई प्रतिबंध नहीं था लेकिन अब इसे 'खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार' के लिए रखा गया है।

बोर्ड का बयान -

बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूनतम आयु सीमा नियम की शुरुआत की पुष्टि की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ICC ने एक बयान में कहा यह नियमआईसीसी के आयोजन, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर 19 क्रिकेट सहित सभी क्रिकेट मैचों पर लागू होगा। महिला/पुरुषों के क्रिकेट खेल के किसी भी प्रारूप या U19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अब खिलाड़ियों की कम से कम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए।

तो लेनी होगी अनुमति... -

हालांकि इस नियम के बारे में ICC ने स्पष्ट किया है कि असाधारण परिस्थितियों में यदि किसी देश की टीम कम आयु के खिलाड़ी/खिलड़ियों को टीम में शामिल करने की इच्छुक हो तो इसके बारे में पहले नियामक संस्था ICC के समक्ष आवेदन करके इजाजत लेना होगी।

आवेदन के बाद तय मानकों में खरा उतरने पर ही 15 साल से कम आयु के खिलाड़ी को खेलने देने के बारे में ICC विचार करेगी। लेकिन ऐसा खास दशाओं में ही संभव हो पाएगा।

आवेदन में बताना होगा -

15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी को टीम का हिस्सा बनाने की मंशा रखने वाले देश के क्रिकेट बोर्ड को कुछ जानकारियां प्रस्तुत करना होंगी। आवेदक को संबंधित क्रिकेट खिलाड़ी के क्रिकेट अनुभव, उसकी मानसिक दृढ़ता एवं विकास के बारे में आईसीसी को अवगत कराना होगा।

घरेलू टूर्नामेंट पर लागू नहीं -

हालांकि 15 साल न्यूनतम आयु का नियम घरेलू क्रिकेट में लागू नहीं होगा। इस निर्धारित सीमा से कम उम्र के क्रिकेटर अपने देश के घरेलू टूर्नामेंट्स में किस्मत आजमा सकेंगे।

इस रिकॉर्ड के राजा हैं रजा -

अधिकृत रिकॉर्ड्स के मुताबिक मौजूदा दौर में 15 साल से कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के क्रिकेटर के नाम दर्ज है। पाकिस्तान के हसन रजा ने 14 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था। इतनी कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलने वाले हसन रजा इकलौते क्रिकेटर हैं।

रजा ने साल 1996 में 14 साल (227 दिन) की आयु में टेस्ट मैच में पदार्पण किया था। रजा ने वर्ष 1996 से 2005 के दौरान कुल 7 टेस्ट और 16 वनडे मैचों में पाकिस्तान के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। टेस्ट में रजा ने 68 उच्च के साथ कुल 235 जबकि वनडे में 77 सर्वाधिक के साथ कुल 242 रन बनाए। दोनों प्रारूपों में वे विकेट लेने में नाकाम रहे।

रोमानिया और कुवैत -

हालांकि, रोमानिया के मैरियन घेरसिम जिनकी आयु वर्तमान में 14 साल 53दिन है ने अब तक 2 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 02 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं कुल 3 गेंदें खेली हैं और कोई रन नहीं बनाया है।

वहीं कुवैत के लिए खेलने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज विकेट कीपर मीत भावसार ने भी 14 साल 211 दिन की उम्र में टी20 क्रिकेट में मालदीव के खिलाफ पदार्पण किया था।

ये दोनों ही क्रिकेटर टी20 क्रिकेट के सबसे कम आयु के क्रिकेटर माने जाते हैं जबकि हसन रजा को टेस्ट मैच का सबसे कम आयु में इंटरनेशनल क्रिकेटर माना जाता है।

भारत के तेंदुलकर –

क्रिकेट में दुनिया भर में प्रशंसा पाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारत की ओर से 16 साल 205 दिन की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में आगाज किया था। भारत की ओर से सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम दर्ज है।

सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में खेले गए कुल 200 टेस्ट मैचों में 15,921 जबकि 463 एक दिवसीय मैचों में 18,426 रनों का पहाड़काय रिकॉर्ड बनाया है। पाकिस्तानी क्रिकेटर हसन रजा की आयु का रिकॉर्ड तो संभवतः विशिष्ट परिस्थितियों में टूट भी जाए लेकिन सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड वर्तमान में तो अजेय नजर आ रहा है।

कृपया आपके विचार जरूर साझा करें ताकि आगामी लेख को आपकी रुचि के और अधिक अनुकूल बनाया जा सके। अधिक पढ़ने के लिए चमक रहे नीले शीर्षक को स्पर्श/क्लिक करें–

डिस्क्लेमर – आर्टिकल प्रचलित रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT