शाहरुख खान के नाइट राइडर्स समूह ने यूएई टी 20 लीग में खरीदी टीम
शाहरुख खान के नाइट राइडर्स समूह ने यूएई टी 20 लीग में खरीदी टीम Social Media
खेल

शाहरुख खान के नाइट राइडर्स समूह ने यूएई टी 20 लीग में खरीदी टीम

News Agency

अबूधाबी। नाइट राइडर्स ग्रुप ने यूएई की नई छह टीम वाली टी 20 लीग में अबू धाबी फ्रेंचाइजी के स्वामित्व और संचालन के अधिकार हासिल कर लिए हैं, जिसे अबू धाबी नाइट राइडर्स नाम दिया गया है।

नाइट राइडर्स ग्रुप के स्वामित्व वाली यह चौथी टी20 फ्रेंचाइजी होगी, जिसके मालिक बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता हैं। 2008 में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की स्थापना के बाद, उन्होंने 2015 में सीपीएल फ्रेंचाइजी त्रिनिदाद एंड टोबैगो (टीकेआर) में हिस्सेदारी खरीदी। 2020 में उन्होंने यूएसए टी 20 फ्रेंचाइजी प्रोजेक्ट मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में भी हिस्सेदारी खरीदी।

शाहरुख खान ने एक बयान में कहा, "कई सालों से हम विश्व स्तर पर नाइट राइडर्स ब्रांड का विस्तार कर रहे हैं और यूएई में टी20 क्रिकेट की संभावनाओं को करीब से देख रहे हैं। हम संयुक्त अरब अमीरात की टी20 लीग का हिस्सा बनने को लेकर उत्साहित हैं, जो निस्संदेह बेहद सफल होगी।"

नाइट राइडर्स का लीग में प्रवेश उन्हें टूर्नामेंट में छठी फ्रेंचाइजी का मालिक बनाता है। पहली पांच टीमों की खरीददारों में अडानी ग्रुप, मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के मालिक, लांसर कैपिटल, जीएमआर ग्रुप और रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड शामिल हैं।

यूएई टी20 लीग के अध्यक्ष खालिद अल जरूनी ने कहा, "टी20 प्रारूप को विकसित करने की प्रतिबद्धता और नाइट राइडर्स ग्रुप द्वारा दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट में अपनी भागीदारी के जरिए जुटाई गई विशेषज्ञता निर्विवाद है। हम संयुक्त अरब अमीरात की टी 20 लीग के साथ जुड़ने की उनकी दूरदर्शिता से प्रसन्न हैं और हमें दृढ़ विश्वास है कि पूरे क्रिकेट समुदाय में इस लीग की प्रतिष्ठा और व्यावसायिकता को बढ़ाएगा।"

इस लीग को मूल रूप से फरवरी-मार्च में खेला जाना था, लेकिन अमीरात क्रिकेट बोर्ड को विश्वास है कि वह 2022 में ही लीग के पहले संस्करण की मेजबानी करेगा। क्रिकइंफो समझता है कि इस लीग का आयोजन जून में हो सकता है, जो कि 29 मई को समाप्त होने वाले आईपीएल के तुरंत बाद भी शुरु हो सकता है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ वेंकी मैसूर ने कहा, "हम भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं कि हमें टी 20 क्रिकेट में एक वैश्विक ब्रांड के रूप में लगातार पहचान मिली है। जैसे-जैसे टी 20 क्रिकेट दुनिया भर में फैल रहा है, हम इस प्रारूप के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए नियमित निमंत्रण से खुश हैं। हमारा यह विस्तार हमारी दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT