पोप और शार्दुल को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फायदा
पोप और शार्दुल को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फायदा Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

पोप और शार्दुल को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फायदा

Author : News Agency

दुबई। इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप और भारतीय ऑल राउंडर शार्दुल ठाकुर ने ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के दौरान शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी पुरुष टेस्ट रैंकिंग में छलांग लगाई है। पोप जहां पहली पारी में 82 रन की शानदार पारी की बदौलत नौ स्थानों के फायदे से 49वें, वहीं शार्दुल दोनों पारियों में अर्धशतकों की बदौलत 59 स्थानों की लंबी छलांग के साथ बल्लेबाजों की सूची में 79वें पायदान पर पहुंच गए हैं। 29 वर्षीय शार्दुल को गेंदबाजी रैंकिंग में भी सात स्थानों का फायदा हुआ है। मैच में चार विकेट लेने के बाद वह गेंदबाजों की सूची में 49वें नंबर पर आ गए हैं।

इस बीच भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अपने पांचवें स्थान पर बरकरार हैं, हालांकि दूसरी पारी में 127 रन बनाने की बदौलत उनके रेटिंग अंक अब छठे स्थान पर मौजूद कप्तान विराट कोहली से 30 ज्यादा हैं। वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मैच में चार विकेट लेने के चलते गेंदबाजों की सूची में 10वें से नौंवे स्थान पर आ गए हैं।

इंग्लैंड की तरफ से ऑल राउंडर क्रिस वोक्स और तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन ने भी रैंकिंग में इजाफा किया है। पहली पारी में अर्धशतक बनाने के चलते वोक्स सात स्थानों के फायदे से बल्लेबाजों की सूची में 87वें, जबकि सात विकेटों की बदौलत तीन स्थानों की उछाल से गेंदबाजों की सूची में 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं रॉबिंसन मैच में पांच विकेट लेने की बदौलत तीन स्थानों के फायदे से 33वें स्थान पर आ गए हैं। इस बीच आईसीसी की वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के जानेमान मलान, एडन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, तबरेज शम्सी और श्रीलंका के अविष्का फर्नांडो, करियावासा असलंका और वानिंदु हसरंगा को फायदा हुआ है।

सलामी बल्लेबाज जानेमान मलान कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 162 रन बनाने की बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में 31 स्थानों की छलांग से 34वें, मार्करम छह स्थानों के फायदे से 69वें, क्लासेन सात स्थानों के फायदे से 70वें, अविष्का 11 स्थानों के फायदे से 41वें और 196 रन बना कर सीरीज के टॉप रन स्कोरर रहे असलंका 122 स्थानों की लंबी छलांग के साथ 66वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा नंबर एक टी-20 गेंदबाज शम्सी नौ स्थानों के फायदे से गेंदबाजों की सूची में 28वें, जबकि श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा तीन स्थानों के फायदे से 32वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

टी-20 रैंकिंग में आयरलैंड के सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग, जिम्बाब्वे के कप्तान क्रेग एर्विन और बंगलादेशी स्पिनरों शाकिब अल हसन और मेहदी हसन को इजाफा हुआ है। जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल ही में संपन्न घरेलू टी-20 श्रृंखला में 234 रन बनाने की बदौलत स्टर्लिंग नौ स्थानों की छलांग से बल्लेबाजों की सूची में 14वें, जबकि एर्विन 128वें से 85वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं शाकिब अल हसन और मेहदी हसन न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा घरेलू टी-20 सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में चार-चार विकेट लेने की बदौलत क्रमश: 12वें से नौंवे और 91वें से 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT