पैरा एथलीट दीपा मलिक का संन्यास, अब होगी पीसीआई अध्यक्ष की भूमिका
पैरा एथलीट दीपा मलिक का संन्यास, अब होगी पीसीआई अध्यक्ष की भूमिका Social Media
खेल

पैरा एथलीट दीपा मलिक का संन्यास, अब होगीं PCI अध्यक्ष की भूमिका में

Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। भारत की सर्वोत्तम पैरालंपिक खिलाड़ी दीपा मलिक (Deepa Malik) ने संन्यास ले लिया है। भारत को पहली बार पैरालंपिक खेलों में पदक जिताने वाली दीपा मलिक ने अब खेल को अलविदा कह दिया है। देश की महान खिलाड़ी दीपा मलिक ने यह फैसला साल 2020 की शुरुआत में ही कर लिया था। दीपा मलिक ने यह फैसला भारतीय पैरालंपिक समिति (PCI) के अध्यक्ष बनने से पहले किया था। संन्यास को लेकर सोमवार को इसकी जानकारी उन्होंने सभी को प्रदान की है।

भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष बनीं

देश को रियो पैरालंपिक साल 2016 में गोला फेक की एफ 53 स्पर्धा में रजत पदक जिताने वाली महान खिलाड़ी दीपा मलिक (Deepa Malik) अब भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष हैं। उन्हें दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश पर फरवरी में चुनाव के बाद पीसीआई का अध्यक्ष चुना गया था। खेल मंत्रालय ने पीसीआई को मान्यता देने से इनकार कर दिया है।

दीपा मलिक ने दी यह जानकारी

संन्यास लेने के बाद दीपा मलिक (Deepa Malik) द्वारा कहा गया कि किसने कहा मैंने संन्यास लेने की घोषणा की थी? नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले पिछले साल सितंबर में ही मैंने संन्यास ले लिया था। मैंने सार्वजनिक घोषणा नहीं की थी, मैंने संन्यास से संबंधित पत्र पिछले साल 2019 सितंबर में पीसीआई को सौंपा था। जब चुनाव प्रक्रिया शुरू हुई थी। उसके बाद ही पीसीआई अध्यक्ष पद के लिए चुनौती पेश कर पाई थी। मैंने चुनाव जीता और अध्यक्ष बनी।

जानकारी के लिए बता दें कि दीपा मलिक (Deepa Malik) द्वारा सोमवार को एक ट्वीट किया गया था। जिसे उन्होंने बाद में हटा लिया था, उन्होंने ट्वीट में लिखा था कि चुनाव के लिए पीसीआई को बहुत पहले ही पत्र सौंप चुकी थी। नई समिति को स्वीकृति देने के लिए हाईकोर्ट के फैसले का इंतजार है और अब खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय से मान्यता के लिए सक्रिय खेलों से संन्यास की सार्वजनिक घोषणा कर रही हूं, पैरा खेलों की सेवा करने और अन्य खिलाड़ियों की मदद का समय आ चुका है।

आपको बता दें कि भारत की सर्वश्रेष्ठ पैरालंपिक खिलाड़ी दीपा मलिक (Deepa Malik) को पिछले वर्ष 2019 में खेलों का सर्वोच्च सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड मिल चुका है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT