टिम साउदी को न्यूजीलैंड क्रिकेट पुरस्कार में सर रिचर्ड हैडली पदक
टिम साउदी को न्यूजीलैंड क्रिकेट पुरस्कार में सर रिचर्ड हैडली पदक Social Media
खेल

टिम साउदी को मिला न्यूजीलैंड क्रिकेट पुरस्कार में सर रिचर्ड हैडली पदक

News Agency

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को 2021-22 सीजन में उनके कंसिसटेंट प्रदर्शन के लिए गुरुवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट पुरस्कारों में सर रिचर्ड हेडली पदक से सम्मानित किया गया। 14 साल के लंबे करियर में साउदी का यह पहला सर रिचर्ड हैडली पदक है। उन्हें 2021-22 सीजन में क्रिकेट के तीन प्रारूपों (वनडे, टेस्ट, टी-20) में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए पदक से सम्मानित किया गया है। इस सीजन के दौरान उन्होंने 23.88 के औसत से 36 टेस्ट विकेट लिए, जिसमें लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 6/43 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और साउथम्प्टन में 2019-2021 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल भारत के खिलाफ शानदार जीत में पांच महत्वपूर्ण विकेट शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि साउदी टेस्ट में न्यूजीलैंड के तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह डेनियल विटोरी से 23 और रिकॉर्ड धारक सर रिचर्ड हेडली से 93 विकेट पीछे हैं। दाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज ने 2021 आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी अटैक की अगुवाई की थी और भारत में टी-20 श्रृंखला के लिए टीम की कप्तानी की थी। उन्होंने इस टी-20 सीजन में 19.75 के औसत से 12 विकेट लिए, जिसमें भारत के खिलाफ 3-16 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन शामिल है।

साउदी ने एक बयान में कहा, ''इस तरह का प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतना बहुत बड़ा सम्मान है। बढ़ती उम्र में अधिकतर क्रिकेटरों की तरह मैं भी सर रिचर्ड के कारनामों के बारे में जानता था और इस साल उनके नाम का पुरस्कार जीतना निश्चित रूप से बहुत सम्मान की बात है। प्रशंसा अच्छी है, लेकिन मुझे लगता है कि यह हमारे द्वारा एक समूह के रूप में किए गए काम का परिणाम है। हमने लंबे समय तक जिस तरह अपना क्रिकेट खेला है, यह उसका फल है। इस दौर का हिस्सा बनना और हमारे देश के लिए मैच जीतने में सक्षम होना बहुत अच्छा रहा जो बहुत खास है।"

न्यूजीलैंड के क्रिकेट लीजेंड हेडली ने पुरस्कार जीतने के बाद खुद साउदी को बधाई देते हुए उन्हें इस पुरस्कार का योग्य विजेता बताया। उल्लेखनीय है कि हैडली उस चयन पैनल का भी हिस्सा थे, जिन्होंने 14 साल पहले साउदी जैसे खिलाड़ी को तलाशा था। उनका मानना है कि साउदी जल्द ही 400 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे और 431 विकेटों के उनके रिकॉर्ड को चुनौती देंगे।

न्यूजीलैंड क्रिकेट पुरस्कारों में अन्य पुरस्कार जीतने वालों विकेटकीपर बल्लेबाज डेवोन कॉनवे भी शामिल हैं, जिन्होंने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ दोहरे शतक के साथ टेस्ट पदार्पण करने और सीजन में 63.91 के औसत से 767 रन बनाने के बाद 'टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर' का पुरस्कार जीता है। वहीं महिला क्रिकेट टीम की सदस्य सोफी डिवाइन को 'अंतरराष्ट्रीय महिला टी-20 प्लेयर ऑफ द ईयर' से सम्मानित किया गया, जबकि अमेलिया केर को 'महिला वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से नवाजा गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT