टीम इंडिया के सिलेक्टर बनने की रेस में विनोद कांबली
टीम इंडिया के सिलेक्टर बनने की रेस में विनोद कांबली Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

जल्द हो सकता है टीम इंडिया के लिए नई चयन समिति का ऐलान, कई दिग्गजों ने किया आवेदन

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। बीते दिनों टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था। वहीं नई चयन समिति के गठन के लिए आवेदन मंगवाए थे, जिसकी डेडलाइन खत्म हो चुकी है। खबर है कि 50 से अधिक लोगों ने नई चयन समिति के लिए आवेदन किया है। इन आवेदन में कई बड़े नाम भी शामिल हैं। ऐसे में माना जा रहा है जल्द ही नई चयन समिति का गठन कर दिया जाएगा। बता दें कि टीम इंडिया के लिए कुल 5 सेलेक्टर्स की समिति बननी है, इनमें से एक चीफ सेलेक्टर भी होगा।

विनोद कांबली ने दिया आवेदन :

जिन लोगों ने नई चयन समिति के लिए आवेदन किए हैं, उसमें पूर्व बल्लेबाज विनोद कांबली, पूर्व विकेटकीपर समीर दिघे और मुंबई की सीनियर टीम की वर्तमान चयन समिति के प्रमुख सलिल अंकोला का नाम भी शामिल है। साथ ही 35 टेस्ट मैच खेलने वाले मनिंदर सिंह और 21 टेस्ट मैच खेलने वाले शिव सुंदर दास ने भी सीनियर चयनकर्ताओं के पद के लिए आवेदन किया है। इनके अलावा अतुल वासन, निखिल चोपड़ा, अजय रात्रा, रीतिंदर सिंह सोढ़ी, प्रभंजन मलिक, रश्मि रंजन परीदा, शुभमय दास, सौराशीष लाहिड़ी, अमय खुरासिया और ज्ञानेंद्र पांडे ने भी नई चयन समिति के लिए आवेदन किया है।

अजित अगरकर को लेकर सस्पेंस :

फ़िलहाल भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर के नाम को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। अजित अगरकर ने आवेदन किया है या नहीं, इस बात की जानकारी अबी तक सामने नहीं आई है। माना जा रहा है कि यदि अजित अगरकर ने आवेदन किया होगा तो उनका चयन समिति का अध्यक्ष (चीफ सेलेक्टर) बनना तय है।

चीफ सेलेक्टर बनने के लिए योग्यता :

बीसीसीआई ने नई चयन समिति का अध्यक्ष बनने के लिए कुछ न्यूनतम योग्यताएं तय की। इसके अनुसार चीफ सेलेक्टर वही बन सकता है, जिसने भारत के लिए कम से कम 7 टेस्ट मैच खेले हो, 30 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों, 10 वनडे या 20 लिस्ट-ए मैच खेले हों और उसको रिटायर हुए कम से कम पांच साल का समय बीत चुका हो। इसके अलावा वह शख्स बीसीसीआई की किसी कमेटी का सदस्य ना हो।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT