रुट वेस्ट इंडीज दौरे पर कप्तान बने रहेंगे
रुट वेस्ट इंडीज दौरे पर कप्तान बने रहेंगे Social Media
खेल

रुट वेस्ट इंडीज दौरे पर कप्तान बने रहेंगे

News Agency

लंदन। एशेज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-4 से मिली हार का खामियाजा ग्राहम थोर्प को भी चुकाना पड़ा है। थोर्प को भी क्रिस सिल्वरवुड की ही तरह उनके पद से हटा दिया गया है लेकिन जो रूट आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए इंग्लैंड के कप्तान बने रहेंगे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अंतरिम निदेशक एंड्रीयू स्ट्रॉस ने इसकी जानकारी दी। बुधवार को ही स्ट्रॉस ने अंतरिम क्रिकेट निदेशक का पदभार संभाला है और इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के मुख्य कोच सिल्वरवुड को भी बर्खास्त कर दिया था। लॉर्ड्स में मीडिया से मुखातिब होते हुए स्ट्रॉस ने कहा, एशेज में 0-4 से मिली हार के बाद रूट बेहद निराश हैं, क्योंकि दूसरी बार उनकी कप्तानी में टीम को इस तरह ऑस्ट्रेलिया में हार मिली है।

हालांकि रूट का समर्थन करते हुए स्ट्रॉस ने कहा, रूट की ऊर्चा और सभी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने का जज्बा शानदार है, वह दूसरे खिलाड़ियों की इज्जत भी करते हैं लिहाजा वह टीम के कप्तान बने रहेंगे। रूट ने 2021 में कमाल का प्रदर्शन किया था, जहां उन्होंने 61 की औसत से 1708 टेस्ट रन बनाए थे जिसमें छह शतक भी शामिल हैं।

दूसरी तरफ़ थोर्प तीसरे ऐसे व्यक्ति हैं जिनपर हार की गाज गिरी है, इसके पीछे सिर्फ टीम का खराब प्रदर्शन नहीं बल्कि मैदान के बाहर उनकी शराब पीने की आदत और खराब फिटनेस को माना जा रहा है। 24 फऱवरी को इंग्लैंड को वेस्टइंडीज के लिए रवाना होना है, लिहाजा इन तीन हफ़्तों के अंदर किसी अंतरिम कोच के नाम का ऐलान होने की उम्मीद की जा रही है। राष्ट्रीय चयनकर्ता एड स्मिथ को हटाए जाने के बाद सिल्वरवुड की भूमिका टीम चयन में भी हुआ करती थी। स्ट्रॉस ने इस पर भी कहा है कि वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम चयन पैनल द्वारा किया जाएगा। अंतरिम कोच की दौड़ में एलेक स्टीवर्ट और रिचर्ड डॉसन का नाम आ रहा है, डॉसन इस समय अंडर-19 क्रिकेट टीम के साथ वेस्टइंडीज में ही हैं।

स्ट्रास ने कहा, जब आप एशेज हारते हैं तो इंग्लैंड के कप्तान होने के नाते आपकी कुर्सी डगमगा जाती है, मुझे मालूम है जो रूट भी ऐसा ही सोच रहे होंगे। लेकिन मैं ये आश्वस्त करना चाहता हूं कि इस समय इंग्लैंड की टेस्ट टीम के लिए रूट ही सबसे सही कप्तान हैं, मुझे उम्मीद है कि वह टीम को क़ामयाबी की तरफ़ लेकर जाएंगे।

मुख्य कोच के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज जस्टिन लैंगर के नाम पर भी चर्चा जोरों पर है, स्ट्रॉस ने लैंगर के नाम पर कहा कि वह इस विकल्प को खारिज नहीं कर रहे लेकिन और भी कई नाम हैं जिनपर विचार किया जा रहा है। स्ट्रॉस ने कहा, क्या हम अलग-अलग कोच चाहते हैं या सिर्फ एक कोच, हर फ़ॉर्मेट में कैसी जरूरते हैं, हम उस हिसाब से फ़ैसला लेंगे। लिहाजा लैंगर की बात करें, तो मैं उन्हें अच्छे से जानता हूं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए कमाल का प्रदर्शन किया है, इसलिए मैं उनको खारिज कर ही नहीं सकता। लेकिन मैं ये भी बताना चाहूंगा कि उनके अलावा भी और कई ऐसे हैं जिनपर हम विचार कर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT